Move to Jagran APP

UP : गोरखपुर में बोले सीएम योगी, विकास में करें तकनीक का उपयोग Gorakhpur News

गोरखपुर में गैलेंट इस्पात की तरफ से गोद लिए गए पूर्व माध्‍यमिक विद्यालय का लोकार्पण करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लोककल्‍याण के लिए सभी को आगे आना होगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 01:51 PM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 08:21 AM (IST)
UP : गोरखपुर में बोले सीएम योगी,  विकास में करें तकनीक का उपयोग Gorakhpur News
UP : गोरखपुर में बोले सीएम योगी, विकास में करें तकनीक का उपयोग Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2.51 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी गयी। स्किल डेवलपमेंट के जरिए युवाओं के विकास के लिए प्रयास किया और युवाओं के विकास का हब बनाने के लिए बजट में व्यवस्था किया। रोजगार के लिए ट्रेनिंग ले रहे युवाओं को हर महीने 2500 रुपया देने की भी घोषणा की है। निजी क्षेत्र के लोग भी विकास के लिए आगे आए। गैलेंट इस्पात के तरफ से विकास करके मिशाल पेश किया गया है।

loksabha election banner

विद्यालय का किया लोकार्पण

सीएम योगी आदित्यनाथ गुरुवार को गीडा के गैलेंट इस्पात की तरफ से गोद लिए गए पूर्व माध्‍यमिक विद्यालय बसिया व द्रोपदी देवी गीता देवी विद्यालय के लोकार्पण अवसर आयोजित समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जन सहभागिता से बड़े काम किए जा सकते हैं। आज गांव और शहर में जितनी राशि विकास के लिए उपलब्ध है, वह अगर सही से इस्तेमाल किया जाए तो कभी धन की कमी नहीं आएगी।

लोक कल्‍याण में भागीदार बनें सक्षम लोग

उन्‍होंने कहा कि जिनके पास धनराशि है, वह सरकार की योजनाओं से मिलकर लोक कल्याण के कई कार्यों में भागीदार हो सकते हैं। ढ़ाई वर्ष पहले बनी सरकार ने प्रदेश में सबके विकास के लिए योजनाएं बना ढांचागत विकास की योजनाओं को शुरू किया। हर गांव में पर्याप्त विकास के लिए धनराशि उपलब्ध है। महत्वपूर्ण यह नहीं की पूंजी कितनी है, बल्कि किस भाव से इन संस्थाओं ने जुड़कर लाभ दिलाया है। गांवों में ओपन जिम भी दिलवाए क्योंकि यह आज की जरूरत है। एक लाख 20 हजार बेसिक शिक्षा के स्कूलों में कान्वेंट से बेहतर सुविधा दिया जा रहा है। कोई कार्य सरकार चलाए तो उसकी उतनी अहमियत नहीं होती है लेकिन निजी क्षेत्र के जुडऩे से उसका महत्व काफी बढ़ जाता है।

कार्यक्रम में यह भी रहे उपस्थित

विधायक शीतल पांडेय ने कटसहरा में आइटीआइ तथा भीटी रावत-हरपुर मार्ग को चौड़ा करने की मांग किया। गैलेंट के निदेशक चंद्र प्रकाश अग्रवाल ने कहा कि पांच लाख से दो हजार करोड़ पूंजी पहुंच चुकी है और 15 हजार लोगों को रोजगार दिया जा रहा है। संचालन रीता श्रीवास्तव ने किया। इस अवसर पर विधायक महेंद्र पाल सिंह, राधामोहन दास अग्रवाल, विमलेश पासवान, संत प्रसाद, महापौर सीताराम जायसवाल, प्रेम प्रकाश अग्रवाल, संतोष अग्रवाल, मयंक अग्रवाल, डा. धर्मेंद्र सिंह, युधिष्ठिर सिंह, अंजू चौधरी, राम जियावन मौर्य, जयंत र्निलकर, राजेश डी मोदक, डीएम के विजयेंद्र पांडियन, एसएसपी डा. सुनील गुप्ता, भाष्कर तिवारी, गोपाल गुप्ता, पुरुषोत्तम अग्रवाल, सुरेंद्र ङ्क्षसह सोलंकी आदि उपस्थित रहे।

प्रभु आप की कृपा से हर काम हो रहा है

विधायक शीतल पांडेय ने गुरुवार बसिया गांव में सीएम की मौजूदगी में संबोधन शुरू किया। संबोधन के दौरान विधायक ने प्रभु आप की कृपा से हर काम हो रहा है, यह सुन लोगों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया।

वैदिक मंत्रोच्चार के मुख्यमंत्री योगी ने की देव-विग्रहों की प्राण-प्रतिष्ठा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को अंधियारी बाग के मानसरोवर मन्दिर में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच भगवान शिव, श्रीराम, मां दुर्गा और राधाकृष्ण के विग्रहों की प्राण-प्रतिष्ठा की। इस अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि देव स्थलों से सभी को जुड़ना चाहिए। उनकी सुरक्षा, संरक्षा और साफ-सफाई में अपनी भूमिका सुनिश्चित करनी चाहिए। देव स्थल सार्वजनिक स्थल हैं और इनका संरक्षण पूरे समाज का दायित्व है। ऐसे कार्य से खुद को तो सुकून मिलता ही है, पूर्वजों की आत्मा को भी शांति मिलती है। इस क्रम में उन्होंने अपने गुरु ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की उस इच्छा का जिक्र भी किया, जिसमें उन्होंने मानसरोवर मन्दिर के जीर्णोद्धार की इच्छा जताई थी। इस अवसर पर दिगम्बर अखाड़ा अयोध्या के महंत सुरेशदास, वाराणसी के महंत सन्तोष दास सतुआ बाबा, महंत शांति नाथ, योगी कमलनाथ, महंत रवींद्र दास आदि मौजूद रहे।

नवाचार पर ध्यान दें शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान

मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारे शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान इनोवेशन (नवाचार) पर ध्यान दें। ऐसे नवाचार जो समाज के लिए अधिकतम उपयोगी हो। टापू की तरह से खुद को अलग रखकर व्यवस्था, समाज और शासन पर बोझ न बनें। बल्कि अपने इनोवेटिव आइडिया के माध्यम से समाज के सामने एक ऐसी तस्वीर प्रस्तुत करें, जिससे संस्थान, समाज और शासन मिलकर एक साझी रणनीति बनाकर आगे बढ़ सकें। तब हम उन लक्ष्यों को प्राप्त कर पाएंगे, जो इस देश का नेतृत्व और एक सामान्य मानविकी चाहता है।

भवनों का लोकार्पण और शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में नवनिर्मित स्टेडियम का नामकरण, चार नव निर्मित भवनों का लोकार्पण और तीन भवनों का शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मदन मोहन मालवीय जैसे मनीषी के नाम पर इस विश्वविद्यालय का नाम, स्वाभाविक रूप से इस संस्थान में पढ़ने वाले छात्रों और यहां पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए एक प्रेरणा का केंद्र है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 1857 की क्रांति के महानायक शहीद बंधु सिंह के नाम पर विश्वविद्यालय के नवनिर्मित स्टेडियम का नाम रखना प्रसन्नता की बात है। उन्होंने कहा कि शहीद बंधु सिंह एक बड़े क्रांतिकारी का नाम है। हो सकता है कि इतिहास ने हमारे साथ छल किया हो। हमारे वास्तविक नायकों से हमें दूर रखने का प्रयास किया हो। लेकिन यह समाज, लोक परम्परा और लोक कथाएं कभी भी ऐसे महानायकों से हमें वंचित नहीं करती हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जैसे हमारे आदर्श होंगे, वैसे ही हमारे लक्ष्य भी होंगे और जैसा हमारा लक्ष्य होगा, उसी के अनुरूप हम अपना प्रयास भी कर पाएंगे। इस विश्वविद्यालय ने महामना मदन मोहन मालवीय और शहीद बंधु सिंह जैसे क्रांतिकारियों को अपना प्रेरणा स्रोत बनाकर यहां के छात्राओं के समक्ष एक बेहतर आदर्श प्रस्तुत किया है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आज के समय में सबसे बड़ा चैलेंज सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट है। जिस पर बेहतर कार्य किए जाने की जरूरत है। ऐसी तकनीक विकसित करें जो हर आदमी तक पहुंच वाली, सरल और सस्ती हो। उन्होंने कहा कि काशी में रेन वाटर हार्वेस्टिंग का एक बेहतर मॉडल पेश किया गया है, जिसको हम सभी जिलों में लागू करेंगे।

तकनीक के कारण संभव हो पाया सुरक्षित कुम्भ

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि तकनीक बहुत आगे बढ़ चुकी है। कुम्भ के दौरान हमारे सामने कई चुनौतियां थीं। प्रयागराज में हम लोगों ने एक कमांड और कंट्रोल सेंटर स्थापित किया। दिखने के लिए वह ट्रैफिक और टोल मैनेजमेंट की व्यवस्था थी, लेकिन इसके जरिए हम अपराधियों और संदिग्धों पर भी नजर बनाए हुए थे। इससे बिना किसी दुर्घटना के सुरक्षित कुम्भ संपन्न हो पाया।

गोरखपुर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए आगे आए विश्वविद्यालय

मुख्यमंत्री योगी ने कहा गोरखपुर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए पं. मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय को नॉलेज पार्टनर के रूप में आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि तकनीक का प्रयोग करके पूरे शहर को स्मार्ट एंड सेफ सिटी के रूप में विकसित किया जा सकता है। इससे विश्वविद्यालय का समाज के साथ एक बेहतर तारतम्य स्थापित होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.