Move to Jagran APP

Jharkhand Government: झारखंड सरकार पहुंचेगी आपके द्वार, लंबित मामलों का होगा त्वरित निष्पादन

Jharkhand Government मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड स्थापना दिवस समारोह की तैयारियों की समीक्षा की। कहा वृहद रूप से चलाया जाएगा सरकार आपके द्वार कार्यक्रम। अधिकारियों को आदेश आदेश दिया कि ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर का आयोजन कर जरूरतमंदों को योजनाओं से जोड़ें।

By Kanchan SinghEdited By: Published: Wed, 27 Oct 2021 10:25 PM (IST)Updated: Wed, 27 Oct 2021 10:25 PM (IST)
Jharkhand Government: झारखंड सरकार पहुंचेगी आपके द्वार, लंबित मामलों का होगा त्वरित निष्पादन
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्थापना दिवस समारोह की तैयारी की समीक्षा की।

रांची,राब्यू। राज्य में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की शुरुआत होगी। बुधवार को प्रोजेक्ट भवन सचिवालय में राज्य स्थापना दिवस समारोह की तैयारियों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अधिकारियों को निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत संरचना के निर्माण पर बल दिया। कहा कि स्थापना दिवस समारोह अपने आप में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। उससे भी महत्वपूर्ण है, राज्यवासियों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करना। इसको पूरा करने के लिए हमने सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की योजना बनाई थी, लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से यह संभव नहीं हो सका।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण काल से अब हम धीरे-धीरे बाहर आ रहें हैं। अब हम सामान्य जीवन की ओर बढ़ रहे है। अब आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसके तहत स्थापना दिवस के बाद यानी 16 नवंबर से ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर का आयोजन सभी विभाग करें। शिविर के माध्यम से लोगों के लंबित मामलों का निष्पादन करें। साथ ही नई योजनाओं से ग्रामीणों को जोड़ें। श्रमिकों को जॉबकार्ड, असंगठित श्रमिकों का ई-श्रम पोर्टल में निबंधन, रोजगार सृजन योजना, पेंशन योजना, आय व जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, वन पट्टा से लोगों को आच्छादित करने की प्रक्रिया को प्रमुखता दें। शिविर आयोजन को लेकर अभी से तैयारी आरंभ करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि विभागीय अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि नियुक्ति नियमावली में आ रही अड़चनें जल्द से जल्द दूर हों, जिससे नियुक्ति प्रक्रिया की ओर हम बढ़ सकें।

ग्रामीण सड़कों के सुदृढ़ीकरण और पुस्तकालय पर ध्यान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि निर्धारित की गई अवधि के दौरान ग्रामीण क्षेत्र की खराब सड़कों के जीर्णोद्धार और निर्माण हेतु चिन्हित कर प्राथमिकता दें। ऐसी सभी सड़कों को चिन्हित कर उसका निर्माण करें। ग्रामीण आबादी को आवागमन में किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। मुख्यमंत्री ने जिला स्तर पर पुस्तकालय स्थापित करने का निर्देश दिया ताकि उच्च और स्कूली शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों को पढ़ाई का माहौल मिल सके। इस अवसर पर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, अपर मुख्य सचिव केके खंडेलवाल, पुलिस महानिदेशक नीरज सिन्हा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, विभिन्न विभागों के सचिव, उपायुक्त रांची, वरीय आरक्षी अधीक्षक रांची एवं अन्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.