Move to Jagran APP

हरियाणा के CM और गृह मंत्री में फिर तनातनी, फिर गरम हुए विज ने विभाग छीनने को दी चुनौती

हरियाणा की भाजपा सरकार में एक बार फिर तनातनी का माहौल पैदा हो गया है। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल द्वारा सीआइडी वापस लेने को गृहमंत्री अनिल विज ने चुनौती दे दी है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 09 Jan 2020 08:32 AM (IST)Updated: Thu, 09 Jan 2020 11:51 AM (IST)
हरियाणा के CM और गृह मंत्री में फिर तनातनी, फिर गरम हुए विज ने विभाग छीनने को दी चुनौती
हरियाणा के CM और गृह मंत्री में फिर तनातनी, फिर गरम हुए विज ने विभाग छीनने को दी चुनौती

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा सरकार में सीआइडी को लेकर चल रही तनातनी के बीच गृह मंत्री अनिल विज के  गरम तेवर दिखाई दिए। उन्‍होंने अपने गृह विभाग से CID को अलग करने और उसे उनसे छीनने को चुनौती दे दी। उन्‍होंने कहा कि सीआइडी को उनसे ऐसे नहीं छीना जा सकताा। इतना ही नहीं विज ने यहभी कह डाला कि सरकारें वेबसाइट से नहीं रूल आफ बिजनेस से चलती है।

loksabha election banner

बता दें कि सीआइडी को अलग डिपार्टमेंट मानते हुए मंगलवार को सरकार की वेबसाइट पर इसे गृह मंत्री अनिल विज की बजाय मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पास दिखाया किया गया। अगले दिन विज ने अपनी सरकार के प्रति कड़ा रुख अपनाते हुए कहा कि सरकारें वेबसाइट से नहीं चला करती।

गृह मंत्री विज बोले, वेबसाइट से नहीं चलती सरकारें, सीआइडी होम डिपार्टमेंट का पार्ट

हरियाणा के गृह मंत्री विज ने सीधे तौर पर सरकार के उस दावे को चुनौती दी, जिसमें कहा जा रहा कि सीआइडी गृह विभाग से अलग है। अनिल विज ने कहा कि सरकारें वेबसाइटों से नहीं चला करती। सरकारें रूल आफ ला और रूल आफ बिजनेस से चलती हैैं। हरियाणा बिजनेस आफ अलोकेशन में पेज नंबर 30 पर गृह विभाग के रूल पांच में साफ लिखा है कि सीआइडी इसका अभिन्न अंग हैैं।

गृह मंत्री विज यहीं नहीं रुके। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुप्रीम और सर्वे-सर्वा होते हैैं। वह चाहें तो इसे बदल भी सकते हैैं, लेकिन इसे बदलने के लिए पहले कैबिनेट में पास कराना होगा। फिर विधानसभा में पास होगा। इसके बाद ही सीआइडी को गृह विभाग से अलग कर मुख्यमंत्री अपने पास रख सकते हैैं।

अनिल विज ने साफ कह दिया कि आज की तारीख में सीआइडी गृह विभाग का पार्ट है। उसे बदला नहीं गया है। इसलिए गृह मंत्री के नाते यह मेरे अधिकार क्षेत्र में ही है। बता दें कि पिछले कई दिनों से सीआइडी की रिपोर्टिंग को लेकर सरकार में गफलत की स्थिति बनी हुई थी। भाजपा प्रभारी डा. अनिल जैन ने सीएम और विज में सुलह भी करा दी थी, जिसके बाद सीआइडी समेत पांच विभागों को मुख्यमंत्री मनोहर लाल के विभागों में मानते हुए इसे मंगलवार को वेबसाइट पर दर्ज कर दिया गया था।

अब सरकार की साइट अंडर अपग्रेडेशन

बुधवार को जब हरियाणा सरकार की वेबसाइट पर सीआइडी का स्टेटस चैक किया गया तो जानकारी मिली कि वेबसाइट अंडर अपग्रेडेशन है। यानी किसी भी तरह के विवाद को तूल देने की बजाय इस साइट को अंडर अपग्रेडेशन पर डाल दिया गया है, ताकि कोई नया विवाद न पैदा हो सके। हालांकि मंगलवार को जब सीआइडी के अधिकारियों ने सरकारी वेबसाइटें अपग्रेड करने वाली संस्था एनआइसी से इस बारे में पूछा था, तब भी स्थिति पूरी तरह साफ नहीं की गई थी।

गुर्जर के डिनर पर सीएम ने की सीआइडी पर स्थिति साफ, विज नहीं पहुंचे

हरियाणा में सीएम और विज के बीच छिड़े विवाद के बीच बीती रात हरियाणा के कैबिनेट मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने चंडीगढ़ स्थित अपने आवास पर रात्रि भोज दिया। भोज में मुख्यमंत्री मनोहर लाल समेत लगभग सभी मंत्री शामिल हुए लेकिन अनिल विज इसमे नहीं पहुंचे। डिनर के दौरान भी मंत्रियों और मुख्यमंत्री के बीच सीआइडी के अधिकार क्षेत्र का मामला चर्चा का विषय रहा, जिसके बाद सीएम ने स्टैंड साफ करते हुए बताया कि सीआइडी शुरू से ही उनके पास थी, जिसे अधिसूचित नहीं किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.