Move to Jagran APP

Bhai Phonta: बैशाखी संग ममता के घर पहुंचे शोभन, लॉकेट ने दिलीप से लिया आशीर्वाद

Bhai Phonta. शोभन चटर्जी अपनी महिला मित्र बैशाखी बनर्जी के साथ अचानक ही ममता बनर्जी के काली घाट स्थित आवास पर पहुंचे।

By Sachin MishraEdited By: Published: Tue, 29 Oct 2019 05:22 PM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 05:22 PM (IST)
Bhai Phonta: बैशाखी संग ममता के घर पहुंचे शोभन, लॉकेट ने दिलीप से लिया आशीर्वाद

जागरण संवाददाता, कोलकाता। चार दशकों तक बंगाल में 'दीदी' के नाम से मशहूर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खास रहे शोभन चटर्जी अब भाजपा के साथ हैं। अगस्त में ही कोलकाता के पूर्व मेयर व दमकल मंत्री शोभन चटर्जी ने तृणमूल छोड़ भाजपा का दामन थामा है। लेकिन मंगलवार को राज्य की राजनीति में एक बड़ा बदलाव तब देखने को मिला, जब शोभन चटर्जी अपनी महिला मित्र बैशाखी बनर्जी के साथ अचानक ही ममता बनर्जी के काली घाट स्थित आवास पर पहुंचे।

loksabha election banner

सूत्रों ने बताया कि शोभन भाई-बहनों के बीच प्रेम के प्रतीक के तौर पर मनाए जाने वाले त्योहार 'भाई फोटा' (उत्तर भारत में भाई दूज) को लेकर पहुंचे थे और उन्होंने अन्य नेता, मंत्रियों के साथ ही दीदी से फोटा लगवाया। संपूर्ण पारिवारिक माहौल में शोभन की ममता के घर अपरान्ह दो बजे भाजपा नेत्री व उनकी महिला मित्र बैशाखी बनर्जी के साथ इंट्री हुई और वे घंटे भर से अधिक वहां रुके, लेकिन इस दौरान कोई राजनीतिक चर्चा नहीं हुई।

साल भर रहे दीदी से दूर

शोभन के अचानक दीदी के घर पहुंचने को लेकर राजनीतिक गलियारे में कई सवाल खड़े हो रहे हैं। सवाल यह कि यदि शोभन महज भाई फोटा के लिए ही दीदी के घर पहुंचे थे, तो फिर बीते साल जब उनकी दूरी तृणमूल से लगातार बढ़ रही थी, तब ममता के घर का रुख क्यों नहीं किया? सवाल यह भी कि तकरीबन साल भर पहले आखिरी बार राज्य सचिवालय नवान्न में ममता से मिलने वाले शोभन को अचानक दीदी की याद कैसे आई?

तृणमूल में होगी वापसी!

बंगाल की राजनीति में तृणमूल प्रमुख ममता बनर्जी के बेहद करीबी रहे शोभन की उक्त मुलाकात को लेकर सवाल उठ रहे हैं कि क्या एक बार फिर शोभन की तृणमूल में वापस होगी? यद्यपि इसे लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है। लेकिन गौर कहने वाली बात यह है कि अब तक पाला बदल कर भाजपा में शामिल होने वाले दूसरे नेताओं की तरह तृणमूल ने शोभन को न तो पार्टी से निलंबित किया है और ना ही उनसे कोई जवाब-तलब किया गया है।

पार्थ से मिली थीं बैशाखी

इससे पहले शोभन चटर्जी की महिला मित्र बैशाखी बनर्जी शनिवार को शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी से मिलने उनके घर पहुंची थीं। हालांकि उन्होंने कहा कि यह मुलाकात निजी थी और शिक्षा के मुद्दे पर आधारित थी और इसका राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है। शोभन जब तृणमूल छोड़ भाजपा में शामिल हुए थे, तब बैशाखी भी उनके साथ ही भाजपा में शामिल हुई थीं। वहीं, राजनीति के जानकार मानते हैं कि उक्त मुलाकात का नतीजा ही बदलाव की वजह हो सकती है।

मुझे बुलाए तो मैं भी भाई फोटा लेना जाऊंगा: दिलीप घोष

शोभन और बैशाखी दोनों वर्तमान में भाजपा के सदस्य हैं। यद्यपि पार्टी की कई बैठकों से दोनों को नदारद रहते देखा गया है। ममता के घर शोभन व बैशाखी के पहुंचने को लेकर प्रदेश भाजपा इकाई के अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि राजनीति अपनी जगह है, लेकिन यदि दीदी यानि ममता बनर्जी मुझे फोटा देने को बुलाती हैं तो मैं भी उनके घर जाने को तैयार हूं। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि इसे अधिक तूल दिया जाना चाहिए।

लॉकेट चटर्जी ने दिलीप घोष से लिया आशीर्वाद

वहीं, दूसरी ओर पश्चिम बंगाल के कोलकाता में मंगलवार को भाई फोंटा उत्सव के दौरान भाजपा महिला मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष और सांसद लॉकेट चटर्जी ने राज्य भाजपा अध्यक्ष और सांसद दिलीप घोष से आशीर्वाद लिया।

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.