Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर में डिप्टी सीएम रेणु देवी सहित अन्य गण्यमान्यों ने गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा को दी श्रद्धांजलि

बर ऑफ कॉमर्स प्रशाल में गोवा की पूर्व राज्यपाल डॉक्टर मृदुला सिन्हा की स्मृति में श्रद्धांजलि समारोह हुआ आयोजित। डिप्टी सीएम रेणु देवी ने कहा - डॉ. मृदुला सिन्हा के साहित्य में बसती थी भारत के गांव की संस्कृति। वह कार्यकर्ताओं को मां की तरह मार्गदर्शन व स्नेह देतीं थीं।

By Vinay PankajEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 03:31 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 03:31 PM (IST)
मुजफ्फरपुर में डिप्टी सीएम रेणु देवी सहित अन्य गण्यमान्यों ने गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा को दी श्रद्धांजलि
गोवा की पूर्व राज्यपाल डॉक्टर मृदुला सिन्हा की स्मृति में आयोजित श्रद्धांजलि समारोह

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। डॉ. मृदुला सिन्हा के साहित्य में बसती थी भारत के गांव की संस्कृति। वह कार्यकर्ताओं को मां की तरह मार्गदर्शन व स्नेह देतीं थीं। उनके हर सुख-दुख का ख्ख्याल करती थीं। आगे बढ़ाने का काम करती थीं । आज हम जिस राजनीति मुकाम पर हैं वह डॉक्टर सिन्हा की देन है। चेंबर ऑफ कॉमर्स प्रशाल में गोवा की पूर्व राज्यपाल, साहित्यकार, मुजफ्फरपुर की बेटी डॉक्टर मृदुला सिन्हा की स्मृति में आयोजित श्रद्धांजलि समारोह में उप मुख्यमंत्री रेणु देवी ने रविवार को यह कहा।

loksabha election banner

डिप्टी सीएम ने कहा कि उनका अचानक दुनिया से चले जाना भारतीय राजनीति जगत की व्यापक क्षति है। जिसकी पूॢत नहीं की जा सकती । उप मुख्यमंत्री ने अपने राजनीतिक कैरियर की शुरुआत के बारे में बताते हुए कहा कि बात 1988 की है जब आडवाणी जी के साथ चंपारण की यात्रा पर वह थीं । उन्होंने हमारी मां से मिलकर मुझे राजनीति में लाने की बात की। मुझे मांगा और राजनीति में उतारा। उनके साथ सक्रिय राजनीति में गई और 32 सालों तक लगातार उनके साथ काम करने का अवसर मिला।

रेणु देवीके ने कहा कि वह इस चुनाव में हमारी सुध लेती रहीं और हमें बड़ी ताकत दी। हौसला बढ़ाया। मैं उन्हेंं खुद के डिप्टी सीएम बनने की सूचना देना चाहती थी लेकिन वह सूचना नहीं दे पाई। ऊपर वाले को यह मंजूर नहीं था और वह हम लोगों को छोड़कर सदा के लिए चली गईं। इतना कह कर वह रो पड़ीं।

उन्होंने कहा कि उनकी जितनी भी रचनाएं हैं किताबें हैं वह पूरे मनोयोग से पढ़ती थीं । उनकी पुस्तकों में हमारी पुरानी जितनी भी धरोहर हैं उनकी चर्चा होती थी ।

इस मौके पर भूमि सुधार राजस्व कानून मंत्री रामसूरत राय ने कहा कि औराई क्षेत्र में उनका घर था और वह उनकी याद में एक बड़ा कार्यक्रम करेंगे। डॉक्टर मृदुला सिन्हा को अपना अभिभावक बताते हुए मंत्री ने कहा कि वे लगातार क्षेत्र की कोई भी समस्या होती तो मुझे बताते थे पुरानी यादें ताजा करते हुए मंत्री रामसूरत ने कहा कि वह पहली बार चुनाव जीते तो मृदुला जी ने दिल्ली में आडवाणी जी और सुषमा स्वराज जी से मिलवार्या था। वह बोली थी कि यह हमारे विधायक हैं, आपके पार्टी के विधायक नहीं मेरे विधायक हैं। पूर्व मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि मृदुला सिन्हा ने भाजपा संगठन को मजबूत किया। उनकी कमी सदा खलेगी ।

इस मौके पर पूर्व विधायक बेबी कुमारी, भाजपा के वरीय नेता डॉ. तारण राय अधिवक्ता संजय सिन्हा, भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह, भाजपा के नेता राम अयोध्या प्रसाद, निगम पार्षद केपी पप्पू , लघु उद्योग भारती के निवर्तमान अध्यक्ष श्यामसुंदर भीमसरिया, पूर्व अध्यक्ष भारत भूषण, चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष पुरुषोत्तम लाल पोद्दार,भाजपा पिछड़ा मोर्चा के अध्यक्ष भगवान लाल महतो, भाजपा नेता केशव चौबे, मुकेश चंद्रवंशी, अधिवक्ता धर्मेंद्र साहू, भाजपा के युवा नेता राजीव शर्मा, देवीलाल, जदयू नेता राजीव केजरीवाल, भाजपा नेता अधिवक्ता रमेश केजरीवाल, विश्वनाथ पोदार, अमित कुमार सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित हुए। कार्यक्रम के आयोजक दीपक बंका ने मंच का संचालन किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.