Move to Jagran APP

प्रदूषण से राहत दिलाने के लिए केजरीवाल ने दिया सुझाव, पराली से CNG बनेगी तो बढ़ेगी कमाई

केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि बुधवार को उनकी विशेषज्ञों के साथ बैठक हुई। पराली से सीएनजी बनाना संभव है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 07 Nov 2019 01:49 PM (IST)Updated: Thu, 07 Nov 2019 01:49 PM (IST)
प्रदूषण से राहत दिलाने के लिए केजरीवाल ने दिया सुझाव, पराली से CNG बनेगी तो बढ़ेगी कमाई
प्रदूषण से राहत दिलाने के लिए केजरीवाल ने दिया सुझाव, पराली से CNG बनेगी तो बढ़ेगी कमाई

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली-एनसीआर में पराली के कारण बढ़ने वाले प्रदूषण से राहत दिलाने के लिए मुख्यमंत्री अरिवंद केजरीवाल बुधवार को एक समाधान लेकर आए। उन्होंने कहा कि पराली से सीएनजी बनाना संभव है। इसके लिए सभी राज्यों को एक साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता है।

loksabha election banner

केजरीवाल ने बुधवार को ट्वीट कर कहा कि बुधवार को उनकी विशेषज्ञों के साथ बैठक हुई। पराली से सीएनजी बनाना संभव है। इससे नौकरियां मिलेंगी और किसानों की अतिरिक्त कमाई भी होगी। साथ ही सालाना तौर पर होने वाली प्रदूषण की समस्या भी कम होगी। हालांकि, इसके लिए सभी राज्यों की सरकारों को मिलकर काम करना होगा।

सीएनजी इस्तेमाल से किसानों को 40 फीसद बचत

पराली के धुएं से दिल्ली में फैलने वाले प्रदूषण से लोगों को राहत दिलाने के लिए करनाल में एक प्लांट लगाया जा रहा है। ऐसी खबरें अक्टूबर में आई थीं। विदेश की तकनीक वाले उस प्लांट में पराली से सीएनजी बनाई जाएगी। इसके बाद इस सीएनजी को आसपास के गांवों के ट्रैक्टरों में इस्तेमाल किया जाएगा।

इसके लिए 12 ट्रैक्टरों को सीएनजी में कन्वर्ट किया गया है। संभवत: देश में यह पहले सीएनजी ट्रैक्टर होंगे, जो सीएनजी से चलेंगे। बताया जाता है कि इन ट्रैक्टरों में सीएनजी लगने से इनकी ताकत कम नहीं होगी, बल्कि डीजल के मुकाबले 10 फीसद अधिक हो जाएगी। इससे किसानों को इसमें 40 फीसद की बचत भी होगी।

पार्टनरशिप में कई कंपनियां लगा रही प्लांट

प्लांट को कई कंपनियों की पार्टनरशिप में लगाया जा रहा है। प्लांट अगले साल मई से काम करना शुरू कर देगा। प्लांट में आसपास के 10-15 गांवों के खेतों की पराली जलाने से रोका जा सकेगा। किसानों से उनकी खेतों में खड़ी पराली को लेकर प्लांट में लाया जाएगा।

बता दें कि केजरीवाल पहले भी कहते रहे हैं कि दिल्ली में प्रदूषण हरियाणा और पंजाब में किसानों द्वारा जलाई गई पराली मुख्य कारण है। दरअसल इस मौसम में इन राज्यों में किसान अपनी फसलों का अवशेष जलाकर नई फसल की तैयारी करते हैं। बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के मुख्य सचिवों को प्रदूषण को लेकर कड़ी फटकार लगाई और पराली जलाने से रोकने के लिए कड़ा कदम उठाने को कहा।

ये भी पढ़ेंः Air Pollution के खिलाफ मनीष सिसोदिया के घर पराली लेकर साइकिल से पहुंचे विजय गोयल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.