Move to Jagran APP

शिवपाल सिंह यादव की 2022 विधानसभा चुनाव से पहले संयुक्त समाजवादी मंच की पैरोकारी

ShivPal Singh Yadav समाजवादी पार्टी के विधायक शिवपाल सिंह यादव ने अब समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन या फिर विलय से भी दो कदम आगे बढ़ा दिया है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 20 Aug 2020 03:56 PM (IST)Updated: Thu, 20 Aug 2020 06:05 PM (IST)
शिवपाल सिंह यादव की 2022 विधानसभा चुनाव से पहले संयुक्त समाजवादी मंच की पैरोकारी
शिवपाल सिंह यादव की 2022 विधानसभा चुनाव से पहले संयुक्त समाजवादी मंच की पैरोकारी

लखनऊ, जेएनएन। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के मुखिया शिवपाल यादव ने उत्तर प्रदेश में 2022 के विधानसभा चुनाव को लेकर अपना मंथन शुरू कर दिया है। इटावा के जसवंतनगर से समाजवादी पार्टी के विधायक शिवपाल सिंह यादव ने अब समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन या फिर विलय से भी दो कदम आगे बढ़ा दिया है। इसके साथ उन्होंने प्रदेश सरकार पर कोरोना संक्रमण को लेकर दोहरा मापदंड अपनाने का आरोप लगाते हुए सहकारी ग्राम विकास बैंक के चुनाव टालने की मांग की।

loksabha election banner

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के मुखिया शिवपाल यादव ने प्रदेश में 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले संयुक्त समाजवादी मंच बनाने की पैरोकारी की। समाजवादी पार्टी ने अब गठबंधन करने से दो कदम आगे बढ़ते हुए शिवपाल सिंह यादव ने बड़ा दांव चला है। शवपाल सिंह यादव ने कहा कि 2015 से ही महागठबंधन बनाने की कोशिशें जारी है। इसके बाद पांच नवंबर 2016 को समाजवादी पार्टी के रजत जयंती समारोह में अजित सिंह, शरद यादव, लालू प्रसाद यादव और एचडी देवगौडा ने एक स्वर से मुलायम सिंह यादव को गठबंधन की कमान देने पर सहमति जतायी थी। यह कोशिश सिरे नहीं चढ़ सकी।

विपक्ष के सामने अपना वजूद बचाने की गंभीर चुनौती

शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि देश तथा प्रदेश में भाजपा की सरकार के आगे अब विपक्ष के सामने अपना वजूद बचाने की गंभीर चुनौती है। ऐसे हालात में भी विपक्ष बिखरा रहा तो लोकतंत्र के लिए खतरे की घंटी है। शिवपाल सिंह यादव ने कहा है कि मेरी यह व्यक्तिगत आकांक्षा रही है कि समाजवादी धारा के सभी लोग एक मंच पर आएं और एक ऐसा तालमेल बने, जिसमें सभी को सम्मान मिल सके और प्रदेश का विकास हो सके। मैं चाहता हूं कि एक बार फिर 2022 के विधानसभा चुनाव से सभी समाजवादी एक मंच पर दिखें।

लोगों के साथ मैं भी नेताजी के साथ संघर्ष करता रहा

उन्होंने कहा कि मेरे लिए यह कोई नई बात नहीं है। जहां तक समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन का प्रश्न है, उसके लिए मुझे अलग से कुछ कहने की जरूरत नहीं है। समाजवादी पार्टी संघर्ष के दम पर बनी थी, उसमें तीन दशक तक बहुत से समाजवादी विचारधारा के लोगों के साथ मैं भी नेताजी के साथ संघर्ष करता रहा। उन्होंने कहा कि इसके बाद भी अगर ऐसा नहीं हुआ तो जनता की राय के अनुरूप पार्टी के उम्मीदवारों को मैदान में उतारेंगे। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) ने सीमित अवधि में शानदार संगठन खड़ा किया है और यूपी की सियासत को प्रभावित किया है। अगर 2019 में हमें विपक्षी दलों के गठबंधन में शामिल किया जाता तो लोकसभा चुनाव के परिणाम कुछ और होते।

समाजवाद पार्टी संघर्षो की देन

शिवपाल ने समाजवादी पार्टी में अपनी पार्टी के विलय के सवाल पर कहा कि समाजवाद पार्टी संघर्षो की देन है। मुझे उम्मीद है कि आने वाली पीढियां भी संघर्ष का रास्ता ही चुनेगी। उनका कहना था प्रगतिशील समाजवादी पार्टी ने कम समय में अपनी मेहनत व संघर्ष से प्रदेश की सियासत को काफी हद तक प्रभावित किया। अगर सभी समाजवादी एक मंच पर नहीं आते है तो अपने उम्मीदवार उतारे जाएंगे।

कोरोना की अनदेखी है सहकारी बैंक के चुनाव

शिवपाल सिंह यादव ने सहकारी ग्रामीण विकास बैंक की प्रबंध समितियों के चुनाव कार्यक्रम को जारी करने को गलत करार देते हुए कहा कि कोरोना की भयाहवता की अनदेखी करके जनता को महामारी में झोंकने की तैयारी है। सहकारी समितियों का चुनाव स्थगित हो। उन्होंने कहा कि मुख्य निर्वाचन आयुक्त राज्य सहकारी समिति ने बैंक के निर्वाचन के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। बैंक के निर्वाचन की प्रक्रिया 21 अगस्त से शुरू होगी। कोरोना महामारी को देखते हुए निर्वाचन हेतु प्रचार कर पाना व्यवहारिक रूप से संभव नहीं है। उपर्युक्त सभी तथ्यों व मुख्य निर्वाचन आयुक्त के आदेश पर विचार करते हुए शासन द्वारा कोरोना आपदा के नियंत्रित होने तक ग्राम्य विकास बैंक की समस्त शाखाओं का निर्वाचन स्थगित किया जाना चाहिए। निर्वाचन आयोग दोहरा मापदंड अपना रहा है। एक ओर गन्ना समितियों के चुनाव कोरोना संक्रमण के कारण स्थगित कर दिए गए वहीं सहकारी बैंक के चुनाव कराए जा रहे है। उन्होंने कोरोना वायरस के उपचार में अनियमितता व भ्रष्टाचार का आरोप भी लगाया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.