Move to Jagran APP

Cyclone Amphan: एम्फन के मद्देनजर पीएम मोदी की घोषणा के 24 घंटे के भीतर बंगाल को 1,000 करोड़ रुपये आवंटित

राहत कार्यों के लिए केंद्र ने पश्चिम बंगाल को 1000 करोड़ रुपये जारी किए प्रधानमंत्री ने हवाई सर्वेक्षण के बाद बैठक के दौरान किया था अंतरिम राहत एलान का।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 09:45 AM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 09:45 AM (IST)
Cyclone Amphan: एम्फन के मद्देनजर पीएम मोदी की घोषणा के 24 घंटे के भीतर बंगाल को 1,000 करोड़ रुपये आवंटित
Cyclone Amphan: एम्फन के मद्देनजर पीएम मोदी की घोषणा के 24 घंटे के भीतर बंगाल को 1,000 करोड़ रुपये आवंटित

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार की दोपहर को बंगाल में चक्रवात एम्फन से हुई तबाही से निपटने के लिए अंतरिम राहत के रूप में एक हजार करोड़ रुपये देने की घोषणा की थी। इसके अगले ही दिन 24 घंटे के भीतर ही शनिवार को केंद्र की मोदी सरकार ने बंगाल के लिए एक हजार करोड़ की राशि जारी कर दी।

loksabha election banner

केंद्र ने शनिवार को बंगाल को राष्ट्रीय आपदा जोखिम प्रबंधन कोष (एनडीआरएमएफ) से 1,000 करोड़ रुपये दिए है। इस बीच, वित्त मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आदेश में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) से "राज्य सरकार के खाते में राशि तुरंत जमा करने" का आग्रह किया गया है। इसमें कहा गया है कि यह राशि बंगाल सरकार को गृह मंत्रालय की सिफारिश पर 'खाता आधार पर' जारी की जा रही है।

इससे पहले शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के चक्रवात प्रभावित कुछ जिलों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद पश्चिम बंगाल के लिए 1,000 करोड़ रुपये और मृतकों के स्वजनों के लिए दो-दो लाख रुपये और घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये आर्थिक मदद देने की घोषणा की थी।

एक हजार करोड़ रुपये जारी करने को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा था कि इस राशि के जरिए पुनर्वास, पुनर्निर्माण का कार्य तत्काल शुरू किया जाएगा। केंद्र इस कठिन समय में बंगाल के साथ खड़ा है और आगे भी रहेगा। उन्होंने चक्रवात और कोविड-19 के कारण उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के तहत बंगाल सरकार के प्रयासों की भी प्रशंसा की थी। हालांकि पीएम के जाने के बाद ममता ने कहा था कि न जाने जो एक हजार करोड़ देने का एलान हुआ है वह कब मिलेगा। 

चक्रवात से नुकसान को लेकर मुख्यमंत्री ने की प्रशासनिक बैठक

चक्रवात से दक्षिण 24 परगना में हुए नुकसान को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रशासनिक बैठक की। यह बैठक काकद्वीप में हुई। इस बैठक में दक्षिण 24 परगना के साथ साथ सुंदरवन में चक्रवात को लेकर हुए नुकसान की समीक्षा की गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि दक्षिण 24 परगना में 73 लाख लोग चक्रवात से प्रभावित हुए हैं जबकि 10 लाख मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। इस बैठक में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

कोलकाता तथा आसपास के जिलों में बिजली व पानी की समस्या बरकरार, जगह-जगह विरोध प्रदर्शन -

कोलकाता तथा आसपास के जिलों में चक्रवात से उत्पन्न हुई बिजली तथा पानी की समस्या अभी भी बरकरार है।इसको लेकर जगह-जगह विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। लोगों का कहना है कि उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। खासकर कोलकाता में बहुमंजिला अपार्टमेंट में लोगों को कुछ ज्यादा ही परेशानी हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.