Move to Jagran APP

Coronavirus:जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मुर्मू ने कहा- पॉजिटिव मरीजों का पता लगाने को करें थर्मल स्क्रीनिंग

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने रेलवे स्टेशन पर रेल से राज्य में वापसी कर रहे लोगों की वापसी के लिए किए गए प्रबंधों का जायजा लिया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 08:24 AM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 08:24 AM (IST)
Coronavirus:जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मुर्मू ने कहा- पॉजिटिव मरीजों का पता लगाने को करें थर्मल स्क्रीनिंग
Coronavirus:जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मुर्मू ने कहा- पॉजिटिव मरीजों का पता लगाने को करें थर्मल स्क्रीनिंग

ऊधमपुर, जागरण संवाददाता। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने जम्मू संभाग के ऊधमपुर जिले का दौरा किया। उनके साथ उनकी पत्नी डॉ. समिता मुर्मू भी थीं। उपराज्यपाल ने रेलवे स्टेशन पर रेल से राज्य में वापसी कर रहे लोगों की वापसी के लिए किए गए प्रबंधों का जायजा लिया।

loksabha election banner

अन्य राज्यों से घर वापसी की व्यवस्था के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए कमिश्नर सेक्रेटरी मनोज कुमार द्विवेदी ने दौरे पर आए उपराज्यपाल को बताया कि ऊधमपुर में अन्य राज्यों से करीब 60 हजार श्रमिक व अन्य लोग श्रमिक एक्सप्रेस रेलगाडि़यों से राज्य में वापसी करेंगे। हर रेलगाड़ी से औसतन एक हजार श्रमिक व लोग लौट रहे हैं।

इस मौके पर ऊधमपुर के डीसी डॉ. पियूष सिंगला ने उपराज्यपाल को बताया कि रेलगाड़ी से आने वाले लोगों का ट्रांजिट मैनेजमेंट इंफार्मेशन एप के माध्यम से रेल से उतरते ही ऑनलाइन पंजीकरण किया जाता है। इसके बाद रियल टाइम मिलने वाले डाटा के आधार पर विभिन्न जिलों के लोगों को बसों के माध्यम से रवाना किया जाता है। रवाना होने से पहले उनको खाने के पैकेट और पानी भी दिया जाता है।

रेलवे स्टेशन पर आने वाले लोगों के लिए की गई तैयारियों व अपनाई जा रही प्रक्रिया का जायजा लेने के दौरान उपराज्यपाल ने अपनाए जा रहे निर्धारित स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) पर संतोष जताया। इसके साथ ही उन्होंने कोरोना पॉजिटिव मरीजों का पता लगाने के लिए आने वाले यात्रियों का थर्मल स्क्रीनिंग करने पर जोर दिया। इसके साथ ही पीपीई किट्स के निर्धारित प्रोटोकाल के मुताबिक उचित निस्तारण करने का महत्व भी बताया।

उन्होंने नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) के मिशन डायरेक्टर को पीपीई किट्स पर्याप्त मात्रा में खरीदने की प्रक्रिया को तेज करने व जिला प्रशासन को पर्याप्त संख्या में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। अपने दौरे के दौरान उपराज्यपाल ने विभिन्न काउंटर का भी दौरा किया और वहां के प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने सैंपल लेने की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी ली और कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शारीरिक दूरी का पालन करने पर बल दिया।

उन्होंने स्टेशन पर तैनात कर्मचारियों से भी भेंट कर जानकारी ली। कार्यक्रम में आइएएस वाइव्स एसोसिएशन जम्मू कश्मीर की अध्यक्ष एवं उपराज्यपाल की पत्नी समिता मुर्मू व डीसी ऊधमपुर की पत्नी गीतांजलि सिंगला ने रेलवे स्टेशन पर तैनात कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया, जिसमें नोडल अधिकारी, चालक, स्वास्थ्य कर्मचारी, सफाई कर्मचारी व अन्य शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.