Move to Jagran APP

Janta Curfew : सीएम योगी ने चेताया- जमाखोरी की तो कड़ा ऐक्शन लेंगे, जनता कर्फ्यू के लिए तैयार रहें लोग

Janta Curfew UP सीएम योगी आदित्यनाथ ने जमाखोरी न करने की चेतावनी दी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 22 Mar 2020 12:00 PM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 09:01 AM (IST)
Janta Curfew : सीएम योगी ने चेताया- जमाखोरी की तो कड़ा ऐक्शन लेंगे, जनता कर्फ्यू के लिए तैयार रहें लोग

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी आदित्य नाथ ने कहा कि देश की 130 करोड़ जनता की सुरक्षा उनके स्वास्थ्य के लिए इस प्रकार के वायरस के खिलाफ एक सामूहिक लड़ाई को लड़ना पड़ेगा। कोरोना वायरस के खिलाफ जागरूकता बचाव का सबसे बड़ा माध्यम हो सकता है।

loksabha election banner

जनता कर्फ्यू के दौरान गोरखनाथ मंदिर से स्थिति पर नजर रख रहे सीएम योगी ने कहा कि बीमारी के उपचार से महत्वपूर्ण पहलू बचाव का है और बचाव के लिए ही यह सारे प्रयास किए जा रहे हैं। क्योंकि कोरोना वायरस एक संक्रामक बीमारी है। एक दूसरे के साथ संपर्क से बढ़ सकती है। अगर कोई संक्रमित व्यक्ति है तो संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से यह बीमारी और लोगों में फैल सकती है, इसलिए आवश्यक है कि सोशल डिस्टेंस बना करके रखें। बार-बार हाथ धोने और अन्य जो भी सुझाव डॉक्टरों के द्वारा दिए जा रहे हैं, चिकित्सकों और विशेषज्ञों  के द्वारा दिए जा रहे हैं उन सब का ध्यान रखें यह अत्यंत महत्वपूर्ण है।

सीएम ने कहा कि आज जनता कर्फ्यू का आह्वान देश की 130 करोड़ जनता को कोरोना वायरस से सुरक्षित रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया है। जनता कर्फ्यू में हर नागरिक अपनी सहभागिता दर्ज करते हुए अपने राष्ट्रीय कर्तव्यों का निर्वहन करें। प्रदेश सरकार ने इसके लिए एहतियातन सभी कदम उठाए हैं।कहा कि कोरोना वायरस के बचाव के दृष्टि से हम जितनी सावधानी बरत ले वह महत्वपूर्ण होगा। जो लोग इस संक्रमण की चपेट में आए थे। प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या 27 थी जिनमें से 11 पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं, शेष सभी लोग स्टेबल हैं। उनके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है।

सीएम ने कहा कि हमारा प्रयास होना चाहिए किसी भी स्थिति में यह संख्या न बढ़ने दें और इसके लिए हमें जनता कर्फ्यू जैसे कार्यक्रमों के लिए तैयार रहना होगा।  

सभी प्रदेशवासी इस अभियान का हिस्सा बने। दूसरी तरफ जो हमारी टीम लगी है चिकित्सकों, पैरामेडिकल, स्वास्थ क्षेत्र के विशेषज्ञ, एसपीआरएफ, एनडीआरएफ, सेना, अर्धसैनिक बलों क, जवान, पुलिस बल के जवान, प्रशासन और विभिन्न विभागों से जुड़े अधिकारी और कर्मचारियों द्वारा जिस तरीके से फ्रंट फुट पर आकर इस लड़ाई को लड़ी जा रही है वह अभिनंदनीय है। 

सीएम ने कहा कि लोग घबराएं मत बल्कि इसके खिलाफ लड़ें। सरकार पूरी तरह उनके साथ है किसी भी आवश्यक वस्तु की कमी प्रदेश में नहीं होने दी जाएगी । जिन्हें काम नहीं मिल पा रहा है उन्हें भरण-पोषण भत्ता की व्यवस्था और उनके लिए खाद्यान्न की व्यवस्था सरकार कराएगी। निशुल्क उपचार, निशुल्क जांच की व्यवस्था करा दी गई है। हमारे पास अभी दो हजार से अधिक आइसोलेशन बेड हैं और हम लोगों ने आगामी 2 दिन के अंदर इस लक्ष्य को 10,000 से ऊपर पहुंचाने की कार्यवाही को आगे बढ़ा दिया है। कहीं कोई समस्या नहीं है। इसलिए अपने यहां कोई भी चीज जमा ना करें। दुकानों में भीड़ लगाकर सामान जमा न करें।

सीएम ने अपील की कि दवा व्यवसाई और व्यापारी जमाखोरी को बढ़ावा ना दें। किसी भी वस्तु का दाम उसका वास्तविक एमआरपी से अधिक दाम न लें  अगर कहीं भी यह दुरुपयोग होने का या इस प्रकार की शिकायत मिलेगी सरकार इस मामले में बहुत सख्त कार्रवाई होगी। हर व्यक्ति इस बात का ध्यान में रखे।  देश की इस लड़ाई में हर नागरिक की सहभागिता आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि जिस तरीके से प्रत्येक नागरिक द्वारा इस जनता कर्फ्यू में अपनी सहभागिता सुनिश्चित की जा रही है वह स्वागत योग्य है। निश्चित ही हम इस प्रकार के अभियान के सहभागी बन कर के कोरोना वायरस को परास्त करने में सफल होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.