Move to Jagran APP

तीन तलाक के खाद से उपजाऊ बनी मेवात की धरा, मुसलमानों को सीएम ने दी सुरक्षा की गारंटी Nuh News

नूंह जिले के तीनों विधायकों के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ आने व मोदी सरकार के तीन तलाक कानून बनाने से मेवात की धरा कमल की खेती के लिए अब उपजाऊ बन चुकी है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 30 Aug 2019 09:54 PM (IST)Updated: Fri, 30 Aug 2019 09:54 PM (IST)
तीन तलाक के खाद से उपजाऊ बनी मेवात की धरा, मुसलमानों को सीएम ने दी सुरक्षा की गारंटी Nuh News
तीन तलाक के खाद से उपजाऊ बनी मेवात की धरा, मुसलमानों को सीएम ने दी सुरक्षा की गारंटी Nuh News

नूंह (मेवात) [महेश कुमार वैद्य]। गुरुग्राम से सोहना के रास्ते नूंह की दूरी महज 50 किलोमीटर है। सामान्यतया यह दूरी तय करने में लगभग एक घंटे का समय लगता है, परंतु बृहस्पतिवार की शाम जिन लोगों ने इस रूट पर सफर किया, उन्हें चार गुना तक अधिक समय लगा। वजह थी मुख्यमंत्री मनोहरलाल की जन आशीर्वाद यात्रा।

loksabha election banner

गुरुग्राम महानगर की जो चमक-धमक  है वह सोहना पहुंचते-पहुंचते बेशक कम होती गई, लेकिन सीएम का स्वागत करने वालों का उत्साह कम नहीं हुआ। भीड़ इस बात की गवाह थी कि नूंह जिले के तीनों विधायकों के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ आने व मोदी सरकार के तीन तलाक कानून बनाने से मेवात की धरा कमल की खेती के लिए अब उपजाऊ बन चुकी  है। 

सोहना के अंबेडकर चौक से निकलते ही नूंह का रोजका मेव औद्योगिक क्षेत्र शुरू हो जाता है। वर्तमान में यहां रौनक अधिक नहीं है, परंतु केएमपी एक्सप्रेस हाईवे ने उद्यमियों की भविष्य की उम्मीदों को पंख लगाए हैं।मेवात चेंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के उपाध्यक्ष अजय अहलावत अब तक रही  निराशा को पीछे छोड़कर केएमपी को बड़ी उपलब्धि मान रहे हैं। रोजका मेव से ही शुरू होती है उन मेवातियों की वीरता की कहानियां जिन्होंने जंग-ए-आजादी में मां भारती के लिए अपने प्राण न्यौछावर किए थे।

भीड़ की वजह से देरी से पहुंचे सीएम
मुख्यमंत्री के रथ को लगभग 6 बजे नूंह की नई अनाज मंडी में पहुंचना था, परंतु भीड़ के उत्साह ने रथ की रफ्तार थाम दी। रथ दो घंटे देरी से पहुंचा। हिंदुओं के साथ कंधे से कंधा मिलाकर हर चौक-चौराहों पर खड़ी मुस्लिम समुदाय की भीड़ समीक्षकों को हैरान कर रही थी, क्योंकि मेव-मुस्लिम समुदाय को पहले जनसंघ व बाद में भाजपा का विरोधी माना जाता रहा है, लेकिन मुस्लिम बुजुर्गों व युवकों के हाथों में नमो-मनो के कट आउट बदलाव की कहानी कह रहे थे। मुस्लिम महिलाओं की उल्लेखनीय उपस्थिति मौन में भी मुखरता का अहसास करा रही थी।

लोगों से बातचीत का सिलसिला शुरू किया तो नूंह की रुखसाना का मौन टूट गया। मुखर होकर कहा कि नूंह के तीनों विधायकों का भाजपा के साथ आना मेवात में कमलदल की शक्ति बन गया है। तीन तलाक के फैसले से मेवात की धरा भाजपा के लिए उपजाऊ बन गई है। 

मुस्लिमों को सुरक्षा की गारंटी
जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री ने मुसलमानों को सुरक्षा की  गारंटी दी। कांग्रेस व इनेलो पर सीएम के शब्द बाण चले। मुख्यमंत्री ने कई जगह इस बात का भी जिक्र किया कि कांग्रेस व इनेलो ने मुसलमानों को भाजपा  का भय दिखाकर राजनीति की है, लेकिन पांच वर्षों में मेवातियों ने सच देख  लिया है। मुस्लिम बहुल इलाकों में उमड़ी भीड़ सीएम की बात पर मुहर लगाती नजर आई। मनोहर लाल ने पांच वर्ष के काम और अपने कार्यकाल में रहे सामाजिक सद्भाव को सामने रखकर आशीर्वाद मांगा तो हिंदू-मुस्लिम दोनों समुदायों के लोगों ने हाथ खड़े करके मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया।

मेवात अब नई प्रयोगशाला
मेवात के अतीत को याद करते हुए सीएम ने मेवों की वीरता को याद किया। यह माना जा रहा है कि मेवात अब भाजपा  की नई प्रयोगशाला बनेगा। यहां से विस चुनावों में निकलने वाला संदेश दूर तक जाएगा। यह तय है कि मुस्लिमों में भाजपा की स्वीकार्यता बढ़ गई है, परंतु चुनाव परिणाम यह बताएंगे कि यह पैठ कितनी गहरी हुई है। मुस्लिम समुदाय में बढ़ी पार्टी की स्वीकार्यता से मनोहर लाल खुश नजर आए। उनके चेहरे की चमक बता रही थी कि जल्दी ही उनके नाम के साथ भी राजनीति की पीएचडी की डिग्री जुड़ने वाली है।

मनोहर लाल 18 अगस्त को आशीर्वाद यात्रा पर निकलने से पहले मेवात में अपनी  बिसात बिछा चुके थे। बृहस्पतिवार को उनके स्वागत में उमड़ी मेव समुदाय की भीड़ इसी मनोहर कूटनीति का परिणाम थी। नूंह के विधायक जाकिर हुसैन, पुन्हाना के विधायक रहीस खान, फिरोजपुर झिरका के विधायक नसीम अहमद व कई पार्टी पदाधिकारियों और दोनों समुदायों के गणमान्य लोगों ने पलक-पांवड़े बिछाकर सही मायने में उनके ‘हरियाणा एक हरियाणवी एक’ के नारे पर मुहर लगाई।

ये भी पढ़ेंः Doll का नकली इलाज बना मासूम बच्ची के दर्द की दवा, पढ़ें रोचक स्टोरी

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.