Move to Jagran APP

लीबिया में बिगड़े हालात, विदेश मंत्री ने भारतीयों की मदद के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर

ट्यूनीशिया में भारतीय दूतावास ने सीआरपीएफ (CRPF) के 15 जवानों की टुकड़ी को खुद ही सुरक्षित निकाला है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sun, 07 Apr 2019 11:13 AM (IST)Updated: Sun, 07 Apr 2019 11:23 AM (IST)
लीबिया में बिगड़े हालात, विदेश मंत्री ने भारतीयों की मदद के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर
लीबिया में बिगड़े हालात, विदेश मंत्री ने भारतीयों की मदद के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर

नई दिल्ली, एएनआइ। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए कहा है कि त्रिपोली में लड़ाई चल रही है, जिसकी वजह से लीबिया में स्थिति अचानक बिगड़ गई है। ट्यूनीशिया में भारतीय दूतावास ने सीआरपीएफ (CRPF) के 15 जवानों की टुकड़ी को खुद ही सुरक्षित निकाला है। विदेश मंत्री ने ट्यूनीशिया में भारतीय दूतावास के इस कार्य की सराहना की है।

loksabha election banner

विदेश मंत्री ने त्रिपोली में फंसे भारतीयों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, जिनसे संपर्क कर मुसीबत में फंसे भारतीय मदद मांग सकते हैं।

ये है मामला
पिछले आठ साल से अस्थिरता की आग में झुलस रहे उत्तरी अफ्रीकी देश लीबिया पर फिर गृह युद्ध का खतरा मंडरा रहा है। प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर इस देश के बागी जनरल खलीफा हफ्तार अपनी सेना के साथ राजधानी त्रिपोली की ओर बढ़ रहे हैं। पश्चिमी देशों का आरोप है कि जनरल हफ्तार को सऊदी अरब और मिस्र के अलावा रूस से भी मदद मिल रही है। हालांकि रूस ने इस आरोप से इन्कार किया है।

आठ साल से अस्थिर है लीबिया

वर्ष 2011 में लीबिया के तानाशाह कर्नल मुअम्मर गद्दाफी की अमेरिकी हमले में मौत के बाद से ही यह देश स्थिरता के लिए तरस रहा है। राजधानी त्रिपोली में संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका समर्थित सरकार है लेकिन देश के पूर्वी हिस्से पर जनरल खलीफा हफ्तार की लीबियन नेशनल आर्मी का कब्जा है और अब वह प्रधानमंत्री फयाज अल सिराज की सरकार को चुनौती दे रहे हैं। सरकार के नियंत्रण वाली फौज ने कहा है कि जनरल खलीफा हफ्तार का डटकर मुकाबला किया जाएगा। इसके मद्देनजर लीबिया में गृह युद्ध छिड़ने की आशंका बढ़ती जा रही है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.