Move to Jagran APP

सीएम सरकार के काम पर जनता ने दिया वोट: राजेंद्र पाल गौतम

नई दिल्ली विधानसभा चुनाव में एक बार फिर आम आदमी पार्टी ने जीत हासिल कर ली है। समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम भी दोबारा सीमापुरी से चुनाव जीतने में सफल रहे।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Thu, 13 Feb 2020 09:08 AM (IST)Updated: Thu, 13 Feb 2020 09:08 AM (IST)
सीएम सरकार के काम पर जनता ने दिया वोट: राजेंद्र पाल गौतम
सीएम सरकार के काम पर जनता ने दिया वोट: राजेंद्र पाल गौतम

 नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली में पिछले पांच साल में समाज कल्याण के क्षेत्र में कई प्रशंसनीय कार्य हुए। जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना को जनता ने काफी सराहा। समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम के कार्यकाल में इसी तरह कई अन्य कार्य भी हुए। अपने काम के बल पर ही राजेंद्र पाल गौतम दोबारा सीमापुरी से चुनाव जीतने में सफल रहे। सरकार के कार्यों और आगामी योजनाओं को लेकर स्वदेश कुमार ने राजेंद्र पाल गौतम से बातचीत की। पेश है बातचीत के प्रमुख अंश। 

loksabha election banner

- दिल्ली में फिर से आम आदमी पार्टी को जबर्दस्त बहुमत मिला है। इस ऐतिहासिक जीत का श्रेय किसे देते हैं?

निश्चित तौर पर इसका श्रेय मुख्यमंत्री (सीएम) अरविंद केजरीवाल व आप सरकार के कार्यों को जाता है। सरकार ने राजनीति से ऊपर उठकर सिर्फ जनता की भलाई के लिए कार्य किए। इसलिए जनता ने फिर से भरोसा जताया।

- ऐसे कौन से मुद्दे रहे, जिन पर लोगों ने सबसे ज्यादा विश्वास जताया?

मुझे लगता है कि शिक्षा और स्वास्थ्य ऐसे क्षेत्र हैं जहां दिल्ली सरकार ने अभूतपूर्व कार्य किए। इसे लोगों ने सराहा। देश में सबसे सस्ती बिजली और सस्ता पानी कहीं है तो वह दिल्ली है। गरीब बच्चों को सरकारी नौकरियों की परीक्षा के लिए निशुल्क तैयारी करवाने का जिम्मा हमारी सरकार ने उठाया था। जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत कई बच्चे मुफ्त कोचिंग पा रहे हैं। दिल्ली में सीवर की सफाई मशीनों के जरिये होने लगी है। इसकी वजह से हादसों में कमी आई। ये ऐसे मुद्दे हैं जिन पर कोई बात नहीं करता। लेकिन जनता सब समझती है।

- भाजपा ने अपनी पूरी ताकत लगा दी लेकिन आठ सीटों से आगे नहीं बढ़ सकी। इसकी क्या वजह मानते हैं?

 भाजपा ने पूरे चुनाव में विकास की बात नहीं की। उसके नेता चुनाव को सांप्रदायिक बनाने में लगे हुए थे, इसे जनता ने खारिज कर दिया। यह चुनाव दूसरे राज्यों के लिए भी उदाहरण है। इस चुनाव ने साबित कर दिया है कि अगर सरकार काम करेगी तो जनता उसके साथ चलेगी। वह विपक्षी दलों के बहकावे में नहीं आएगी। इस चुनाव में आम आदमी पार्टी को हर वर्ग का समर्थन मिला है।

- सरकार की प्राथमिकता में अब कौन-कौन से काम हैं?

 आम आदमी पार्टी विकास के एजेंडे को लेकर चली है। अभी भी कई क्षेत्रों में सुधार की कई संभावनाएं हैं। उनपर काम किया जाएगा। प्रदूषण को कम करना भी सरकार की प्राथमिकता में है। यमुना को स्वच्छ करने के लिए अभियान के तहत हमें जुटना होगा। ये सब ऐसे काम हैं जो हमारे एजेंडे में हैं। सरकार के गठन के बाद इन पर काम शुरू कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.