Move to Jagran APP

बसपा का साथ छूटने के बाद सपा व रालोद को मिलेगा कांग्रेस का साथ

करीब साढे पांच माह ही चला सपा और बसपा का गठबंधन टूटने के बाद हमलावर हुई मायावती के आरोपों पर अखिलेश यादव की खामोशी के कई मायने निकाले जा रहे हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 29 Jun 2019 11:23 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2019 11:49 AM (IST)
बसपा का साथ छूटने के बाद सपा व रालोद को मिलेगा कांग्रेस का साथ
बसपा का साथ छूटने के बाद सपा व रालोद को मिलेगा कांग्रेस का साथ

लखनऊ, जेएनएन। प्रदेश में बसपा को अलग करके विपक्षी दलों में एकता की कोशिशों को गति देने का काम शुरु है। लोकसभा चुनाव में भाजपा से मात और बहुजन समाज पार्टी से झटका खा चुकी पार्टियों में एक प्लेटफार्म पर आने की आवाज उठने लगी है, जो प्रदेश में बड़े सियासी बदलाव की आहट है।

loksabha election banner

करीब साढे पांच माह ही चला सपा और बसपा का गठबंधन टूटने के बाद हमलावर हुई मायावती के आरोपों पर अखिलेश यादव की खामोशी के कई मायने निकाले जा रहे हैं। माना जा रहा है कि सपा की चुप्पी रणनीतिक फैसला है ताकि जल्दबाजी कोई बड़ी गलती न हो जाए। एक वरिष्ठ नेता से नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि बसपा द्वारा दिए झटके का जवाब भी उतनी ही मजबूती से दिया जाएगा। इस के लिए अन्य विपक्षी दलों को एकमंच लाने की दिशा में काम हो रहा है। भले ही यह प्लान उपचुनाव तक कारगर न हो सके परंतु 2022 तक इस पर अमल की भरपूर संभावना है।

सपा-रालोद गठबंधन कायम

बसपा ने भले ही गठबंधन से किनारा किया हो परंतु समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल की दोस्ती अभी तक बरकरार है। रालोद नेतृत्व की ओर से उपचुनाव में भी गठबंधन कायम रखने का दावा किया है। संकेत दिया कि प्रदेश में विपक्षी राजनीति में बड़े बदलाव की उम्मीद है। विपक्षी एकजुटता में कांग्रेस के शामिल होने की संभावनाएं भी है। बता दे कि रालोद कांग्रेस में अघोषित गठबंधन लोकसभा चुनाव में भी रहा। कांग्रेस ने रालोद सुप्रीमो अजित सिंह और उपाध्यक्ष जयंत चौधरी के विरुद्ध अपने उम्मीदवार नहीं उतारे। राजस्थान में दोनों ने मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ा और गहलौत सरकार में रालोद का इकलौता विधायक मंत्री भी है।

रालोद हो सकता है सूत्रधार

सपा और कांग्रेस में नजदीकी बनाने का काम रालोद कर सकता है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और रालोद उपाध्यक्ष जयंत चौधरी के नजदीकी रिश्ते किसी से छिपे नहीं है। वहीं जयंत व अखिलेश की मित्रता भी जगजाहिर है। लोकसभा चुनाव में बसपा प्रमुख के एतराज के बावजूद अखिलेश ने अपने कोटे की तीन सीटें रालोद के लिए छोड़कर दोस्ती को साबित किया था। सूत्रों का कहना है कि भाजपा की केंद्र में जोरदार वापसी और बसपा की बेरुखी सपा कांग्रेस  व रालोद को एक मंच पर ला सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.