Move to Jagran APP

पाक ने मानी सिद्धू की मांग, गुरुनानक देव जी जहां करते रहे खेती, वहां नहीं बनेगी कोई इमारत

पाकिस्तान में करतारपुर साहिब के इर्द-गिर्द की जिस 30 एकड़ जमीन पर गुरु नानक देव जी खुद खेती किया करते थे उस पर किसी तरह की इमारत नहीं बनेगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 22 Mar 2019 03:04 PM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2019 02:19 PM (IST)
पाक ने मानी सिद्धू की मांग,  गुरुनानक देव जी जहां करते रहे खेती, वहां नहीं बनेगी कोई इमारत
पाक ने मानी सिद्धू की मांग, गुरुनानक देव जी जहां करते रहे खेती, वहां नहीं बनेगी कोई इमारत

जेएनएन, चंडीगढ़। पाकिस्तान में करतारपुर साहिब के इर्द-गिर्द की जिस 30 एकड़ जमीन पर गुरु नानक देव जी खुद खेती किया करते थे उस पर किसी तरह की इमारत नहीं बनेगी। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने करतारपुर साहिब कॉरिडोर के चल रहे काम का रिव्यू करते हुए यह फैसला लिया है। पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने इस संबंध में इमरान को पत्र लिखा था। इस फैसले के लिए उन्होंने इमरान का आभार भी जताया है।

loksabha election banner

सिद्धू ने बीती 20 जनवरी को इमरान को लिखे पत्र में कई अन्य मांगें भी रखी थीं जिनमें से यह पहली मांग पूरी हुई है। सिद्धू ने पत्र में कहा था कि गुरुद्वारा साहिब के इर्द-गिर्द की 104 एकड़ जमीन पर किसी तरह की कोई इमारत न बनाई जाए। इसके अलावा इसके आसपास रास्ता बनाया जाए और जमीन का प्रयोग लंगर के लिए किया जाए।

सिद्धू द्वारा लिखा गया पत्र।

इस्लामाबाद में हुई मीटिंग में इमरान के अलावा वित्तमंत्री असद उमर, धार्मिक मामलों के मंत्री नुरूल हक कादरी भी मौजूद थे। करतापुर कॉरिडोर के लिए 1500 एकड़ जमीन एलोकेट की जा रही है। इसमें करतारपुर से लेकर भारत-पाक सीमा तक 6.8 किलोमीटर सड़क और रावी नदी पर 800 मीटर का पुल भी बनाया जाएगा। सिद्धू ने कहा है कि इमारत न बनाने का फैसला 12 करोड़ नानक नाम लेवा की इच्छा को पूरा करने वाला है। बाबा नानक ने जिस जमीन पर अपने हाथों से खेती की वह आने वाली पीढिय़ों को प्रेरित करेगी। यह सिखों के लिए एक बेहद खुशी का पल है।

सिद्धू द्वारा लिखा गया पत्र।

इमरान ने दिया निर्माण कार्य पूरा करने का निर्देश

इमरान खान ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिया कि गुरु नानक देव जी के नवंबर में 550 साला प्रकाशोत्सव से पहले सारा निर्माण कार्य पूरा कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों को अपने धार्मिक दिवस मनाने की पूरी आजादी है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.