चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में Lok Sabha Election 2019 में मतदान के दिन एक हिस्‍ट्रीशीटर बदमाश के रोहतक में पकड़े जाने और बूथ कैप्‍चरिंग की काेशिश के अारोप के बाद राजनीति गर्मा गई है। इस मामले पर कांग्रेस और भाजपा में ठन गई है। इसके साथ ही कांग्रेस ने रोहतक, फरीदाबाद, सिरसा और करनाल लोकसभा सीटों पर मतदान के दौरान गड़बडिय़ों के आरोप लगाया है। कांग्रेस केंद्रीय चुनाव आयोग के दरवाजे पर पहुंची है। कांग्रेस प्रभारी गुलाम नबी आजाद और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा समेत कई पार्टी नेताओं ने मतदान के दौरान धांधली होने के खुले आरोप जड़े।

 गुलाम नबी आजाद ने रोहतक में लगाए बूथ कैप्चरिंग के आरोप, राज्य मंत्री की शिकायत

कांग्रेस ने फरीदाबाद लोकसभा सीट के चुनाव नतीजों पर रोक लगाने और वहां के निवर्तमान डीसी व रोहतक में एक राज्य मंत्री के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने को लेकर केंद्रीय चुनाव आयोग को पत्र लिखा है। भाजपा ने कांग्रेस नेताओं के आरोप लगाते हुए कहा कि दंगे, हिंसा और आगजनी कांग्रेस की कल्चर है।

कांग्रेस मीडिया विभाग के चेयरमैन रणदीप सिंह सुरजेवाला ने नई दिल्ली में कहा कि भाजपा ने रोहतक में हिंसा की कोशिश की है। आपराधिक छवि के लोगों के साथ राज्य मंत्री मनीष ग्र्रोवर ने बूथों का दौरा किया। फिर भी चुनाव आयोग ने कोई संज्ञान नहीं लिया है।

हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने केंद्रीय चुनाव आयोग को लिखे पत्र में कहा है कि रोहतक में छह मतदान केंद्रों पर बूथ कैप्चरिंग की कोशिश की गई है। इस कार्य में राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर शामिल हैैं। पुलिस ने मौके से हिस्ट्रीशीटर बदमाश रमेश लोहार को भी गिरफ्तार किया है। आजाद ने अपनी शिकायत में पुलिस द्वारा बरामद बिना नंबर की गाडिय़ों, कारतूस तथा पकड़े गए दो अन्य व्यक्तियों का भी जिक्र करते हुए कार्रवाई की मांग की है।

पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा ने कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी सर्टिफिकेट नहीं देने के आरोप जड़े

उधर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने मंगलवार को कहा कि रोहतक में सैकड़ों कर्मचारियों को इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट (ईडीसी) जारी नहीं किए गए, जिस कारण वे अपने मताधिकार का इस्तेमाल नहीं कर सके। हुड्डा के अनुसार ऐसी स्थिति तब है, जब इन कर्मचारियों ने ईडीसी के लिए ऑनलाइन आवेदन किया हुआ था। हुड्डा ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार के दबाव में राज्य निर्वाचन विभाग ने यह ईडीसी जारी नहीं किए, क्योंकि सरकार को डर था कि कर्मचारियों के विरोध का सामना करना पड़ेगा।

फरीदाबाद में चुनाव नतीजों पर रोक लगाने को अड़े दलाल

पूर्व मंत्री एवं पलवल से कांग्रेस विधायक करण सिंह दलाल ने चंडीगढ़ में आरोप लगाया कि निर्वाचन विभाग ने नियमों को ताक पर रखकर प्राइवेट शिक्षण संस्थानों के कर्मचारियों व प्रोफेसरों को इलेक्शन ड्यूटी पर लगा दिया, जबकि ऐसा नहीं हो सकता। उन्होंने पलवल के बूथ नंबर 88 पर अमित नाम के प्रेजाइडिंग आफिसर का जिक्र करते हुए केंद्रीय चुनाव आयोग को शिकायत भेजी है।

करण दलाल ने फरीदाबाद के चुनाव नतीजे रोकने की मांग करते हुए कहा कि डीसी का तबादला समस्या का समाधान नहीं है। उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज होना चाहिए, क्योंकि बिना नियम के मानव रचना यूनिवर्सिटी समेत अन्य प्राइवेट संस्थानों के कर्मचारियों से इलेक्शन ड्यूटी की गई। यह भाजपा के दबाव में बूथ कैप्चरिंग का नया तरीका अपनाया गया है। उन्होंने राज्य मंत्री मनीष ग्र्रोवर के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग की है।

रानियां के सरपंच के खिलाफ चुनाव आयोग पहुंचे तंवर

हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष व सिरसा के उम्मीदवार डाॅ. अशोक तंवर ने निर्वाचन अधिकारी एवं चुनाव पर्यवेक्षक को दी शिकायत में रानियां हलके के गांव मंगाला के सरपंच पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया है। तंवर ने सरपंच को निलंबित करने व गांव के संबंधित बूथों पर दोबारा से मतदान कराने की मांग की है। उन्होंने कहा कि पिछले दो दिनों से सोशल मीडिया पर गांव मंगाला के सरपंच की एक वीडियो वायरल हो रही है, जिसमें वह भाजपा प्रत्याशी सुनीता दुग्गल के पक्ष में डाली गई वोट की जानकारी दे रहा है। काबिल-ए-गौर है कि दो दिन पहले एक ऐसी गाड़ी भी चर्चा में आई थी, जिसमें ईवीएम रखी थी। इसके बाद तंवर ने बयान दिया था कि यदि फिर ऐसी गाड़ी दिखाई दे तो उसमें आग लगा दें।

नवीन जयहिंद ने भी की चुनाव आयोग में शिकायत

आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं फरीदाबाद के उम्मीदवार नवीन जयहिंद ने आरटीआइ विंग के अध्यक्ष एडवोकेट सुधीर यादव के जरिये चुनाव आयोग को शिकायत भेजी है। जयहिंद ने कहा कि भाजपा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर ने बूथ पर्चियों पर अपना नाम व फोटो प्रकाशित किया। सोशल मीडिया विंग के प्रभारी कुलदीप कादियान ने भाजपा पर बूथ कैप्चरिंग के आरोप लगाते हुए शिकायत दी।

कुलदीप बोले-ईवीएम में गड़बड़ी और कैप्चरिंग की कोशिश

करनाल लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार कुलदीप शर्मा ने भी इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में गड़बड़ी होने के आरोप लगाए हैैं। उन्होंने कहा कि भाजपा ने विभिन्न मतदान केंद्रों पर मशीनों में गड़बड़ी कराई तथा कई जगह बूथ कैप्चरिंग की कोशिश की है।

------

''कांग्रेस नेता जितने भी अनर्गल आरोप लगा रहे हैैं, वह सारे उनकी बौखलाहट का नतीजा है। कांग्रेस सभी दस सीटें हार रही है और भाजपा जीत रही है। कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के सारे दावेदारों को अपनी प्रतिष्ठा और कुर्सी जाती दिखाई दे रही है, इसलिए वे चुनाव आयोग की कार्यवाही और भाजपा पर अंगुली उठा रहे हैैं। वे अपनी पार्टी के नेता राहुल गांधी को मुंह दिखाने की मंशा से गलत आरोप लगा रहे।

                                                                      - राजीव जैन, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार, हरियाणा।

वर्जन

कांग्रेस नेता पूरी तरह से बौखला रहे हैं। हिंसा, आगजनी और दंगे कांग्रेस का कल्चर है। पूरा प्रदेश जानता है कि यह सब किसने किया। अशोक तंवर का ईवीएम और गाडिय़ों में आग लगाने के लिए उकसाने वाला बयान इसी कल्चर की देन है। कांग्रेस हमेशा प्रदेश के भाईचारे और सामाजिक  व्यवस्था को छिन्न भिन्न करती रही है। कांग्रेसी चाहे कितना भी दुखी रहें लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ही बनेंगे।

सुभाष बराला, प्रदेश अध्यक्ष, भाजपा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sunil Kumar Jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप