Move to Jagran APP

Bengal Assembly Elections: बंगाल में चुनावी तैयारी की बैठक से पहले ही ममता ने कई आइएएस को किया इधर-उधर

प्रशासनिक तैयारी चुनाव आयोग ने नौ नवंबर को विस चुनाव की तैयारी को लेकर बुलाई है सर्वदलीय बैठकअब एक बूथ पर 1500 वोटर ही कर पाएंगे मतदान पहले 2000 वोटर कर सकते थे वोटिंग आयोग बंगाल में आगामी विधानसभा चुनाव संबंध में चर्चा करने के लिए सर्वदलीय बैठक करेगा

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 05:14 PM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 05:15 PM (IST)
चुनाव आयोग ने नौ नवंबर को विस चुनाव की तैयारी को लेकर बुलाई है सर्वदलीय बैठक

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल में विधानसभा चुनाव को लेकर केंद्रीय चुनाव आयोग की तैयारी शुरू होने जा रही है। आगामी 18 नवंबर से राज्य में मतदाता सूची संशोधन का कार्य शुरू होगा। परंतु, उससे पहले ही राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी(सीईओ) आरिज आफताब ने नौ नवंबर को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस बैठक में कोरोना महामारी के दौरान चुनाव कैसे संपन्न कराया जाए इस पर चर्चा होगी। वहीं कोरोना के मद्देनजर अब बंगाल में एक बूथ पर 1500 से अधिक वोटर नहीं होंगे।

loksabha election banner

पहले यह संख्या 2000 थी। वहीं दूसरी ओर सीईओ के सर्वदलीय व जिलाधिकारियों के साथ बैठक से पहले ही सोमवार को ममता सरकार ने कई सीनियर आइएएस अफसरों को इधर से उधर भेज दिया है। पहाड़ को लेकर गोरखा जनमुक्ति मोर्चा नेता विनय तामांग के साथ बैठक से पहले ही दार्जिलिंग के जिलाधिकारी का तबादला भूमि एवं भूमि सुधार विभाग में संयुक्त सचिव के रूप में कर दिया गया और शशांक सेठी को दार्जिलिंग का डीएम बना दिया गया।

सेठी पहले बंगाल कृषि विपणन निगम में प्रबंधक निदेशक और सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग में परियोजना निर्देशक थे। संयोग से, राज्यपाल जगदीप धनखड़ से मुलाकात के कुछ घंटों के बाद ही दार्जिलिंग के जिलाधिकारी का तबादला किया गया है। धनखड़ फिलहाल पहाड़ों की महीने भर लंबी यात्रा पर हैं।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि यह एक नियमित स्थानांतरण है। उन्होंने बताया कि प्रशासनिक फेरबदल से वे अधिकारी प्रभावित हुए हैं जो किसी पद पर करीब तीन साल या इससे ज्यादा समय से काबिज थे। यह चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक किया गया है। एक हफ्ते बाद आयोग बंगाल में आगामी विधानसभा चुनाव के संबंध में चर्चा करने के लिए सर्वदलीय बैठक करेगा। इससे पहले नौकरशाही में यह फेरबदल किया गया है। सोमवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक, बंगाल औद्योगिक विकास निगम के कार्यकारी निदेशक सुमित गुप्त को उत्तर 24 परगना का जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है।

मोहम्मद ई रहमान को पूर्व बर्द्धमान जिले में जिलाधिकारी के तौर पर तैनाती दी गई है। अभिजीत मुखोपाध्याय को पुरुलिया का जिलाधिकारी बनाया गया है। इसी तरह से पार्थ घोष को नादिया का जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है, जबकि मौमिता गौडरा बसु को जलपाईगुड़ी में जिलाधिकारी के पद पर तैनाती दी गई है। नादिया के पूर्व जिलाधिकारी विभू गोयल पूर्व मेदिनीपुर में घोष का स्थान लेंगे। जलपाईगुड़ी के जिलाधिकारी अभिषेक कुमार तिवारी को राज्य के उच्च शिक्षा विभाग में संयुक्त सचिव पद पर तैनाती दी गई है। उत्तर 24 परगना की जिलाधिकारी चैताली चक्रवर्ती को गृह विभाग में विशेष सचिव नियुक्त किया गया है। इसके अलावा कई अधिकारियों को अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.