Move to Jagran APP

राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा- राजनीतिक हत्याएं प्रजातंत्र के लिए शर्म की बात है

राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा-राजनीतिक दल एक-दूसरे के विरोधी हो सकते हैं प्रतियोगी हो सकते हैं लेकिन दुश्मन नहीं प्रजातंत्र का मतलब हिंसा नहीं होता शांति होती है

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 12:16 PM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 12:38 PM (IST)
राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा- राजनीतिक हत्याएं प्रजातंत्र के लिए शर्म की बात है
राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा- राजनीतिक हत्याएं प्रजातंत्र के लिए शर्म की बात है

हावड़ा, जागरण संवाददाता। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा कि बड़ी पीड़ा होती है जब कहीं पढ़ता हूं कि कत्ल हो गया है। राजनीतिक हत्याएं प्रजातंत्र के लिए शर्म की बात है। प्रजातंत्र का मतलब हिंसा नहीं होता, शांति होती है, सह-अस्तित्व होता है। राजनीतिक पार्टियां कभी भी एक दूसरे की दुश्मन नहीं हो सकतीं। हां, यह आपस में प्रतियोगी हो सकती हैं, विरोधी हो सकती हैं।

loksabha election banner

राज्यपाल जगदीप धनखड़ मंगलवार की सुबह शिवपुर स्थित एजेसी बोस इंडियन बोटानिकल गार्डेन में प्रातः कालीन भ्रमण को पहुंचे थे। आगे उन्होंने कहा कि मैं राज्य के लोगों से अपील करना चाहूंगा कि बंगाल में शांति बनाए रखने के लिए आगे आएं, मार्च निकालें। मैं राज्य के लोगों से कहना चाहता हूं कि हिंसा से खुद को दूर रखें।

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा कि राजनीतिक पार्टियां कभी भी एक दूसरे की दुश्मन नहीं हो सकतीं। हां वह आपस में प्रतियोगी हो सकती हैं, विरोधी हो सकती हैं।

राज्यपाल ने कहा, मैं बंगाल में शांति के लिए प्रार्थना करता हूं। बंगाल एक शांतिपूर्ण राज्य बने। हमें हिंसा का त्याग करना चाहिए। राज्य में हिंसा नहीं होनी चाहिए, हिंसा से किसी भी राज्य की छवि धूमिल होती है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के इस अवसर पर हम सभी को संकल्प लेना चाहिए कि हम आपस में शांति के साथ रहेंगे। हम हिंसा का समर्थन नहीं करेंगे।

राज्यपाल ने कहा, आपस में मतभेद हो सकते हैं, यह सबका अधिकार भी है, लेकिन हिंसा नहीं होनी चाहिए। जब कभी भी मैं हिंसा की खबरों को सुनता हूं बंगाल के राज्यपाल के नाते मेरा ह्रदय लहूलुहान हो जाता है‌। मैं लोगों से अपील करना चाहूंगा महात्मा के आदर्शों को सम्मान करें। मैं लोगों से यह भी कहना चाहूंगा कि प्रत्येक व्यक्ति महात्मा को प्रत्येक दिन स्मरण करें। किसी भी हालत में हम हिंसा से दूर रहें , हिंसा से बचें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.