Move to Jagran APP

सत्ता में आए तो दस दिनों में होगा किसानों का कर्ज माफ, मिलेगी न्यूनतम आय की गारंटी: राहुल

Rahul Gandhi in rourkela. ओडिशा के राउरकेला में राहुल गांधी ने कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो किसानों का कर्ज दस दिनों के अंदर माफ कर दिया जाएगा।

By Sachin MishraEdited By: Published: Wed, 06 Feb 2019 04:05 PM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 05:22 PM (IST)
सत्ता में आए तो दस दिनों में होगा किसानों का कर्ज माफ, मिलेगी न्यूनतम आय की गारंटी: राहुल
सत्ता में आए तो दस दिनों में होगा किसानों का कर्ज माफ, मिलेगी न्यूनतम आय की गारंटी: राहुल

राउरकेला, जागरण संवाददाता। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ओडिशा के राउरकेला से बुधवार को केंद्र सरकार को जमकर आड़े हाथों लिया और केंद्र की मोदी सरकार को झूठा बताया। राहुल ने कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो किसानों का कर्ज दस दिनों के अंदर माफ कर दिया जाएगा। साथ ही, देश में न्यूनतम आय गारंटी की योजना भी लागू की जाएगी।

loksabha election banner

राहुल ने राफेल डील में केंद्र सरकार की भूमिका पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि मोदी सरकार इस डील में बेनकाब हो चुकी है। उन्होंने हाथों में एक कागज का विमान दिखाते हुए कहा कि जिसे मोदी विमान बनाने का ठेका दे रही है वह तो कागज तक का विमान नहीं बना सकते। 

नवीन सरकार का रिमोट चौकीदार के पास है
राहुल गांधी ने केंद्र व राज्य दोनों सरकारों को आड़े हाथों लिया। कांग्रेस की परिवर्तन संकल्प समावेश में केंद्र व राज्य सरकार पर जम कर बरसे। राहुल ने राज्य सरकार को चौकीदार के रिमोट से चलने वाली सरकार बताया। पीएम व राज्य के सीएम राहुल के निशाने पर रहे। राज्य में कांग्रेस की सरकार आने पर जिले में पेशा कानून, जंगल अधिकार कानून लागू निश्चित रोजगार गारंटी समेत किसान बेरोजगार के लिए योजना की घोषणा की।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने निर्धारित समय से करीब आधा घंटे विलंब से बुधवार को राउरकेला पहुंचे। राउरकेला हवाई अड्डे पर उनका विमान 2:50 बजे पर उतरा। इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री हेमानंद बिस्वाल, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष निरंजन पटनायक, पूर्व मंत्री किशोर पटेल, विधायक प्रफुल्ल मांझी, जिला कांग्रेस अध्यक्ष रवि राय ने राहुल गांधी का स्वागत किया। इसके बाद राहुल सीधे सभास्थल पहुंचे, जहां पारंपरिक नृत्य के साथ उनका स्वागत किया गया। हजारों की संख्या में मौजूद कार्यकर्ता और भीड़ ने राहुल-सोनिया-प्रियंका जिंदाबाद के नारे लगाए। 

इससे पहले कलाहाण्डी जिला के भवानीपाटना में आयोजित कांग्रेस की एक जनसभा में जय मां मणिकेश्वरी से राहुल गांधी ने अपने भाषण शुरुआत की। ओडिआ भाषा में आपण मानो जुहार के साथ करते हुए एक बार फिर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक एवं प्रधानमंत्री मोदी पर सीधा हमला बोला। राहुल ने एक तरफ जहां लोगों से कई लुभावने वादे करते हुए कहा कि हम जो कहते हैं वह करके दिखाते हैं तो वहीं दूसरी तरफ एक फिर चौकीदार चोर है एवं नवीन पटनायक रिमोट कंट्रोल की बात कही। चौकीदार कहता है कि ओडिशा के किसानों का कर्जा माफ नहीं होगा, रिमोट कंट्रोल कहता है जी किसानों का कर्जा माफ नहीं होगा। 

राहुल गांधी ने कहा कि हमने तीन राज्यों छत्तीसगढ़, मध्यप्र देश एवं राजस्थान में किसानों का कर्जा माफ करके दिखा दिया है। 2019 में हमारी सरकार बनने के बाद हम आपसे वादा कर रहे हैं कि आपको हम न्यूनतम आय की गारंटी देंगे, जिसे दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती है। देश के हर गरीब व्यक्ति को कम से कम आमदनी की गारंटी हम देंगे। सीधा पैसा गरीब के खाते में डालकर कांग्रेस पार्टी दिखा देगी।

राहुल ने कहा कि नवीन पटनायक ने आपको भ्रष्टाचार दिया, चिटफंड दिया तो मोदी ने राफेल घोटाला दिया, नोटबंदी कर आपकी जेब से पैसा छीन कर नीरव मोदी अनिल, अंबानी जैसे उद्योगपतियों को दे दिया है। हमारी सरकार बनती है तो फिर धान का समर्थन मूल्य छत्तीसगढ़ में प्रति क्विंटल 2500 रुपया मिल रहा है हम आपको 2600 रुपया प्रति क्विंटल देंगे, टाटा की जमीन आपको वापस करके देंगे। दुनिया की कोई शक्ति मिनिमम आय की गारंटी को रोक नहीं सकता है। 15 लाख रुॉेया देने जैसा वादा मैं नहीं करता, दो करोड़ रोजगार देने का वादा नहीं कर रहा हूं। नवीन और मोदी ने आपसे सिर्फ छीनने का काम किया है। बजट में ताली बजायी कि हमने बड़ा अच्छा काम किया क्या किया देश के किसानों को दिन के साढ़े तीन रुपये दिया। किसान के एक परिवार को दिन के साढ़े 17 रुपये देकर भाजपा इसे ऐतिहासिक काम मान रही है। 

 राहुल ने प्रधानमंत्री पर सीधा हमला करते हुए कहा कि आपसे मनरेगा छीन लिया। यूपीए सरकार देश में मनरेगा चलाने के लिए 35 हजार करोड़ रुपये सालाना खर्च कर रही थी। नरेंद्र मोदी ने 10 मनरेगा का पैसा 15 लोगों के जेब में डाल दिया। हर राज्य में किसान कहता है कि हमारा कर्ज माफ किजिए। साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये 15 लोगों का कर्जा माफ मोदी कर सकते हैं, मगर किसानों का कर्जा माफ भाजपा की सरकार या नवीन पटनायक की सरकार नहीं कर सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.