Move to Jagran APP

Coronavirus : यूपी के CM योगी ने कहा- घर बैठ ऑनलाइन पढ़ें छात्र, खेतों से हो उपज की खरीद

Coronavirus मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उच्च शिक्षा प्राविधिक शिक्षा व्यावसायिक शिक्षा चिकित्सा नर्सिंग पैरामेडिकल आदि की ऑनलाइन पढ़ाई व्यवस्था को मजबूत करें।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 12 Apr 2020 09:27 PM (IST)Updated: Mon, 13 Apr 2020 07:37 AM (IST)
Coronavirus : यूपी के CM योगी ने कहा- घर बैठ ऑनलाइन पढ़ें छात्र, खेतों से हो उपज की खरीद

लखनऊ, जेएनएन। Coronavirus : गांव, गरीब और नौजवान के एजेंडे पर चलती रही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अब युवा और किसानों के लिए कदम उठाया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्च शिक्षा के छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई के साथ किसानों की उपज खेतों से ही न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण के हालात और लॉकडाउन की समीक्षा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर टीम-11 के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में की। सीएम योगी ने निर्देश दिए कि किसानों को फसल कटाई के लिए आने-जाने में कोई असुविधा न हो। स्थानीय प्रशासन नियमों का सरलीकरण कर उनकी सहायता करे। फसलों की खरीद और मंडी की व्यवस्था को सुचारु बनाया जाए। हर हालत में किसान को न्यूनतम समर्थन मूल्य देना सुनिश्चित किया जाए। योगी ने कहा कि वैकल्पिक क्रय के रूप में कृषक उत्पादक संगठन (एफपीओ) के माध्यम से गांव या खेत से ही उपज की खरीद की जाए। इस पूरी प्रक्रिया में शारीरिक दूरी के मानकों का अनिवार्य रूप से पालन कराएं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उच्च शिक्षा, प्राविधिक शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा, चिकित्सा, नर्सिंग, पैरामेडिकल आदि की ऑनलाइन पढ़ाई व्यवस्था को मजबूत करें। दूरदर्शन से संपर्क कर शैक्षिक गतिविधियों में उसकी भी मदद ले सकते हैं। अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश के लगभग सभी राज्य विश्वविद्यालयों ने ऑनलाइन पठन-पाठन शुरू कर दिया है। अनेक विषयों का ई-कन्टेंट तैयार कर लगातार अपलोड किया जा रहा है, जिन्हें छात्र घर पर ही आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।

बैठक में मुख्य सचिव आरके तिवारी, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टंडन, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव कुमार मित्तल, अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार, पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

धर्मगुरुओं से करें बात, घर में ही मनें सभी पर्व

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अग्रिम आदेशों तक किसी भी तरह के धार्मिक, सांस्कृतिक या सामाजिक कार्यक्रम को सार्वजनिक रूप से आयोजित न किया जाए। आमजन घर पर ही धार्मिक अनुष्ठान करें। कई महत्वपूर्ण पर्व आने वाले हैं। प्रशासन व पुलिस धर्मगुरुओं व अन्य गणमान्य व्यक्तियों से संपर्क कर सभी पर्व घर में ही मनाने अपील कराएं। उन्होंने कहा कि सरकारी अधिकारी, कर्मचारी, छात्र, अभिभावक, शिक्षक सहित सभी लोग आरोग्य सेतु एप को अपनाएं। यह एप कोविड-19 के संक्रमण से स्वयं को बचाने में उपयोगी है। योगी ने कालाबाजारी, मुनाफाखोरी पर लगातार कार्रवाई के साथ ही अवैध शराब के खिलाफ तीन दिन का विशेष अभियान चलाकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.