Move to Jagran APP

Sharjeel Arrested: भाई से पूछताछ में खुला शरजील का राज; नेपाल भागने के पहले ही हो गया गिरफ्तार

Sharjeel Arrested देशद्रोह के आरोप से घिरे शरजील को पुलिस ने बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार कर लिया है। उसके पिता जेडीयू नेता रहे तो भाई एक पूर्व सांसद का करीबी है।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 27 Jan 2020 09:38 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 11:51 PM (IST)
Sharjeel Arrested: भाई से पूछताछ में खुला शरजील का राज; नेपाल भागने के पहले ही हो गया गिरफ्तार
Sharjeel Arrested: भाई से पूछताछ में खुला शरजील का राज; नेपाल भागने के पहले ही हो गया गिरफ्तार

पटना, जेएनएन। Sharjeel Arrested: जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय (JNU) के छात्र शरजील इमाम (Sharjeel Imam) को दिल्‍ली पु‍लिस ने बिहार के जहानाबााद सेे मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। इसके पहले पुु‍लिस ने उसके भाई व एक दोस्‍त को हिरासत में लेकर पूछताछ की थी। माना जा रहा है कि इसी पूछताछ के आधार पर शरजील को नेपाल भागने की कोशिश के दौरान गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि, उसके नेपाल भागने की कोशिश की पुष्टि फिलहाल पुलिस ने नहीं की है।

loksabha election banner

शरजील पर देशद्राेही बयान (Anti National Statement) देने के आरोप मेें दिल्‍ली सहित छह राज्‍यों मेंं मुुुुकदमे दर्ज हैंं। शरजील के परिवार का बड़ा राजनीतिक कनेक्‍शन (Political Connection) भी रहा है। 

शरजील पर देशविरोधी बयान देने का आरोप

शरजील ने अपने एक भाषण में असम समेत पूरे उत्तर-पूर्व भारत (North Eastern India) को शेष भारत से काटने की बात कही थी। इसका वीडियो (Video) वायरल (Viral) होने के बाद उसके खिलाफ देशद्राह (Treason) तथा धर्म के आधार पर वैमनस्‍यता को बढ़ावा देने सहित अनेक गंभीर आरोपों में छह राज्‍यों में एफआइआर (FIR) दर्ज किए गए हैं। 

सीएम नीतीश बोलेेे: कानून अपना काम करेगा

शरजील की गिरफ्तारी को लेकर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि देश के खिलाफ कोई भी कदम बर्दाश्‍‍‍त नहींं किया जा सकता। इस मामले मेें कानून अपना काम करेगा। 

शरजील की तलाश में थी छह राज्‍यों की पुलिस

शरजील इमाम की तलाश क्राइम ब्रांच ने पांच टीमें कर रहीं थींं। उसके खिलाफ छह राज्यों में देशद्रोह के मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं। उसके खिलाफ बिहार, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, असम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश की पुलिस ने एफआईआर दर्ज किए हैं। शरजील की गिरफ्तारी के लिए पुलिस बिहार के साथ मुंबई व दिल्‍ली में भी छापेमारी कर रही थी। उसके नेपाल भागने की आशंका को देखते हुए बिहार-नेपाल सीमा पर भी अलर्ट जारी कर दिया गया था। रेलवे स्‍टेशन व एयरपोर्ट पर भी पुलिस सतर्क रही। ले‍किन वह अपनेे पैतृृृक शहर जहानाबाद में दिल्‍ली  पु‍लिस के हत्‍थे चढ़ा। बतााया जाता है कि शरजील केे जहानाबाद मेंं ही होनेे का राज उसके भाई से पूछताछ के दौरान खुुुुला।

जानकारी के अनुसार शरजील को जहानाबाद के काको थाना क्षेत्र स्थित एक मस्जिद से गिरफ्तार किया गया। जहानाबाद कोर्ट से 36 घंटे की ट्रांजिट रिमांड पर लेकर दिल्ली पुलिस जहानाबाद से निकल गई है। पुलिस उसे पटना से बुधवार को लेकर दिल्‍ली जाएगी।

भाई व दोस्‍त को हिरासत में ले हुई पूछताछ

इस बीच शरजील की गिरफ्तारी के लिए पुलिस बिहार स्थित उसके पैतृक आवास पर सोमवार की रात भी छापेमारी करने पहुंची। छापेमारी में शरजील नहीं मिला तो पुलिस ने उसके भाई मुजम्मिल और उसके एक दोस्‍त को हिरासत में ले लिया। बताया जाता है कि उनसे पूछताछ मेें शरजील के अहम सुराग मिले। 

जेएनयू प्रशासन ने मांगा स्‍पष्‍टीकरण

इस बीच शरजील के मामले में जेएनयू प्रशासन के कड़ा रूख अपनाया है। जेएनयू के प्रॉक्टर ने शरजील को समन जारी कर देशद्रोह के आरोपों को लेकर तीन फरवरी तक स्‍पष्‍टीकरण मांगा है।

सामने आया राजनीतिक कनेक्‍शन

शरजील बिहार के जहानाबाद (Jehanabad) का मूल निवासी है। उसके पिता अकबर इमाम (Akbar Imam) सत्‍ताधारी जनता दल यूनाइटेड (JDU) के नेता रहे थे। अकबर इमाम जेडीयू के टिकट पर जहानाबाद से विधानसभा चुनाव (Assembly Election) भी लड़े थे। शरजील का एक छोटा भाई भी है, जिसके जहानाबाद से पूर्व सांसद (Ex MP) अरुण कुमार (Arun Kumar) से निकट संबंध हैं। वह पूर्व सांसद के साथ ही रहता है।

मामले को राजनीति के चश्‍मे से देख रहे चाचा

शरजील के चाचा अरशद इमाम पूरे मामले को राजनीतिक चश्‍मे से देख रहे हैं। वे कहते हैं कि दिल्‍ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) में लाभ लेने के लिए उनके भतीजे के खिलाफ साजिश रची गई है। 40 मिनट के वीडियो को कुछ मिनट में समेट कर अधूरी बात रखी जा रही है। शरजील की मां भी बेटे को निर्दोष मानती हैं। वे कहती हैं कि उनके परिवार को देश के संविधान पर भरोसा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.