Move to Jagran APP

Mukhtar Abbas Naqvi in Srinagar: विकास के पथ पर सबसे आगे होगा जम्मूृ-कश्मीर: नकवी

Mukhtar Abbas Naqvi in Srinagar. केंद्रीय मंत्री अल्पसंख्यक मामले मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि कश्मीर की तरक्की और खुशहाली के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 07:37 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 07:37 PM (IST)
Mukhtar Abbas Naqvi in Srinagar: विकास के पथ पर सबसे आगे होगा जम्मूृ-कश्मीर: नकवी
Mukhtar Abbas Naqvi in Srinagar: विकास के पथ पर सबसे आगे होगा जम्मूृ-कश्मीर: नकवी

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। Mukhtar Abbas Naqvi in Srinagar. केंद्रीय मंत्री अल्पसंख्यक मामले मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों के सरोकारों को समझने व मांगें पूरी करने के लिए ही प्रधानमंत्री ने आउटरीच कार्यक्रम शुरू किया है। दक्षिण कश्मीर को आउटरीच कार्यक्रम से दूर रखने के आरोपों का शायराना अंदाज में जवाब देते हुए कहा कि अभी इश्क के इम्तिहां और भी हैं। यह तो शुरुआत है, आगे देखिए-यहां सब आएंगे। चारों तरफ विकास और खुशहाली का दौर होगा। वह श्रीनगर के हारवन इलाके में एक स्कूली इमारत और एक जल संरक्षण परियोजना का नींव पत्थर रखने के बाद एक सभा को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर जल्द विकास के पथ पर अन्य राज्यों से आगे नजर आएगा। इसके लिए एक व्यापक कार्ययोजना बनाई गई है। इस दौरान उन्होंने स्थानीय पंच-सरपंचों व गणमान्य नागरिकों से भी मुलाकात की।केंद्रीय मंत्री ने सरकार की उपलब्धियों को जिक्र करते हुए कहा कि हिमायत कार्यक्रम के तहत जम्मू कश्मीर को 16 करोड़ रुपये की राशि आबंटित की गई है, 12 हजार युवाओं को विभिन्न रोजगारोन्मुखी हुनर सिखाए गए हैं। सांबा व अवंतीपोर में एम्स बन रहे हैं। उन्होंने अनुच्छेद 370 की समाप्ती का जिक्र किए बगैर कहा कि भ्रष्टाचार व कुशासन के कीड़ों ने जम्मू कश्मीर के लोगों की जरूरतों को रोका, उनके विकास को रोका। कश्मीर के लोगों की तरक्की के लिए सरकारें जो पैसा भेजती थी, वह आम लोगों तक नहीं पहुंचता था। चंद लोग ही फायदा उठाते थे, अब ऐसा नहीं होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार कश्मीर के लोगों, युवाओं और बेटियों के लिए वह सभी लाभ सुनिश्चित करेगी जो भ्रष्टाचारियों की वजह से नहीं मिल पाते थे।

फिर से धरती का स्वर्ग बनेगा कश्मीर

मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि धरती पर कहीं स्वर्ग है तो वह कश्मीर में ही है। इसको किसी की नजर लग गई थी। आज फिर वह वक्त आ गया है जब हमें कश्मीर को फिर से वही स्वर्ग बनाना है। कश्मीर के लोगों को सरोकारों को समझना और उनकी मांगों को पूरा करना ही हमारा लक्ष्य है। कश्मीर की तरक्की और खुशहाली के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं। कश्मीर के लोग तरक्की में बराबर के नहीं बल्कि सबसे पहले हिस्सेदार हैं।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत यहां के लोगों को लाभ मिलेगा। लोगों की बेहतरी से जुड़ी चीजें अब नजरअंदाज नहीं होंगी। जो बहने आवेदन करेंगी, हज पर जाएंगीजम्मू कश्मीर के आजमीन-ए-हज की दिक्कतों को दूर करने के लिए हर संभव मदद का यकीन दिलाते हुए नकवी ने कहा कि हमारा प्रयास है कि जम्मू कश्मीर से जितने लोगों ने हज का आवेदन किया है, वह सभी हज के लिए जाएं। उन्होंने कहा कि कश्मीर से हमारी जो बहने हज के लिए आवेदन करेंगी, वह सभी हज पर जाएंगी।

आलोचनाओं का जवाब देने नहीं आए

कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर द्वारा जम्मू-कश्मीर में आउटरीच कार्यक्रम के तहत केंद्रीय मंत्रियों के दौर पर की गई टिप्पणी पर उन्होंने कहा हम यहां किसी की आलोचना का जवाब देने नहीं आए हैं। हम यहां जम्मू कश्मीर में हुए विकास और जम्मू कश्मीर के लोगों को उनकी तरक्की, खुशहाली के लिए हर संभव मदद का यकीन दिलाने आए हैं। उन्होंने अलोचना का जवाब अल्लामा इकबाल का शेयर, 'सितारों से आगे जहां और भी हैं, अभी इश्क के इम्तिहां और भी हैं' से दिया। उन्होंने कहा कि यह तो शुरुआत है। आगे-आगे देखिए यहां बहुत से मंत्री आएंगे, यहां विकास व खुशहाली बहाली की प्रक्रिया और तेज होगी।

जम्मू-कश्मीर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.