Move to Jagran APP

येदियुरप्पा ने कर्नाटक का आठवां बजट किया पेश, कोई नया कर नहीं, हर जिले में गोशाला, अयोध्या में यात्री निवास निर्माण की घोषणा

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर पेश किए बजट में महिलाओं के लिए खासे प्रविधान किए गए हैं। इनमें सरकारी महिला कर्मचारियों के लिए छह महीने की चाइल्ड केयर लीव का प्रस्ताव शामिल है। बजट में महिला उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के लिए अनेक योजनाओं की घोषणा की गई है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 08 Mar 2021 10:03 PM (IST)Updated: Mon, 08 Mar 2021 10:03 PM (IST)
येदियुरप्पा ने कर्नाटक का आठवां बजट किया पेश, कोई नया कर नहीं, हर जिले में गोशाला, अयोध्या में यात्री निवास निर्माण की घोषणा
कर्नाटक के हर जिले में बनेगी गोशाला, अयोध्या में यात्री निवास।

बेंगलुरु, एजेंसियां। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार को प्रदेश विधानसभा में वर्ष 2021-22 के लिए राज्य का बजट पेश किया। उनके पास वित्त मंत्रालय भी है। बजट में कोई नया कर नहीं लगाया गया है। खास बात यह है कि इसमें राज्य के हर जिले में गोशाला खोलने और राज्य से रामलला के दर्शनों के लिए जाने वाले यात्रियों के लिए अयोध्या में यात्री निवास के निर्माण की घोषणा भी की गई है।

loksabha election banner

येदियुरप्पा ने बजट पेश करते हुए कहा- अयोध्या में यात्री निवास निर्माण के लिए 10 करोड़ आवंटित

करीब ढाई लाख करोड़ रुपये का बजट पेश करते हुए येदियुरप्पा ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में यात्री निवास के निर्माण के लिए 10 करोड़ रुपये आवंटित करने की घोषणा की। बजट में यह घोषणा ऐसे समय की गई है जब अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है और उत्तर प्रदेश सरकार अपनी ओर से कर्नाटक सरकार को पांच एकड़ का भूखंड देने का आश्वासन दे चुकी है।

CM B S Yediyurappa to present Karnataka Budget for FY 22 likely in first  week of March | Deccan Herald

बेंगलुरु के विकास के लिए बजट में 7,795 करोड़ रुपये का प्रविधान

मुख्यमंत्री ने बेंगलुरु के विकास के लिए बजट में 7,795 करोड़ रुपये का प्रविधान किया है। इन विकास परियोजनाओं में पेरीफेरल रिंग रोड, उपनगरीय रेल परियोजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी, रेललाइनों का दोहरीकरण, ट्री पार्को का निर्माण और स्वचालित टिकटिंग प्रणाली शामिल हैं। शहर में कनेक्टिविटी बढ़ाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सलाह के मद्देनजर बजट में इन घोषणाओं की खासी अहमियत है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं पर ज्यादा मेहरमान हुए मुख्यमंत्री

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर पेश किए इस बजट में महिलाओं के लिए खासे प्रविधान किए गए हैं। इनमें सरकारी महिला कर्मचारियों के लिए छह महीने की चाइल्ड केयर लीव का प्रस्ताव शामिल है। साथ ही बजट में महिला उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के लिए अनेक योजनाओं की घोषणा की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा- बजट में कोई नया कर नहीं लगाया गया

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पेट्रोल और डीजल पर कर्नाटक बिक्री कर (केएसटी) लगाती है जो पहले ही दक्षिण के दूसरे राज्यों के मुकाबले काफी कम है। इसके बावजूद बजट में कोई नया कर नहीं लगाया गया है और बजट इस तरह तैयार किया गया है कि आम आदमी पर कोई अतिरिक्त कर बोझ न बढ़े।

येदियुरप्पा ने कहा- कोरोना के चलते राज्य का जीएसडीपी 2.6 फीसद घटा, कृषि क्षेत्र में गिरावट

येदियुरप्पा अब तक राज्य विधानसभा में कुल आठ बजट पेश कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के चलते चालू वित्त वर्ष के दौरान राज्य का सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) शुरुआती अनुमान के मुताबिक स्थिर मूल्य पर 2.6 प्रतिशत घटा है। इस दौरान राज्य के कृषि क्षेत्र में जहां 6.4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई, वहीं उद्योग और सेवा क्षेत्र में गिरावट आई है। वित्त वर्ष 2020-21 में उद्योग क्षेत्र में 5.1 प्रतिशत और सेवा क्षेत्र में 3.1 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.