Move to Jagran APP

Rajasthan Politics: कांग्रेस का राज्यपाल पर पक्षपात का आरोप, विस सत्र बुलाने पर अड़ी गहलोत सरकार

Rajasthan Politics राजस्थान में गरमाई सियासत के बीच कांग्रेस ने आज राज्यपाल कलराज मिश्र पर पक्षपातपूर्ण रवैये का आरोप लगाया है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 08:32 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 03:04 PM (IST)
Rajasthan Politics: कांग्रेस का राज्यपाल पर पक्षपात का आरोप, विस सत्र बुलाने पर अड़ी गहलोत सरकार
Rajasthan Politics: कांग्रेस का राज्यपाल पर पक्षपात का आरोप, विस सत्र बुलाने पर अड़ी गहलोत सरकार

जयपुर, जेएनएन। Rajasthan Politics, राजस्थान में सियासी घमासान और तेज होता जा रहा है। राजस्थान में राजनीतिक संकट के बीच, कांग्रेस ने रविवार को राज्यपाल कलराज मिश्रा पर दबाव बनाए रखने की मांग की और उन पर पक्षपातपूर्ण तरीके से कार्य करने और केंद्र सरकार की आवाज सुनने का आरोप लगाया है।पार्टी प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि राज्यपाल राज्य सरकार (मंत्रियों की परिषद) की सहायता और सलाह के साथ कार्य कर रहे हैं, लेकिन वह पक्षपात कर रहे हैं।

loksabha election banner

इस बीच गहलोत सरकार विस सत्र बुलाने पर अड़ गई है। गहलोत मंत्रिपरिषद ने विधानसभा सत्र बुलाने का एक नया प्रस्ताव राज्यपाल को भेजा है। इस नए प्रस्ताव में कोरोना पर चर्चा के लिए विधानसभा का सत्र बुलाने की मांग की गई है।हालांकि, इस प्रस्ताव में बहुमत साबित करने की कोई चर्चा नहीं की गई है। इस बीच भाजपा नेताओं ने भी राज्यपाल से मुलाकात की है। पार्टी नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल से मिला और उन्होंने गवर्नर से सीएम के इस्तीफे की मांग की।इस बीच अब कांग्रेस देश भर के राजभवनों का घेराव करने की तैयारी कर रही है। कांग्रेस ने देश के सभी राज्यों में राजभवनों के सामने सोमवार को प्रदर्शन करने का फैसला किया है। 

गहलोत ने विधानसभा का सत्र बुलाने का प्रस्ताव

गहलोत मंत्रिमंडल ने शनिवार को दूसरे दिन विधानसभा का सत्र बुलाने का प्रस्ताव पारित किया। पहले तो सीएम गहलोत के राज्यपाल से मुलाकात का कार्यक्रम था,लेकिन बाद में प्रस्ताव अधिकारियों के माध्यम से राज्यपाल के सचिव को भेजा गया बताया। इससे पहले भी गहलोत मंत्रिमंडल ने विधानसभा सत्र बुलाने का प्रस्ताव पारित कर राजभवन भेजा था।लेकिन उस प्रस्ताव में केवल सत्र बुलाने की अनुमति मांगी गई थी। विस.सत्र बुलाने के कारण नहीं बताए गए थे। अब शनिवार को मंत्रिमंडल द्वारा पारित किए गए प्रस्ताव में इसमें सरकार ने कोरोना महामारी पर विचार करने और फ्लोर टेस्ट कराने का उल्लेख किया बताया।

भाजपा ने की सीएम के इस्तीफे की मांग

इससे पहले शनिवार को पहले भाजपा नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल राजभवन पहुंचा। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया, विपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया की अगुवाई में पार्टी नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल से मिला। भाजपा नेताओं ने कहा कि हमने राष्ट्रपति शासन की मांग नहीं की है। लेकिन कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ रही है।खुद सीएम गहलोत की कह रहे हैं कि जनता राजभवन को घेर लेगी तो मैं कुछ नहीं कर सकुंगा, ऐसे में संविधान को खतरा है। इस बयान पर भाजपा ने सीएम से इस्तीफे की मांग की।

कांग्रेस विधायकों का होटल में योग

राजस्थान में जयपुर के होटल फेयरमॉन्ट में कांग्रेस के विधायकों ने आज योग किया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का समर्थन करने वाले कांग्रेस विधायक होटल में ठहरे हुए हैं। इस दौरान कांग्रेस के विधायकों ने योग किया। इससे पहले विधायकों का होटल के अंदर अंताक्षरी खेलने का वीडियो भी सामने आया था।

प्रताप खचरियावास की अपील

राजस्थान सरकार में मंत्री प्रताप खचरियावास ने कहा है कि राज्यपाल कलराज मिश्र भाजपा कार्यकर्ता नहीं हैं, वे राजस्थान सरकार के प्रमुख हैं। यह हमारा नैतिक और कानूनी अधिकार है कि हम अपनी समस्याओं को बताने के लिए मुखिया के घर जाएं, उनसे कानून की रक्षा करने और हमारे अधिकारों की मांग करने का अनुरोध करें। सीएम ने कहा था कि लोग राजभवन आएंगे। इसका यह मतलब नहीं था कि लोग इसके अंदर जाएंगे। अगर राज्यपाल पर एक भी कंकड़ फेंका जाता है, तो सीएम गहलोत खुद इसका सामना करेंगे, राजस्थान कैबिनेट का सामना होगा, राजस्थान पुलिस इसका सामना करेगी।

'भाजपा हमारी सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर रही'

राजस्थान के कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे ने राज्य में जारी सियासी संकट के बीच भाजपा पर बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने आरोप लगया कि भाजपा हमारी सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर रही है। राज्यपाल के विधानसभा का सत्र बुलाने के मुख्यमंत्री के अनुरोध की अनदेखी से पता चलता है कि केंद्र सरकार संवैधानिक संस्थाओं का दुरुपयोग कर रही है और लोकतांत्रिक मूल्यों की हत्या की कोशिश कर रही है।

सोमवार को देशभर के राजभवनों पर कांग्रेस का प्रदर्शन

कांग्रेस ने देशभर के सभी राज्यों में राजभवनों के समक्ष सोमवार को प्रदर्शन करने का फैसला किया है। कांग्रेस के संगठन महासचिव के.सी.वेणुगोपाल ने इस संबंध में सभी प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्षों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सेव लोकतंत्र,सेव संविधान'के ध्येय को ध्यान में रखकर प्रदर्शन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.