Move to Jagran APP

Ayodhya Ram Mandir : सीएम योगी आदित्यनाथ दो अगस्त को फिर करेंगे अयोध्या का दौरा

Ayodhya Ram Mandir 25 जुलाई को अयोध्या में इंतजाम परखने के बाद एक बार फिर सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या जाकर तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 06:57 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 10:26 AM (IST)
Ayodhya Ram Mandir : सीएम योगी आदित्यनाथ दो अगस्त को फिर करेंगे अयोध्या का दौरा
Ayodhya Ram Mandir : सीएम योगी आदित्यनाथ दो अगस्त को फिर करेंगे अयोध्या का दौरा

लखनऊ, जेएनएन। Ayodhya Ram Mandir : रामनगरी अयोध्या में पांच अगस्त को होने वाले श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के नींव पूजन कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ कोई भी कसर छोड़ने को तैयार नहीं हैं। अयोध्या में पीएम नरेंद्र मोदी के पांच अगस्त को आगमन से पहले 25 जुलाई को अयोध्या में इंतजाम परखने के बाद एक बार फिर सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या जाकर तैयारियों की समीक्षा करेंगे। वह दो अगस्त को निरीक्षण करने अयोध्या जाएंगे। पीएम मोदी के अयोध्या आगमन से पहले केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल भी अपने विभाग की तैयारी परखेंगे। वह लखनऊ आ गए हैं। उनका भी कल अयोध्या जाने का कार्यक्रम है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने शाम को आज अपने सरकारी आवास पर भी धर्मार्थ कार्य मंत्री चौधरी लक्ष्मीनारायण की मौजूदगी में बृजभूमि की रजतशिला का पूजन किया।

loksabha election banner

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए पांच अगस्त को भूमिपूजन होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत सहित कई बड़ी हस्तियां कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आ रही हैं। तमाम व्यवस्थाओं के साथ ही सुरक्षा की भी बड़ी जिम्मेदारी प्रदेश सरकार के कंधे पर है। इसे लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार अधिकारियों को निर्देशित कर रहे हैं। बीते दिनों वह खुद अयोध्या जाकर तैयारियों का जायजा लेकर आए थे। अब वह दो अगस्त को फिर से निरीक्षण करने अयोध्या जाएंगे। वहीं, शुक्रवार को अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी रामनगरी में आयोजन की व्यवस्थाएं देखने पहुंचेंगे। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पांच अगस्त को अयोध्या में शानदार भूमि पूजन के साथ ही शिलान्यास कार्यक्रम में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। उन्होंने बीते शनिवार को वहां जाकर एक बार तैयारियों को देखा है। वह कल फिर जाकर पीएम मोदी के आगमन के कार्यक्रम को परखेंगे। इससे पहले मंगलवार को डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी अयोध्या का दौरा करके तैयारियों को परखा था। 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज देर शाम मथुरा के प्रमुख तीर्थों की रज से तैयार की गई रजतशिला का अपने सरकारी आवास पर पूजन किया। यह रजतशिला अयोध्या में पांच अगस्त के भूमिपूजन के लिए तैयार की गई है। रजतशिला पूजन कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी तथा स्वामी नवलगिरी भी मौजूद थे।

अयोध्या का दौरा करेंगे केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल

केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल गुरुवार शाम को लखनऊ पहुंचे। वह शुक्रवार को अयोध्या का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम में पहुंचने वाले हैं। पीएम मोदी के अयोध्या आगमन से पहले केंद्रीय पर्यटन मंत्री यहां का दौरा करके जायजा लेंगे। केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल गुरुवार को लखनऊ पहुंचे। सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करके उन्होंने पीएम मोदी के आगमन की तैयारियों और अयोध्या में पर्यटन को बढ़ावा देने को लेकर चर्चा की। पर्यटन मंत्री शुक्रवार को अयोध्या जाएंगे और तैयारियों का पूरा जायजा लेंगे। इसके बाद शाम पांच बजे पर्यटन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे और फिर दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा नहीं शामिल होंगे अन्य सीएम

रामजन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के भूमि पूजन के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा अन्य किसी राज्य के मुख्यमंत्री शामिल नहीं होंगे। योगी आदित्यनाथ कार्यक्रम में बतौर मेजबान शामिल होंगे। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने यह स्पष्ट कर दिया है कि किसी अन्य राज्य के मुख्यमंत्री को भूमि पूजन के कार्यक्रम का न्योता नहीं भेजा गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के खत्म होने के बाद सभी को बुलाया जाएगा। इससे पहले यह कयास लगाया जा रहा था कि भूमि पूजन में शामिल होने के लिए अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी न्योता भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि भूमिपूजन के कार्यक्रम में बहुत सीमित संख्या में ही अतिथि शामिल होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.