Move to Jagran APP

स्थानीय युवाओं को रोजगार देने वाले उद्योगों को मिलेगा विशेष प्रोत्साहन: मनोहर लाल खट्टर

मनोहर लाल ने कहा कि सरकार द्वारा उन उद्योगों का भरपूर सहयोग किया जाएगा जो प्रदेश के युवाओं को अपने यहां रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध कराएंगे।

By Edited By: Published: Fri, 19 Jul 2019 07:12 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jul 2019 07:28 PM (IST)
स्थानीय युवाओं को रोजगार देने वाले उद्योगों को मिलेगा विशेष प्रोत्साहन: मनोहर लाल खट्टर

नई दिल्ली, जेएनएन। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को कहा कि सरकार द्वारा उन उद्योगों का भरपूर सहयोग किया जाएगा जो प्रदेश के युवाओं को अपने यहां रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध कराएंगे। सरकार युवाओं के लिए रोजगार सृजित करने का गंभीरता से प्रयास कर रही है। उद्योगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए दक्ष युवा तैयार किए जा रहे हैं।

loksabha election banner

इस दिशा में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय द्वारा काम शुरू कर दिया गया है। उन्होंने यह बातें शुक्रवार को सेक्टर-44 स्थित अपैरल हाउस में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित कौशल शिक्षा उद्योग समागम के दौरान कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में हर साल दो लाख युवाओं को रोजगार देने की चुनौती है। इनमें से सार्वजनिक क्षेत्र में 40 से 50 हजार युवाओं लगाया जाता है। ऐसे में बचे डेढ़ लाख युवाओं के रोजगार की जरूरत की पूर्ति उद्योग ही कर सकते हैं। इस दौरान उन उद्योगों के प्रतिनिधि मौजूद रहे जिनका टाइअप कौशल विश्वविद्यालय के साथ हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का कामकाज प्राथमिकता के विषयों के आधार पर तय होता है। इन्हीं प्राथमिकताओं में युवा शक्ति को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है। उद्योग जगत को इस बात की बराबर शिकायत रही है कि उनकी जरूरतों के मुताबिक उन्हें प्रतिभाएं नहीं मिल रही हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए कौशलपूर्ण श्रमशक्ति को कौशल विश्वविद्यालय द्वारा तैयार करने का काम शुरू कर दिया गया है। आने वाले समय में उद्योगों के स्थानीय स्तर पर दक्ष श्रमशक्ति की प्राप्ति होगी।

हरियाणा पोर्टल पर 12वीं पास भी करा सकते हैं पंजीकरण
अपैरल हाउस में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित कौशल शिक्षा उद्योग समागम के दौरान मुख्यमंत्री ने उद्यमियों के साथ सक्षम हरियाणा पोर्टल की जानकारी की साझा की। इस पोर्टल पर अभी तक केवल स्नातक एवं स्नातकोत्तर ही अपना पंजीकरण करा सकते थे, मगर अब इस पर 12वीं पास भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं। उद्योग जगत इस पोर्टल के माध्यम से भी अपनी जरूरत के अनुसार युवाओं को रोजगार प्रदान कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की उद्योग नीति में सी एवं डी जोन में रोजगार उपलब्ध कराने पर प्रति व्यक्ति 3000 रुपये प्रति माह लगातार तीन वर्ष तक दिए जाने का प्रावधान है।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर मौजूद अधिकारियों से रोजगारपरक नीति बनाने के निर्देश दिए। इस मौके पर लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, विधायक उमेश अग्रवाल, उद्योग विभाग के एसीएस देवेंद्र सिंह, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर राज नेहरू, मेयर मधु आजाद, उपायुक्त अमित खत्री, भाजपा जिलाध्यक्ष भूपेंद्र चौहान सहित विभिन्न उद्योगों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.