नई दिल्ली, जेएनएन। Tailor's son study in IIT with Kejriwal's son pulkit: दिल्ली सरकार द्वारा गरीब बच्चों के लिए शुरू की गई फ्री कोचिंग योजना का ही असर है कि एक दर्जी के बेटे ने आइआइटी की परीक्षा पास की है। सबसे बड़ी बात है कि सीएम केजरीवाल के बेटे पुलकित ने भी आइआइटी की परीक्षा पास की और अब दोनों छात्र एक साथ दिल्ली के प्रतिष्ठित आइआइटी कैंपस में शिक्षा ग्रहण करेंगे। इसकी जानकारी खुद मुख्यमंत्री केजरीवाल ने अपने ट्विटर पर दी है।

केजरीवाल ने ट्वीट किया, इस साल मेरा बेटा और इनका बेटा(दर्जी का बेटा) दोनों एक साथ आइआइटी (IIT) में जा रहे हैं। सीएम ने कहा कि सालों से यह प्रथा चली आ रही थी कि गरीब का बेटा पैसे के अभाव में अच्छी शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाता था। गरीब के बच्चे गरीब रहने पर मजबूर थे। लेकिन दिल्ली सरकार ने गरीब बच्चों को अच्छी शिक्षा और ट्रेनिंग देकर गरीब और अमीर के बीच की दूरी कम की है।

दर्जी के बेटे का नाम विजय कुमार बताया जा रहा है। केजरीवाल ने एक अन्य ट्वीट में बताया कि विजय कुमार के पिता कपड़े सिलने का काम करते हैं। जबकि उनकी माता घरेलू काम करती हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज मुझे बेहद ख़ुशी हो रही है कि दिल्ली सरकार ने इनकी मुफ्त कोचिंग कराई और इनका IIT में दाखिला हो गया। उन्होंने कहा कि बाबा साहब भीम राव आंबेडकर के सपने को दिल्ली सरकार साकार कर रही है।

बता दें कि इस साल मई महीने में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 12वीं की परीक्षा परिणाम घोषित किए गए थे। इस परीक्षा में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बेटे पुलकित केजरीवाल को भी सफलता मिली थी। पुलकित ने इस परीक्षा में 96.4 फीसद अंक हासिल किये थे। इसकी जानकारी खुद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने ट्विटर पर दी थी। उन्होंने कहा था कि शुभचिंतकों के आशीर्वाद से बेटे पुलकित को सीबीएसई की परीक्षा में 96.4 अंक प्राप्त हुए हैं। 

केजरीवाल के बेटे पुलकित नोएडा के सेक्टर-30 में डीपीएस में पढ़ाई की थी। इससे पहले जब वे 10वीं में थे तब भी उन्होंने परीक्षा में अच्छे अंक हासिल किये थे। वह साल 2017 में 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 10 CGPA स्कोर किया था।
बता दें कि दिल्ली सरकार ने गरीब बच्चों को उनका सपना पूरा करने के लिए जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना शुरू की है। इस योजना के तहत उन बच्चों को मुफ्त में कोचिंग दी जाती है जिनकी परिजन आर्थिक रूप से कमजोर हैं।

ये भी पढ़ेंः AgustaWestland: क्रिश्चियन मिशेल की जमानत याचिका का ED और CBI ने किया विरोध

 दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक 

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस