Move to Jagran APP

Odisha By Election Result 2019: बीजेपुर उपचुनाव में बीजद की रीता साहू की रिकार्ड तोड़ जीत

Odisha By Election Result 2019. ओडिशा की बीजेपुर सीट पर हुए उपचुनाव में बीजू जनता दल की उम्मीदवार रीता साहू जीत गई हैं।

By Sachin MishraEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 12:59 PM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 06:40 PM (IST)
Odisha By Election Result 2019: बीजेपुर उपचुनाव में बीजद की रीता साहू की रिकार्ड तोड़ जीत
Odisha By Election Result 2019: बीजेपुर उपचुनाव में बीजद की रीता साहू की रिकार्ड तोड़ जीत

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। Odisha By Election Result 2019 ओडिशा के बरगढ़ जिला अंर्तगत आने वाली बीजेपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजद उम्मीदवार रीता साहू ने रिकार्ड मतों से जीत दर्ज कर नया कीर्तिमान बनाया है। रीता साहू को कुल 1,35,957 मत मिले। वहीं, उनके निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा उम्मीदवार सनत गड़तिया को 37,967 एवं कांग्रेस उम्मीदवार दिलीप पंडा को 5,876 मत मिले। इस तरह रीता साहू ने रिकार्ड 97,990 मतों से जीत दर्ज की।

loksabha election banner

इससे पहले इसी वर्ष हुए लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा में इस सीट पर खुद बीजद सुप्रीमो तथा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने चुनाव लड़ा था। उस समय पटनायक को एक लाख 10 हजार 308 मत मिले थे। जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के उम्मीदवार सनत गड़तिया को 53 हजार 482 मत मिले थे। उस समय नवीन पटनायक ने 57122 मतों से जीत दर्ज की थी। रीता साहू ने इस उप चुनाव में नवीन पटनायक की जीत के रिकार्ड को तोड़ते हुए यह जीत दर्ज की है।

गौरतलब है कि बीजेपुर उप चुनाव में कुल दो लाख 32 हजार 264 मतदाताओं में से 79.17 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। आम चुनाव में बीजद की ही तरफ से सौम्य रंजन पटनायक ने खंडपड़ा विधानसभा सीट से सबसे ज्यादा मतों से जीत हासिल की थी। उन्होंने उस समय अपने निकटतम प्रत्याशी से 81 हजार से अधिक मत हासिल कर रिकार्ड स्थापित किया था। हालांकि रीता साहू ने 97 हजार से अधिक मतों से जीत दर्ज कर विधानसभा सीट जीतने के व्यवधान में नया कीर्तिमान बनाया है।

72 फीसद हुआ था मतदान

ओडिशा के बरगढ़ जिले के बीजेपुर विधानसभा सीट पर सोमवार को कड़ी सुरक्षा के बीच उपचुनाव के लिए हुआ मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया था। शाम पांच बजे तक 72 फीसद मतदान दर्ज किया गया। इस दौरान कहीं से भी हिंसक घटना की सूचना नहीं है। नक्सल प्रभावित होने से गाइसिलेट ब्लॉक के छह बूथों पर सुरक्षा व्यवस्था काफी सख्त थी। बीजेपुर विधानसभा सीट पर दो साल के अंदर तीसरी बार चुनाव होने के बावजूद लोगों के उत्साह में कोई कमी नहीं दिखी। लोगों ने बढ़चढ़कर मतदान में भाग लिया। सौ वर्ष की महिला ने भी मतदान किया। सुबह से ही बूथों के सामने लोगों की लंबी कतारें देखी गई।

कांग्रेस उम्मीदवार दिलीप पंडा, बीजद उम्मीदवार रीता साहू तथा भाजपा उम्मीदवार सनत कुमार गड़तिया ने अपने अपने बूथों पर जाकर सुबह सुबह मतदान किया। बीजेपुर उपचुनाव में पांच उम्मीदवारों के बीच प्रतिद्वंदिता रही। इसके बावजूद मुख्य रूप से भाजपा, कांग्रेस एवं बीजद के बीच त्रिकोणीय संघर्ष देखने को मिला। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी सुशील कुमार लोहानी ने कहा कि चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की थी। गाइसिलेट ब्लॉक के छह बूथ माओवादी प्रभावित होने से वहां पर सुरक्षा व्यवस्था सख्त की गई थी। 33 प्लाटून पुलिस बल के साथ पांच कंपनी सीआरपीएफ तथा वरिष्ठ पुलिस अधिकारी तैनात किए गए थे। बीजेपुर में इस बार 11 आदर्श बूथ बनाए गए थे। दिव्यांग लोगों के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी।

ओडिशा की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.