Move to Jagran APP

शिवराज सरकार किसानों को बीस दिन में बांटेगी 1200 करोड़ रुपये

बाजार में फसलों के भाव कम होने के कारण किसानों को नुकसान से बचाने के लिए सरकार ने प्रोत्साहन राशि देने का फैसला किया था।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 11 Sep 2018 11:08 PM (IST)Updated: Wed, 12 Sep 2018 12:37 AM (IST)
शिवराज सरकार किसानों को बीस दिन में बांटेगी 1200 करोड़ रुपये

नई दुनिया, भोपाल। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले प्रदेश सरकार किसानों के खातों में करीब एक हजार 200 करोड़ रुपये जमा कराएगी। इसकी शुरुआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंदसौर और नीमच से करेंगे। राशि सीधे किसानों के खातों में जमा होगी। सर्वाधिक 825 करोड़ रुपये प्याज और लहसुन उत्पादक किसानों के हिस्से में आएंगे।

loksabha election banner

बताया जा रहा है कि सितंबर समाप्त होने से पहले राशि बांटने का लक्ष्य रखा गया है, क्योंकि अक्टूबर के पहले सप्ताह में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने की संभावना है। ऐसे में सरकार के पास राशि वितरण के लिए करीब 20 दिन का समय रहेगा।

Image result for shivraj singh chouhan with farmer

बाजार में फसलों के भाव कम होने के कारण किसानों को नुकसान से बचाने के लिए सरकार ने प्रोत्साहन राशि देने का फैसला किया था। इसके तहत प्याज पर प्रति क्विंटल चार सौ और लहसुन पर आठ सौ रुपये की राशि तय की गई। करीब दो लाख किसानों ने मंडियों में प्याज और लहसुन बेचा।

इसी तरह चना, मसूर और सरसों पर 100 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से प्रोत्साहन राशि दी जानी है। गर्मी की मूंग पर आठ सौ रुपये प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि देने का फैसला लिया गया है। उड़द की दरें तय होना बाकी है। कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 20 लाख किसानों ने चना, सरसों और मसूर बेची है। इसी तरह एक लाख से ज्यादा किसानों ने मूंग और उड़द का विक्रय किया।

Image result for shivraj singh chouhan with farmer

सूत्रों के मुताबिक सरकार की मंशा है कि आचार संहिता लागू होने से पहले किसानों को यह राशि एक कार्यक्रम आयोजित कर दी जाए। इसकी शुरुआत मंदसौर और नीमच से करने की तैयारी है। हालांकि, अभी कार्यक्रम की तारीख को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है।

दरअसल, मालवा क्षेत्र में किसान ज्यादा मुखर हैं। मंदसौर में किसान आंदोलन भी हो चुका है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश में चुनावी अभियान की शुरुआत भी मंदसौर क्षेत्र में ही रैली कर की है। यही वजह है कि प्रोत्साहन राशि बांटने की शुरुआत मंदसौर व नीमच से करने की रणनीति बनाई गई है। इसके बाद चार-पांच कार्यक्रम और होंगे।

किस फसल में कितनी बंटेगी प्रोत्साहन राशि

प्याज व लहसुन- 825 करोड़ रुपये

चना, मसूर और सरसों- 200 करोड़ रुपये

मूंग और उड़द-150 करोड़ रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.