नई दिल्ली, पीटीआइ। देशभर में सिंगल प्लास्टिक यूज (Single Plastic Use) बैन के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के अभियान में दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (Delhi Sikh Gurudwara Management Committee) भी आ गया है। इस बाबत बुधवार को  DSGMC ने एलान किया है कि उसके द्वारा संचालित दिल्ली के 11 गुरुद्वारों में सिंगल प्लास्टिक यूज से बनी चीजों को बैन कर दिया गया है। यह एलान DSGMC के प्रधान मनजिंदर सिंह सिरसा ने किया। उन्होंने कहा कि सिंगल प्लास्टिक यूज से बनी चीजों के साथ थर्मोकॉल से बनी चीजों में शामिल प्लेट्स, ग्लास, चम्मच, पॉलीथिन बैग्स भी गुरुद्वारों में बैन होंगे। 

उन्होंने बताया कि गुरुद्वारा बंग्ला साहिब में 2 अक्टूबर से ही सिंगल प्लास्टिक यूज से बनी चीजें बैन हैं। हमारा प्रयास है कि दिल्ली में DSGMC द्वारा संचालित गुरुद्वारों में प्लास्टिक से बने सामानों का इस्तेमाल नहीं हो। मनजिंदर सिंह सिरसा ने यह भी कहा कि हमने यहां पर प्लास्टिक का विकल्प उपलब्ध कराने के बाद इसका एलान किया है। 

गौरतलब है कि 2 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर सिंगल प्लास्टिक यूज पर बैन का एलान किया था। इसके बाद ज्यादातर सरकारी महकमों के साथ प्राइवेट संस्थानों ने भी इस पर अमल करते हुए बैन किया है। 

यहां पर पता दें कि प्लास्टिक के इस्तेमाल से न केवल पर्यावरण प्रभावित हो रहा है, बल्कि इसकी चपेट में आकर लोगों की जान तक जा रही है। लगातार प्लास्टिक के इस्तेमाल को लेकर अध्ययन सामने आ रहे हैं कि ये कैंसर में सबसे बड़ा कारक बन रहा है। 

यह समस्या केवल भारत में नहीं है, बल्कि यह पूरी दुनिया की समस्या बन चुका है। इसी के साथ पूरी दुनिया में इस पर बैन की मांग हो रही है। आने वाले समय में कुछ और देश भी प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन लगा सकते हैं।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

 

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस