Move to Jagran APP

सिक्किम विधानसभा सीएबी बिल पारित नहीं करेगी,गोरखााओं को घुसपैठिया कहने के विरोध में गृहमंत्री का पुतला फूंका

SKM सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) ने सिटिजंस एमेंडमेंड बिल सिक्किम विधानसभा में पारित नहीं करने का निर्णय लिया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 02:01 PM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 02:01 PM (IST)
सिक्किम विधानसभा सीएबी बिल पारित नहीं करेगी,गोरखााओं को घुसपैठिया कहने के  विरोध में गृहमंत्री का पुतला फूंका
सिक्किम विधानसभा सीएबी बिल पारित नहीं करेगी,गोरखााओं को घुसपैठिया कहने के विरोध में गृहमंत्री का पुतला फूंका

गंगटोक, जागरण संवाददाता। सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) ने सिटिजंस एमेंडमेंड बिल सिक्किम विधानसभा में पारित नहीं करने का निर्णय लिया है। पार्टी प्रवक्ता एवं मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव जैकब खालिंग ने दैनिक जागरण को बताया कि कैब के संबंध में एसकेएम ने लोकसभा में अपना रवैया स्पष्ट कर दिया है। क्योंकि पार्टी सांसद इंद्र हांग सुब्बा ने सोमवार को लोकसभा में उक्त बिल के खिलाफ वोट किया। यदि भविष्य में यह बिल सिक्किम विधानसभा में पेश किया गया तो भी विरोध ही करेंगे।

loksabha election banner

हालांकि विधानसभा में एसकेएम बहुमत में होने के कारण पारित होना असंभव है। लेकिन कैब से लंबी समय के लिए राहत दिलाने के लिए संसोधन अति आवश्यक है। हालांकि सोमवार को ही यह बिल पारित हुआ है। उक्त बिल प्रस्तुत करते समय संसोधन फिलहाल संभव नहीं है। लेकिन केंद्र सरकार ने सकारात्मक संकेत दिए हैं। क्योंकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सिक्किम के विशेष संवैधानिक प्रावधान 371 (एफ) का उल्लेख करते हुए राज्य को उक्त बील के दायरे से बहार रखने का पूरा अधिकार होने का बयान दिया था। इसी आधार पर हम कैब का विरोध करेंगे।

हालांकि यह बिल अन्य राज्यों के लिए आदर्श हो सकता है। जिसका हमारी पार्टी विरोध नहीं करती है। केवल सिक्किम के प्रसंग में हम विरोध कर रहे हैं।

 गोरखााओं को घुसपैठिया कहने के  विरोध में गृहमंत्री का पुतला फूंका

गोरखााओं को घुसपैठिया कहने के विरोध में गोजमुमो विनय पंथी शिविर ने सोमवार को गृहमंत्री का अमित शाह और सांसद राजू बिष्ट का चौक पर पुतला फूंका। इस मौके पर जमकर दोनों नेताओं नारेबाजी भी की।  

इस मौके पर गोजमुमो अध्यक्ष विनय तामांग ने कहाकि वर्षों में भारत में रहने वाले गोरखाओं को कोई घुसपैठी कैसे बता सकता है। मोर्चा टाउन कमेटी ने कहा कि जब सदन में गोरखाओं को घुसपैठिया बताया जा रहा था तब सांसद राजू बिष्ट मौन रहे। उन्होंने विरोध दर्ज क्यों नहीं कराया। इस मुद्दे पर दोनों नेताओं को माफी मांगने चाहिए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.