Move to Jagran APP

Rahul Gandhi In Jaipur: राहुल ने मंत्रियों से किया संवाद, कार्यकर्ताओं से ग्रासरूट का फीडबैक लेने के निर्देश

Rahul Gandhi In Jaipur. राहुल गांधी ने मंत्रियों को आम लोगों के बीच नियमित रूप से जाने और कार्यकर्ताओं से फीडबैक लेने के निर्देश दिए।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 05:34 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 05:34 PM (IST)
Rahul Gandhi In Jaipur: राहुल ने मंत्रियों से किया संवाद, कार्यकर्ताओं से ग्रासरूट का फीडबैक लेने के निर्देश
Rahul Gandhi In Jaipur: राहुल ने मंत्रियों से किया संवाद, कार्यकर्ताओं से ग्रासरूट का फीडबैक लेने के निर्देश

जयपुर, जागरण संवाददाता। Rahul Gandhi In Jaipur. लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार के बाद पहली बार मंगलवार को जयपुर आए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजस्थान सरकार के मंत्रियों एवं वरिष्ठ नेताओं के साथ सत्ता और संगठन में तालमेल को लेकर संवाद किया। उन्होंने मंत्रियों को आम लोगों के बीच नियमित रूप से जाने और कार्यकर्ताओं से फीडबैक लेने के निर्देश दिए। विधानसभा चुनाव में जारी किए गए जनघोषणा-पत्र में किए गए वादों के क्रियान्वयन को लेकर जानकारी ली। युवा आक्रोश रैली को संबोधित करने के लिए सुबह करीब 12 बजे दिल्ली से जयपुर हवाई अड्डे पर पहुंचे राहुल गांधी का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने स्वागत किया। यहां से वे सीधे ओटीएस गेस्ट हाउस पहुंचे जहां मंत्रियों के साथ संवाद किया।

loksabha election banner

इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि मंत्रियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे नियमित रूप से अपने प्रभार वाले जिलों एवं निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा करें। इसके साथ ही जयपुर में रहकर आवास एवं कार्यालय में जनसुनवाई करें। आम लोगों की समस्याओं को सुनकर उनका निस्तारण तय समय सीमा में कराया जाए । उन्होंने कहा कि मंत्रियों को समय-समय पर कार्यकर्ताओं के साथ संवाद करना चाहिए ,जिससे उन्हे ग्रासरूट से सरकार के बारे में फीडबैक मिल सके। राहुल गांधी ने अशोक गहलोत, सचिन पायलट, पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल एवं राष्ट्रीय महासचिव अविनाश पांडे के साथ अलग से चर्चा की। उन्होंने यहीं भोजन भी किया। इसके साथ सभी नेता एक बस में सवार होकर रैली स्थल अल्बर्ट हॉल पर पहुंचे।

एनआरयू लॉन्च 

राहुल गांधी ने रैली से पहले एनआरयू (नेशनल रजिस्टर ऑफ अनइंप्लॉयमेंट) लॉन्च किया। इसके माध्यम से बेरोजगार युवाओं का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। युवक कांग्रेस की तरफ से एक मिस्ड कॉल अभियान चलाया जाएगा। बेरोजगार युवक मिस्क कॉल के माध्यम से एनआरयू में रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। इसमें उनका नाम और पता दर्ज होगा। यह रजिस्ट्रेशन देशभर में होगा और फिर इसके बाद केंद्र सरकार को ज्ञापन सौंपकर बताया जाएगा कि कितने युवा देश में बेराजगार है।

इस तरह जुटाई राहुल की रैली में भीड़

राहुल गांधी की युवा आक्रोश रैली में भीड़ जुटाने के लिए प्राइवेट कोचिंग संस्थाओं, कॉलेजों एवं स्काउट गाइड्स का सहारा लिया गया। रैली की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री एवं उप मुख्यमंत्री के साथ ही युवक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पिछले एक सप्ताह से जुटे हुए थे। रैली में युवाओं की भीड़ जुटाने के लिए जयपुर और आसपास के क्षेत्रों के कोचिंग संस्थाओं एवं कॉलेजों में मंगलवार को अवकाश कराया गया। इसके लिए संचालकों की तरफ से बाकायदा आदेश जारी किए गए।

इसी तरह स्काउट गाइड्स संस्थान के सीईओ शंकर मीणा की तरफ वॉट्सएप मैसेज के माध्यम से युवाओं को रैली में शामिल होने के लिए कहा गया। हालांकि यह मैसेज जब सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद आइएएस अधिकारी और स्टेट चीफ कमिश्नर जेसी मोंहती ने मीडिया से कहा कि राहुल गांधी की रैली के लिए स्काउट गाइड की तरफ से कोई आदेश जारी नहीं किया गया। स्काउट गाइड राजनीतिक सभाओं में नहीं जाते हैं, यदि इस संबंध में किसी सीईओ ने ऐसा किया है तो मामले की जांच कराई जाएगी।

यह भी पढ़ेंः राहुल गांधी की रैली पर सतीश पूनिया बोले, न युवा न आक्रोश बस जुलूस झांकी में बदला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.