Move to Jagran APP

West Bengal: वामो-कांगेस कार्यकर्ताओं ने 'मोदी गो बैक' के नारे लगाए

PM Narendra Modi In Kolkata. नेताजी इंडोर स्टेडियम में भाषण के दौरान वामो-कांगेस कार्यकर्ताओं ने स्टेडियम के बाहर प्रदर्शन कर मोदी गो बैक के नारे लगाए।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 12 Jan 2020 12:55 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jan 2020 05:55 PM (IST)
West Bengal: वामो-कांगेस कार्यकर्ताओं ने 'मोदी गो बैक' के नारे लगाए
West Bengal: वामो-कांगेस कार्यकर्ताओं ने 'मोदी गो बैक' के नारे लगाए

कोलकाता, जागरण संवाददाता। PM Narendra Modi In Kolkata. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिवसीय कोलकाता दौरे के दूसरे दिन रविवार को उनके नेताजी इंडोर स्टेडियम में भाषण के दौरान वामो-कांगेस कार्यकर्ताओं ने स्टेडियम के बाहर प्रदर्शन कर 'मोदी गो बैक' के नारे लगाए। वहीं, प्रदर्शनकारियों के उग्र रवैये को देखते हुए पुलिस ने उन्हें वहां से हटाने को बल प्रयोग किया। इस दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हाथापाई भी हुई। करीब 11 बजे के दरम्यान स्टेडियम पहुंचे युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं व वाम छात्र संगठनों ने हाथों में 'मोदी गो बैक' की तख्तियां और काले झंडे ले विरोध प्रदर्शन करने की कोशिश की। हालांकि, पुलिस ने तुरंत उन्हें वहां से हटा दिया और कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में भी ले लिया।

loksabha election banner

इधर, राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर भी प्रदर्शनकारियों ने मोदी संग सांठगांठ का आरोप लगाते हुए 'ममता अब तो शर्म करो' के नारे लगाए। वहीं, धर्मतल्ला में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सोमेन मित्रा और वरिष्ठ माकपा नेता मो. सलीम विरोध प्रदर्शन करते नजर आए, जहां प्रदर्शनकारियों ने मोदी का पुतला फूंक अपना विरोध व्यक्त किया। लेकिन पहले से मौके पर मौजूद रही पुलिस ने अविलंब आग को बुझा प्रदर्शनकारियों को वहां से हटा दिया।

इस दौरान मीडिया कर्मियों से मुखातिब हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सोमेन मित्रा ने राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस की बैठक में ममता केवल इसलिए दिल्ली नहीं गई, क्योंकि उन्हें यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संग मंच साझा करना था। ऐसे में अब साफ हो गया है कि उनका नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिक पंजी का विरोध केवल मात्र वोट बैंक की सियासत को जनता को बेवकूफ बनाना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को जब कोलकाता के नेताजी इंडोर स्टेडियम में कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के 150 साल पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे, तब कांग्रेस की ओर से नेताजी इनडोर स्टेडियम के बाहर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा था। इस दौरान हाथों में प्ले कार्ड लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने संशोधित नागरिकता कानून तथा राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया तथा मोदी गो बैक के नारे लगाए। पुलिस ने कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया है। दूसरी ओर धर्मतल्ला में भी कुछ स्टूडेंट्स फेडरेशन की ओर से पीएम मोदी के दौरे के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया।

कोलकाता में लगे 'मोदी गो बैक' के नारे

पश्चिम बंगाल में राष्ट्रीय संशोधित कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के विरोध के बीच शनिवार को कोलकाता पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विरोध का सामना करना पड़ा। शहर में पीएम मोदी के निर्धारित दौरे के खिलाफ तृणमूल कांग्रेस और माकपा की छात्र इकाई से जुड़े प्रदर्शनकारियों ने दमदम समेत शहर के विभिन्न हिस्सों में प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने मोदी गो बैक का नारा लगाते हुए काले झंडे दिखाएं।

जानकारी के मुताबिक, माकपा की छात्र इकाई स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआइ) के कार्यकर्ता जादवपुर विश्वविद्यालय, गोलपार्क, कॉलेज स्ट्रीट, हाथीबगान और एस्प्लेनेड के निकट हाथों में पोस्टर लेकर जमा हुए जिन पर 'फासीवाद के खिलाफ छात्र' जैसे नारे लिखे हुए थे। यहां उपस्थित एसएफआइ नेता देबराज देबनाथ ने कहा, हम प्रधानमंत्री के दौरे का विरोध करते हैं, जो भेदभाव से भरे सीएए, एनआरसी और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में भगवा ताकतों द्वारा किए गए हमले के पीछे हैं। उन्होंने यह बताया कि हम मोदी, अमित शाह और अन्य भाजपा नेताओं के दौरे के खिलाफ हैं, जो बंगाल के लोगों को विभाजित कर रहे हैं। इस बीच एस्प्लानेड में प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने पीएम का पुतला भी फूंका और फासीवाद से आजादी के नारे लगाए।

दूसरी ओर, सीएए और एनआरसी के खिलाफ रानी रासमणि रोड पर बेमियादी धरने पर बैठे तृणमूल की छात्र इकाई तृणमूल छात्र परिषद (टीएमसीपी) ने पीएम मोदी के विरोध में जमकर नारेबाजी की। मौके पर छात्र संगठन के एक नेता ने बताया कि देश को धर्म के आधार पर विभाजित करने की कोशिश की जा रही है। सीएए का उद्देश्य एक समुदाय विशेष के लोगों को यहां से बाहर करना है, जिसका हम पुरजोर तरीके से विरोध करते हैं। रैली में शामिल एक अन्य नेता ने कहा कि किसी भी हालत में इस कानून को राज्य में लागू नहीं होने दिया जाएगा। इसके अलावा युवा कांग्रेस और वाम समर्थित डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया (डीवाईएफआइ) के कार्यकर्ताओं ने हवाईअड्डे के बाहर मोदी के खिलाफ नारेबाजी की।

यह भी पढ़ेंः पीएम का ऐलान- अब कोलकाता पोर्ट का नाम होगा श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.