Move to Jagran APP

चार बड़े कदमों से पूरा यूपी नापेगी सरकार, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के बाद कतार में ये बड़े प्रोजेक्ट...

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के बाद एक्सप्रेस-वे की तीन बड़ी परियोजनाएं पूरे उत्तर प्रदेश को रफ्तार की राह पर एक साथ ला खड़ा करेंगी।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 01 Mar 2020 06:06 PM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2020 08:57 AM (IST)
चार बड़े कदमों से पूरा यूपी नापेगी सरकार, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के बाद कतार में ये बड़े प्रोजेक्ट...

लखनऊ, जेएनएन। मजबूती और मजबूरियों के आकलन ने उत्तर प्रदेश के नक्शे में फर्क की लकीरें खींच रखी थीं। पूर्वांचल पिछड़ा, तो बुंदेलखंड बदहाल। सिसकता विंध्याचल तो कुछ सुकून में पश्चिमी उत्तर प्रदेश। सत्ता की कृपा भी भेद से बरसी, लेकिन लोकसभा और विधानसभा चुनाव में हर क्षेत्र से बंपर सीटें जीतने वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार 'सबका साथ, सबका विकास' के संदेश पर चलते हुए अपने चार कदमों से पूरे उत्तर प्रदेश की परिक्रमा करने चली है।

loksabha election banner

बुंदेलखंड जितना बदहाल था, अब उस पर सरकार का उतना ही वरदहस्त महसूस हो रहा है। इस सूखे अंचल के सात जिलों में पाइप लाइन से पानी पहुंचाने का प्रोजेक्ट मंजूर हो चुका है, जिस पर अगले माह काम शुरू होने जा रहा है। सरकार बनने के कुछ समय बाद ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की घोषणा कर दी थी। चित्रकूट में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका शिलान्यास भी कर दिया।

जिस तरह से सरकार ने रोडमैप तैयार किया है, उस लिहाज से यह उसका पहला कदम है। इसके बाद एक्सप्रेस-वे की तीन बड़ी परियोजनाएं पूरे उत्तर प्रदेश को रफ्तार की राह पर एक साथ ला खड़ा करेंगी। इनमें पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे और अब तक के सबसे बड़े गंगा एक्सप्रेस-वे का काम भी जल्द ही शुरू होने वाला है।

कतार में प्रोजेक्ट

  • पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे : इस एक्सप्रेस-वे की लंबाई 340.824 किलोमीटर है। लखनऊ से गाजीपुर तक बनने वाले इस एक्सप्रेस-वे से लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुलतानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर लाभान्वित होंगे। इन सारे जिलों को लखनऊ-आगरा और आगरा-नोएडा यमुना एक्सप्रेस-वे से कनेक्टिविटी मिल जाएगी।
  • गंगा एक्सप्रेस-वे : मेरठ से शुरू होने वाला यह एक्सप्रेस-वे प्रयागराज तक होगा। 603 किलोमीटर लंबी इस परियोजना से मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज जुड़ जाएंगे।
  • गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे : 91.352 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेस-वे गोरखपुर, अंबेडकरनगर, संतकबीरनगर, आजमगढ़ को देश-प्रदेश के मजबूत होते जा रहे एक्सप्रेस-वे नेटवर्क से जोड़ देंगे। यह लिंक एक्सप्रेस-वे गोरखपुर से शुरू होगा और आजमगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जुड़ जाएगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.