Move to Jagran APP

Coronavirus: ममता ने मोदी को पत्र लिख की विमान सेवा पूरी तरह बंद करने की अपील

Coronavirus सीएम ममता बनर्जी ने कोरोना वायरस की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर पश्चिम बंगाल में सभी उड़ानों को तत्काल प्रभाव से बंद करने की अपील की।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 01:44 PM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 03:28 PM (IST)
Coronavirus: ममता ने मोदी को पत्र लिख की विमान सेवा पूरी तरह बंद करने की अपील
Coronavirus: ममता ने मोदी को पत्र लिख की विमान सेवा पूरी तरह बंद करने की अपील

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। Coronavirus: कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर घरेलू विमान सेवाओं को भी पूरी तरह बंद करने का अनुरोध किया। केंद्र सरकार ने दूसरे देशों से आने वाले विमानों के देश में उतरने पर रविवार से ही प्रतिबंध लगा दिया है। ममता ने अब पीएम से घरेलू विमान सेवाओं को भी बंद करने की अपील की है।

loksabha election banner

सूत्रों के अनुसार, पत्र में ममता ने खासकर बंगाल आने वाले सभी विमानों की आवाजाही तुरंत रोकने की मांग की है। साथ ही, यहां के सभी एयरपोर्ट पर भी कामकाज फिलहाल स्थगित रखने की बात कही है। इससे पहले मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से बंगाल आने वाली सभी ट्रेनों की आवाजाही बंद करने की भी मांग की थी। इसके बाद रेलवे ने रविवार को 31 मार्च तक देशभर में सभी यात्री ट्रेनों की आवाजाही पर रोक लगाने की घोषणा की।

उल्लेखनीय है कि कोरोना के चलते बंगाल सरकार ने अंतरराज्यीय बस सेवाओं पर भी रविवार से रोक लगा दी। गौरतलब है कि बंगाल में कोरोना के अब तक सात मामले सामने आ चुके हैं। रविवार को कोलकाता में तीन और पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद चिंता और बढ़ गई है। इसको लेकर राज्य सरकार बेहद सतर्क है।

बंगाल में रविवार को कोरोना के तीन और पॉजिटिव मामले सामने आए। इसके साथ राज्य में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर सात हो गई है। हाल में लंदन से कोलकाता लौटे कोरोना से संक्रमित 22 वर्षीय युवक के माता-पिता एवं उसके घर में काम करने वाली नौकरानी में भी संक्रमण की पुष्टि हुई। शनिवार को भी बंगाल में कोरोना के दो मामलों की पुष्टि हुई थी। वहीं, एक ही दिन में तीन और मामले सामने आने के बाद राज्य स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं बढ़ा दी है। इससे पहले बंगाल में जो दो अन्य व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए थे, वे भी विदेश से यहां लौटे थे। तीसरा मामला भी विदेश से लौटने का है।

इधर, महानगर के बालीगंज इलाके के रहनेवाले 22 वर्षीय जिस युवक के संपर्क में आकर उसके माता-पिता एवं नौकरानी में संक्रमण की पुष्टि हुई है वह 13 मार्च को कोलकाता लौटा था। कोरोना के लक्षण नजर आने पर उसे बेलियाघाट आइडी अस्पताल में भर्ती कराया गया। उसके नमूने की जांच में कोरोना से संक्रमण की पुष्टि हुई। इससे पहले चंडीगढ़ व छत्तीसगढ़ में उसके दोस्तों में भी संक्रमण की पुष्टि हुई थी। अधिकारियों के अनुसार, इसके बाद उसके परिवार के 11 सदस्यों जिसमें घरेलू सहायकों और चालक भी शामिल थे, को क्वारंटाइन सेंटर में भेज दिया गया था। इनमें चार लोगों की हालत बिगड़ने पर शनिवार को बेलियाघाटा आइडी अस्पताल में भर्ती कराया गया। सभी के रक्त के नमूने को परीक्षण के लिए नाइसेड में भेजा गया था, जहां रविवार को उनमें से तीन लोगों उसके माता-पिता एवं नौकरानी में संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके बाद तीनों को विशेष आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया, जहां इलाज चल रहा है।

इधर, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस युवक ने चिकित्सा जांच की सलाह की अवहेलना की थी, जैसा कि राज्य के पहले कोरोना के मरीज ने कुछ दिनों पहले की थी। उन्होंने कहा कि कोलकाता हवाई अड्डे के अधिकारियों ने युवक को घर में पृथक रखने की सलाह दी थी, लेकिन उसने इसे नहीं माना था। बाद में उसके दोस्तों में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद उसने जांच कराई तो कोरोना से संक्रमित होने का पता चला। अधिकारियों का कहना है कि यह पहली बार है जब विदेश से आने वाले कोरोना संक्रमित किसी शख्स के संपर्क में आने से कोई संक्रमित हुआ है। इसको लेकर चिंता और बढ़ गई है।

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.