कोलकाता, जागरण संवाददाता। बंगाल में चुनावी तैयारियों का जायजा लेने के लिए आगामी 20 जनवरी, बुधवार को केंद्रीय चुनाव आयोग की पूर्ण पीठ (फुल बेंच) राज्य के दौरे पर आएगी। चुनाव आयोग के सूत्रों ने यह जानकारी दी है। अधिकारियों ने बताया कि मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के नेतृत्व में यह पूर्ण पीठ यहां आएगी। पीठ यहां चुनावी तैयारियों एवं कानून व्यवस्था की स्थिति समेत तमाम मुद्दों पर राज्य के अधिकारियों के साथ बैठक कर समीक्षा करेगी। वहीं, इस दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ भी मुख्य चुनाव आयुक्त सहित अन्य सदस्य सर्वदलीय बैठक कर उनकी राय जानेंगे।

गौरतलब है कि इससे पहले उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन एक दिन पहले ही बंगाल का दो दिवसीय दौरा कर दिल्ली लौटे हैं। उन्होंने यहीं संकेत दे दिया था कि वह दिल्ली जाते ही मुख्य चुनाव आयुक्त को रिपोर्ट सौंपेंगे और अगले सप्ताह पूर्ण पीठ यहां का दौरा कर सकती है। वहीं, पूर्ण पीठ के दौरे को देखते हुए अब यह बात लगभग साफ हो गया है कि फरवरी के मध्य में ही बंगाल में चुनाव की घोषणा हो सकती है। उप चुनाव आयुक्त ने भी गुरुवार को इसके संकेत दिए थे। दरअसल, चार मई से देशभर में सीबीएसइ की परीक्षा शुरू होने वाली है ऐसे में चुनाव आयोग समय से कुछ पहले ही बंगाल के अलावा तमिलनाडु, असम व पांडिचेरी में अप्रैल के अंत तक विधानसभा चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराना चाहता है।

गौरतलब है कि इससे पहले उप चुनाव आयुक्त एक महीने के भीतर दूसरी बार चुनावी तैयारियों का जायजा लेने के लिए बुधवार को बंगाल के दो दिवसीय दौरे पर आए थे। उन्होंने बुधवार को राज्य के सभी जिलों के डीएम-एसपी के साथ बैठक कर कानूनी व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की थी। वहीं शुक्रवार को राज्य के शीर्ष प्रशासनिक अधिकारियों मुख्य सचिव, गृह सचिव एवं डीजीपी के साथ बैठक के अलावा यहां विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की थी। इस दौरान राज्य में शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव कराने पर उनका पूरा जोर था। इधर, शुक्रवार को बंगाल में संशोधित मतदाता सूची भी प्रकाशित कर दी गई।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप