Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव : दूसरे चरण की वोटिंग जारी, सुरक्षा के कड़े प्रबंध

जम्मू-कश्मीर में निकाय चुनाव के पहले चरण की सफलता के बाद आज दूसरे चरण का हो रहा मतदान। कड़े सुरक्षा घेरे के लिए बीच मतदाता वोटिंग करने आ रहे हैं।

By Vikas JangraEdited By: Published: Tue, 09 Oct 2018 11:28 PM (IST)Updated: Wed, 10 Oct 2018 08:36 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव : दूसरे चरण की वोटिंग जारी, सुरक्षा के कड़े प्रबंध
जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव : दूसरे चरण की वोटिंग जारी, सुरक्षा के कड़े प्रबंध

श्रीनगर (राज्य ब्यूरो)। जम्मू-कश्मीर में निकाय चुनाव के पहले चरण की सफलता के बाद अब दूसरे चरण के लिए आज वोटिंग हो रही है। कड़े सुरक्षा घेरे के लिए बीच मतदाता वोटिंग करने आ रहे हैं। दूसरे चरण के मतदान में 1094 उम्मीदवारों का राजनीतिक भाग्य वोटिंग मशीन में बंद हो जाएगा। बता दें कि निकाय चुनाव पर मंडरा रहे आतंकी साये के बीच सुरक्षा बलों ने चुनाव वाले क्षेत्रों में गश्त बढ़ा दी है। ताकि लोग भी बेखौफ होकर वोट देने आ सके।

loksabha election banner

बता दें कि सोमवार को पहले चरण के चुनाव के दौरान घाटी में सिर्फ 8.5 फीसद मतदान हुआ था, जबकि जम्मू और लद्दाख इलाके में 65 फीसद मतदान रहा।

दूसरे चरण में 30 नगर निकाय, 384 वार्ड 
दूसरे चरण में राज्य में 30 नगर निकायों के 384 वार्ड हैं। इनमें श्रीनगर नगर निगम के 20 वार्ड भी शामिल हैं, लेकिन मतदान सिर्फ 263 वार्ड में ही होगा, क्योंकि 65 वार्डों में उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित घोषित हो चुके हैं और 56 में एक भी उम्मीदवार नहीं है।

8-16 अक्टूबर तक चार चरणों में चुनाव 
राज्य में करीब 13 साल बाद नगर निकाय चुनाव हो रहे हैं। यह चुनाव आठ से 16 अक्टूबर तक चार चरणों में होंगे। दूसरे चरण के लिए कुल 1198 नामांकन आए थे, जिनमें से 1095 ही उम्मीदवार चुनावी दौड़ में शामिल रहे और इनमें से 65 निर्विरोध निर्वाचित हुए। इनमें 61 कश्मीर घाटी से संबंध रखते हैं। कश्मीर घाटी में दूसरे चरण में शामिल विभिन्न निकायों में 56 वार्ड ऐसे हैं, जहां किसी उम्मीदवार के न होने के कारण मतदान नहीं होगा।

सुरक्षाकर्मी मुस्तैद, कड़ी सुरक्षा
अलगावादियों की धमकियों और उनके चुनाव बहिष्कार को देखते हुए प्रशासन ने न सिर्फ मतदान वाले इलाकों में बल्कि वादी के अन्य हिस्सों में भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। सभी संवेदनशील इलाकों में पुलिस व अ‌र्द्धसैनिक बलों की गश्त बढ़ा दी गई है।

इसके अलावा कई जगह आने-जाने के रास्तों को भी कंटीली तारों से बंद कर दिया गया है। सभी मतदान केंद्रों को पूरी तरह सील कर दिया गया है। सुरक्षा शिविरों और सभी महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा को भी बढ़ाया गया है। मुख्यधारा की राजनीति से संबंधित नेताओं व उम्मीदवारों की सुरक्षा की समीक्षा कर उसे और ज्यादा चाक चौबंद बनाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.