Move to Jagran APP

CM Yogi in Meerut: मेरठ में बोले सीएम योगी, बहन बेट‍ियों को नहीं गुंडों का डर, यूपी को किया दंगामुक्‍त

सीएम योगी ने कहा आजादी के दौरान इतिहास बनाने वाली धरती है मेरठ। इसके हस्तशिल ने देश को पहचान दिलाई है। मेरठ अब हब बन चुका है। एक महीने में ही दूसरी बार मेरठ आया था। दुनिया की आधुनिकतम सुविधाएं मेरठ को मिल रही हैं।

By Jagran NewsEdited By: Taruna TayalPublished: Wed, 30 Nov 2022 04:13 PM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 04:13 PM (IST)
CM Yogi in Meerut: मेरठ में बोले सीएम योगी, बहन बेट‍ियों को नहीं गुंडों का डर, यूपी को किया दंगामुक्‍त
मेरठ में प्रबुद्धजन सम्मेलन को संबोध‍ित करते सीएम योगी।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भाजपा सरकार में सुरक्षा और विकास की गारंटी है। निकाय चुनाव के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने ट्रिपल इंजन की सरकार बनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि अब स्थानीय सरकार भी जरूरी है क्योंकि तमाम उद्यमियों और व्यापारियों को अनुमति स्थानीय सरकार से लेनी होती है। इस बार स्थानीय निकाय चुनाव में चूक न करना, सुरक्षा और विकास की गारंटी सरकार की है। इसी के साथ कहा कि बहन-बेटी हों, व्यापारी हों या आम नागरिक हों, उनकी सुरक्षा में कोई सेंध लगाने का दुस्साहस किया तो अगले चौराहे पर पुलिस ढेर कर चुकी होगी।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री भामाशाह पार्क में बुधवार को आयोजित प्रबुद्धजन सम्मेलन ‘प्रगति पथ पर खेल नगरी’ में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे थे। इस अवसर पर उन्होंने 517 करोड़ रुपये की 376 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करते हुए विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को आवास की चाबी व चेक प्रदान किए। अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि मां गंगा और यमुना का आशीर्वाद इस पावन धरा पर सदैव बरसता है। 

मेरठ जनपद ने अपनी अलग पहचान बनाई

बाबा औघड़नाथ की कृपा के साथ ही मेरठ जनपद ने अपनी अलग पहचान बनाई है। इसकी अपनी एक पौराणिक पहचान थी। आज से पांच हजार वर्ष पहले मेरठ के हस्तिनापुर में ही भारत का इतिहास रचा गया था। स्वतंत्र भारत में यह अपनी स्किल के माध्यम से एक नई पहचान दिलाने वाली धरती भी है। कौन नहीं जानता है कि यहां के हस्तशिल्पी और कारीगरों ने स्पोर्ट्स सिटी के रूप में मेरठ को विकसित कर दिया है। आज दुनिया में कहीं भी कोई भी खेल हो उसकी सामग्री कहीं मिलती है या उसका सामान कहीं बनता है तो वो मेरठ है।

रैपिड के लिए दी अग्रिम बधाई

मेरठ के विकास पर चर्चा करते हुए सीएम ने कहा कि 12 लेन का एक्सप्रेस-वे, दिल्ली-मेरठ की दूरी को मात्र 45 मिनट में पूरी करने के लिए पर्याप्त है। पांच साल पहले मेरठ से दिल्ली जाने में तीन से चार घंटे लगते थे। ऐसे ही मेरठ से बुलंदशहर, मेरठ से बागपत की दूरी को भी सीमित करने का प्रयास हो रहा है। जब दिल्ली की दूरी कम हो गई है तो प्रदेश की राजधानी की दूरी भी कम होनी चाहिए। इसके लिए गंगा एक्सप्रेस-वे बनाया जा रहा है, जो मात्र साढ़े चार घंटे में मेरठ से लखनऊ पहुंचा देगा। देश की पहली रैपिड रेल भी दिल्ली-मेरठ के बीच बन रही है। इसके लिए मेरठ को अग्रिम बधाई।  

स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित हो रहा मेरठ 

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरठ स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित हो रहा है और स्मार्ट सिटी में आइटीएमएस को हम सेफ सिटी के साथ जोड़ रहे हैं। आइटीएमएस को इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के रूप में विकसित करने जा रहे हैं। बहन-बेटी हों, व्यापारी हों या आम नागरिक हों, उनकी सुरक्षा में कोई सेंध लगाने का दुस्साहस किया तो अगले चौराहे पर पुलिस उसको ढेर कर चुकी होगी। निवेश का एक अच्छा वातावरण बना है। 10 से 12 फरवरी के बीच हमने उत्तर प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया है। उद्यमियों को इसमें निवेश करना चाहिए।

डबल इंजन की सरकार ने दिया डबल राशन

सीएम ने कहा कि हर गरीब के संकट में सरकार उसके साथ है। 15 करोड़ लोगों को डबल इंजन की सरकार डबल डोज राशन उपलब्ध कराने में लगी है। पीएम स्वयं निधि योजना से ठेली-रेहड़ी वाले को भी आर्थिक सहयोग दे रहे हैं। आवास दे रहे हैं, उन्हें बिना ब्याज लोन भी दे रहे हैं। पांच वर्ष में 35 मेडिकल कालेज बनाए हैं, आगे कार्ययोजना बना ली है कि अगले सालों में हर जिले में मेडिकल कालेज बनाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.