Move to Jagran APP

UP Assembly by-Polls : यूपी की आठ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में भाजपा ही नहीं विपक्ष की भी परीक्षा

UP Assembly by-Polls भारतीय जनता पार्टी जहां सभी सीटों पर अपनी जीत का परचम फहराने की कोशिश में लगी है तो विपक्षी दलों में खुद को मुख्य मुकाबले में लाने की जुगत में है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 09:51 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 06:54 PM (IST)
UP Assembly by-Polls : यूपी की आठ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में भाजपा ही नहीं विपक्ष की भी परीक्षा
UP Assembly by-Polls : यूपी की आठ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में भाजपा ही नहीं विपक्ष की भी परीक्षा

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश की आठ विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले उप चुनावों में सत्ता पक्ष के साथ विपक्ष की परीक्षा भी होगी। भारतीय जनता पार्टी जहां सभी सीटों पर अपनी जीत का परचम फहराने की कोशिश में लगी है तो विपक्षी दलों में खुद को मुख्य मुकाबले में लाने की जुगत में है। समाजवादी पार्टी अपने कब्जे वाली दो सीटों को बरकरार रखने के साथ अन्य क्षेत्रों में भी बढ़त लेने के उद्देश्य से मैदान में उतरेगी। कोरोना संकट में भारतीय जनता पार्टी को घेरने के लिए विपक्षी दल भी पूरी ताकत लगाएंगे परंतु एकजुटता होने की संभावना नहीं दिख रही है।

loksabha election banner

भारतीय जनता पार्टी छह सीटों पर काबिज रहने के अलावा समाजवादी पार्टी की दोनों सीटों पर भी कमल खिलाना चाहती है। महामारी काल में भी वर्चुअल बैठकों के माध्यम से कार्यकर्ताओं को लगातार सक्रिय किए हुए है। यूपी बीजेपी के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह व महामंत्री संगठन सुनील बंसल इन सीटों की कमान खुद संभाले हैं। बूथ कमेटी सत्यापन से लेकर सेक्टर स्तर पर प्रशिक्षण कार्यशाालाएं और समन्वय बैठकें हो चुकी हैं।

सूत्रों का कहना है कि भारतीय जनता पार्टी रामपुर की स्वार और जौनपुर की मल्हनी के अलावा अमरोहा जिले की नौगवां सादात सीट को भी चुनौतीपूर्ण मान रही है। साथ ही इन सीटों पर कुछ नए प्रयोग की तैयारी है। जौनपुर की मल्हनी सीट को सहयोगी निषाद पार्टी ने मांगा जरूर है लेकिन भारतीय जनता पार्टी तैयार नहीं है। मुस्लिम बाहुल्य रामपुर में स्वार सीट पर कोई दमदार मुस्लिम उम्मीदवार उतारने पर भी विचार हो रहा है।

बसपा व कांग्रेस पर लगी निगाहें : कोरोना संकट में भारतीय जनता पार्टी को घेरने के लिए विपक्षी दल भी पूरी ताकत लगाएंगे परंतु एकजुटता होने की संभावना नहीं दिख रही है। बहुजन समाज पार्टी उपचुनावों में मैदान से हटकर सपा और कांग्रेस को बढ़त लेने का मौका शायद नहीं देगी। बहुजन समाज पार्टी उपचुनाव में उतरेगी तो समाजवादी पार्टी के लिए मुश्किलें बढ़ेगी। उधर, कांग्रेस भी जिस मजबूती के साथ सड़कों पर संघर्ष कर रही है। उससे साफ है कि वर्ष 2022 में प्रदेश की सत्ता में वापसी के लिए उपचुनाव का मौका नहीं छोड़ेगी।

अब तक 16 सीटों के उपचुनावों में 11 पर भाजपा विजयी : गोविंवदनगर, इगलास, बल्हा, मानिकपुर, घोसी, लखनऊ कैंट, गंगोह, हमीरपुर, निघासन, आगरा उत्तर, सिकंदरा।

चार पर समाजवादी पार्टी जीती : रामपुर, जलालपुर, जैदपुर, नूरपुर।

एक पर अपना दल (सोनेलाल) विजयी : प्रतापगढ़।

  • इन सीटों पर होगा उपचुनाव

  • 1. रामपुर जिले में स्वार,
  • 2. बुलंदशहर जिले में बुलंदशहर सदर
  • 3. जौनपुर जिले में मल्हनी।
  • 4. उन्नाव जिले में बांगरमऊ।
  • 5. कानपुर जिले में घाटमपुर।
  • 6. अमरोहा जिले में नौगवां सादात।
  • 7. फीरोजाबाद जिले में टूंडला।
  • 8. देवरिया जिले में देवरिया सदर।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.