Move to Jagran APP

देश में पहली बार होगी इन 40 सेवाओं की होम डिलीवरी, एलजी ने भी कर दिया OK

दिल्ली सरकार की योजना को उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सशर्त मंजूरी दे दी है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 16 Jan 2018 08:51 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jan 2018 01:32 PM (IST)
देश में पहली बार होगी इन 40 सेवाओं की होम डिलीवरी, एलजी ने भी कर दिया OK
देश में पहली बार होगी इन 40 सेवाओं की होम डिलीवरी, एलजी ने भी कर दिया OK

नई दिल्ली (जेएनएन)। अब आम आदमी को घर बैठे सरकारी सुविधाओं का लाभ दिलाने व प्रमाण पत्रों की होम डिलिवरी करने की दिल्ली सरकार की योजना को उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सशर्त मंजूरी दे दी है। लोगों को योजना का बेहतर लाभ मिल सके, इसलिए एलजी ने दिल्ली सरकार के प्रशासनिक विभाग को विभिन्न क्षेत्रों में इंटरनेट कियोस्क लगाने के लिए प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने गत 16 नवंबर को सरकारी सेवाओं की होम डिलिवरी करने की योजना को मंजूरी दी थी और इसे अंतिम स्वीकृति के लिए एलजी के पास भेजा था। गत 28 दिसंबर को एलजी ने कैबिनेट के फैसले की फाइल लौटा दी। उन्होंने केजरीवाल सरकार से योजना पर पुनर्विचार करने को कहा था।

यह भी पढ़ेंः केजरीवाल सरकार के न्यू ईयर गिफ्ट पर अब LG अनिल बैजल ने लगाया अड़ंगा

उन्होंने कहा था कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि सरकारी सेवा व सुविधाओं की होम डिलीवरी और पिज्जा या ऑनलाइन शॉपिंग के जरिये उत्पादों की होम डिलीवरी के अंतर को सरकार नहीं समझ रही है।

एलजी द्वारा उठाए गए सवालों के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सरकारी सेवाओं की होम डिलिवरी तथा दिल्ली वालों को ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ दिलाने के लिए इंटरनेट कियोस्क लगाने को तैयार हो गए।

एलजी की चिंता थी कि कहीं सरकारी सेवा घर-घर पहुंचाने के नाम पर कर्मचारी आम लोगों को परेशान न करने लगे। उन्होंने मुख्यमंत्री को मोबाइल सहायक द्वारा होम डिलीवरी के साथ-साथ कियोस्क शुरू करने को कहा था।

मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया कि ऑनलाइन सर्विस प्रदान करने के साथ-साथ मौजूदा माध्यम से सुविधा प्रदान करने में लगने वाले समय को कम करने के लिए काम किया जाएगा।

युवा उद्यमियों को पर्याप्त सुरक्षा उपायों द्वारा इंटरनेट कियोस्क मुहैया कराया जाएगा। साथ ही यदि आवश्यक हो तो कियोस्क लगाने के लिए शिक्षित बेरोजगारों को लोन उपलब्ध कराने के लिए उपयुक्त वित्तीय मॉडल तैयार किया जाएगा।

इन 8 विभागों की 40 सेवाएं आएंगी दायरे में
राजस्व विभाग 40
परिवहन विभाग 11
समाज कल्याण 03
खाद्य आपूर्ति 02
जल बोर्ड 04
श्रम विभाग 02
महिला बाल कल्याण विभाग 02
कानून विभाग 01

ये है प्रमुख सेवाएं
- मैरिज प्रमाण पत्र
- विधवा पेंशन
- गरीब महिलाओं की बेटी की शादी का प्रमाण
- निर्माण गतिविधियों में लगे कर्मचारियों का अनुबंध नवीनीकरण
- पानी के कनेक्शन, सीवर कनेक्शन, कनेक्शन रिओपन, कनेक्शन काटना
- गरीब परिवारों का बीमा कार्ड
- ओल्ड ऐज पेंशन, विकलांग पेंशन, दिल्ली फैमली बैनिफिट स्कीम
- वाहन आरसी, आरसी में बदलाव, मालिकाना हक बदलाव आदि
- ओबीसी, एसी, एसटी प्रमाण पत्र, डोमिसाइल, आय प्रमाणपत्र, जन्म मृत्यु प्रमाण आदेश, जमीन रिकार्ड, शादी पंजीकरण

इन 40 सेवाओं का इस्तेमाल हर साल 25 लाख लोग करते हैं

दिल्ली सरकार ने अध्ययन किया है कि एक साल में औसतन इन 40 सेवाओं का प्रयोग 25 लाख लोग करते हैं। इसमें सबसे अधिक ओबीसी प्रमाणपत्र प्रयोग होता है। इस साल में अब तक 1.67 लाख ये प्रमाण पत्र बनवाएं हैं। इसके अतरिक्त 38000 लोगों ने डोमिसाइल बनवाएं है। इसी प्रकार अन्य प्रमाणपत्रों का आंकड़ा भी सरकार ने अध्ययन किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.