Move to Jagran APP

Fight Against Corona in UP: CM योगी आदित्यनाथ का निर्देश ब्लाक स्तर पर स्थापित हों COVID हेल्प डेस्क

Fight Against Corona in UPमुख्यमंत्री ने मेडिकल स्क्रीनिंग के कार्य के लिए अविलम्ब एक लाख से अधिक लोगों की टीम गठित करने के निर्देश दिए हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 03:56 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 08:20 PM (IST)
Fight Against Corona in UP: CM योगी आदित्यनाथ का निर्देश ब्लाक स्तर पर स्थापित हों COVID हेल्प डेस्क

लखनऊ, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ निरंतर प्रयासरत हैं। कोरोना के आपदा काल में अफसरों को जो जिम्मेदारी दी जा रही है, उस पर शासन की नजर भी बराबर है। पहले जिलाधिकारियों के काम की समीक्षा की बात कह चुके मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब कहा है कि इस आपदा काल में अफसर जो काम कर रहे हैं, उसका विशेष मूल्यांकन किया जाएगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कोविड हेल्प डेस्क पर जोर देते हुए इनकी सूची मांगी है और कहा है कि इन पर नियमित रूप से दो कर्मचारी रहने चाहिए।

loksabha election banner

सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को लोक भवन में टीम-11 के साथ समीक्षा बैठक में तहसील के साथ विकास खंड व जेल में भी कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना का निर्देश दिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनपदों में भेजे गए विशेष सचिव स्तर के अधिकारी वहां स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को बेहतर करने में सम्बन्धित मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सहयोग प्रदान करें।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के आपदाकाल में इन अधिकारियों के कार्यों का विशेष रूप से मूल्यांकन किया जाएगा। इसके साथ ही गांव तक अब टेस्टिंग की सुविधा का इंतजाम करें। यह सुनिश्चित किया जाए कि कोविड हेल्प डेस्क पर हमेशा एक से दो कर्मी अनिवार्य रूप से उपलब्ध रहें। कोविड हेल्प डेस्क का प्रतिदिन प्रात: से सायं तक संचालन किया जाए। प्राइवेट अस्पतालों को भी कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना के लिए प्रेरित किया जाए। मुख्यमंत्री ने अभी तक प्रदेश में स्थापित कोविड हेल्प डेस्क की सूची उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड हेल्प डेस्क पर पल्स ऑक्सीमीटर, इंफ्रारेड थर्मामीटर तथा सैनिटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। मेडिकल उपकरणों के संचालन के संबंध में कोविड हेल्प डेस्क पर तैनात कर्मियों को प्रशिक्षित किया जाए। इन कर्मियों को मास्क तथा ग्लव्स उपलब्ध कराए जाएं। इसके साथ प्रत्येक थाना, चिकित्सालय, राजस्व न्यायालय व तहसील, विकास खण्ड तथा जेल में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना करें। उन्होंने कहा कि कोविड हेल्प डेस्क तथा पास में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव सम्बन्धी सावधानियों के पोस्टर लगाए जाएं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में कोरोना सैंपल टेस्टिंग की संख्या में लगातार वृद्धि की जाए। हर जगह पर सर्विलांस व्यवस्था को और बेहतर करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य के लिए जनपदों में विशेष सचिव स्तर के अधिकारी भेजे जा रहे हैं। सर्विलांस कार्य को सुदृढ करने से मेडिकल टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने मेडिकल स्क्रीनिंग के कार्य के लिए अविलम्ब एक लाख से अधिक लोगों की टीम गठित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंन कहा कि टीम हर व्यक्ति की हर सप्ताह नियमित तौर पर मेडिकल स्क्रीनिंग का कार्य करे। इस टीम के सदस्यों को मास्क, ग्लव्स एवं सेनिटाइजर उपलब्ध कराया जाए। स्क्रीनिंग के पश्चात मेडिकल टेस्टिंग के लिए आवश्यकतानुसार सैम्पल लिए जाएं। लक्षणरहित संक्रमित लोगों को उपचार के लिए कोविड चिकित्सालय में भर्ती किया जाए। उन्होंने ट्रेनिंग, सर्विलांस, मेडिकल टेस्टिंग के साथ कोविड हेल्प डेस्क के कार्यों को तेजी से आगे बढ़ाने का निर्देश दिया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के कोविड चिकित्सालयों में बेड की संख्या बढ़ाने के प्रयास निरंतर होते रहें। कोविड व नॉन कोविड अस्पताल में प्रोटोकॉल का पूर्ण पालन करते हुए उपचार किया जाए। सभी अस्पतालों में साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। डॉक्टर तथा नर्सिंग स्टाफ नियमित राउण्ड लें। हर जगह चिकित्सालय में भर्ती मरीजों की नियमित मॉनिटरिंग की जाए। उन्होंने चिकित्सा कर्मियों को मेडिकल इंफेक्शन से सुरक्षित रखने के लिए ट्रेनिंग पर विशेष बल दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रेडियो तथा टेलीविजन के माध्यम से कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में जागरूकता का निरन्तर प्रसार किया जाए। पब्लिक एड्रेस सिस्टम का उपयोग करते हुए लोगों का मास्क लगाने, फिजिकल डिस्टेंस बनाए रखने तथा संक्रमण के लक्षणों आदि के बारे में जागरूक किया जाए। उन्होंने मास्क लगाने के लिए प्रवर्तन कार्य वाही में सघनता लाने के निर्देश देते हुए कहा कि पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से इसके लिए भी लोगों को प्रेरित व जागरूक किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में हर जगह पर नि:शुल्क राशन वितरण का कार्य सुचारु ढंग से कराया जाए। हर जगह कोविड-19 से बचाव की समुचित सावधानी बरतते हुए खाद्यान्न वितरित किया जाए। कहीं पर भी कोई भूखा न रहे। उन्होंने सभी गौ-आश्रय स्थलों की व्यवस्था सुदृढ़ बनाए रखने के निर्देश देते हुए कहा कि बरसात में पशु रोगों में बढ़ोतरी होती है। गांवों में गौवंश के स्वास्थ्य के प्रति आवश्यक सावधानियां बरती जाएं।

उन्होंने अवैध शस्त्रों पर नियंत्रण के लिए त्वरित और सघन अभियान संचालित करने के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अवस्थापना एव औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टण्डन, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार, पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा रजनीश दुबे, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायतीराज मनोज कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.