Move to Jagran APP

MCD Elections Result 2022: एमसीडी चुनाव में जीत के बाद AAP के लिए कठिन है राह, सामने होंगी ये चुनौतियां

MCD Elections Result 2022 दिल्ली नगर निगम चुनाव के परिणामों में आम आदमी पार्टी (आप) को स्पष्ट बहुमत मिला है। एमसीडी चुनाव जीतने के बाद अब पार्टी को बड़ी चुनौतियों का सामना करने के लिए खुद को तैयार करना होगा।

By Nidhi AvinashEdited By: Published: Thu, 08 Dec 2022 07:12 AM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2022 07:12 AM (IST)
MCD Elections Result 2022: एमसीडी चुनाव में जीत के बाद AAP के लिए कठिन है राह

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi MCD Election 2022: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव के परिणामों में आम आदमी पार्टी (आप) को स्पष्ट बहुमत मिला है। ये परिणाम पार्टी के नेताओं के दावों और विभिन्न एक्जिट पोल के अनुरूप भले नहीं रहे, लेकिन फिर भी पार्टी कड़े मुकाबले में भाजपा को पछाड़ने में सफल रही है।

loksabha election banner

एमसीडी का चुनाव महत्वपूर्ण

एमसीडी की यह जीत पार्टी के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि वह दिल्ली में लगातार तीन बार से सत्ता में है, इसके बावजूद वह निगम पर कब्जा नहीं कर सकी थी। एमसीडी चुनाव जीतने के बाद अब पार्टी को बड़ी चुनौतियों का सामना करने के लिए खुद को तैयार करना होगा।

दिल्ली में गंदगी और कूड़े के पहाड़ के साथ ही भ्रष्टाचार तो बड़ी समस्या है ही, एमसीडी की आर्थिक स्थिति भी अक्सर खराब रहती है। स्थिति यह हो जाती है कि कर्मचारियों को वेतन देना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अब जबकि एक ऐसी पार्टी जिसके पास दिल्ली सरकार भी है और एमसीडी भी, उससे ऐसी उम्मीद की जानी चाहिए कि वह एमसीडी की आर्थिक तंगी दूर करने में सफल होगी। इससे एमसीडी अपनी खराब माली हालत से उबरने के साथ ही विकास कार्यों पर भी उचित ध्यान दे सकेगी।

Delhi MCD Election 2022: एमसीडी चुनाव में NOTA का भी रहा दबदबा, 57,545 लोगों ने चुना 'उपरोक्त में से कोई नहीं'

कांग्रेस की करारी हार

यह चुनाव आम आदमी पार्टी के लिए जहां खुश होने की वजह लेकर आया है, वहीं यह उसे सतर्क भी करता है, क्योंकि पार्टी के मत प्रतिशत में पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले करीब 11 प्रतिशत की कमी आई है। इस चुनाव के परिणामों के बाद भाजपा को भी हार के कारणों की गंभीरता से समीक्षा करनी चाहिए। भाजपा को यह समझना होगा कि दिल्ली में उसे चुनावों में जीतना है तो एक मजबूत नेता को सामने लाना होगा, जो लोकप्रिय भी हो और संगठन को गुटबाजी से बचाकर भी रख सके।

भाजपा के लिए संतोष की बात यह है कि वह एक मजबूत विपक्ष के रूप में निगम सदन में मौजूद रहेगी। पिछले कई चुनावों की तरह इस चुनाव में भी कांग्रेस की करारी हार हुई है। हार-जीत चुनावी राजनीति में सामान्य बात है, लेकिन लगातार हारने के बाद भी जीतने के लिए गंभीर प्रयास न किया जाना दर्शाता है कि गौरवशाली अतीत वाली इस राष्ट्रीय पार्टी में कोई भी हालात सुधारने को लेकर गंभीर नहीं है।

Delhi MCD Election 2022: पार्षदों की सैलरी सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान, जानिए सलाना कितना मिलता है फंड

देश में 50 शहरों तक पहुंचीं 5जी स्पेक्ट्रम सेवाएं, 84 हजार संस्थाओं को स्टार्टअप के रूप में मिली मान्यता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.