Move to Jagran APP

Vice President Election 2022: NDA की ओर से कौन होगा उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार? इन नामों की चर्चा तेज

Vice President Election 2022 छह अगस्त को उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होना है। 19 जुलाई तक नामांकन की प्रक्रिया पूरी होनी है। अब तक न तो भाजपा की अगुआई वाली एनडीए और न ही विपक्ष की तरफ से कोई उम्मीदवार घोषित किया गया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 14 Jul 2022 12:47 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jul 2022 12:47 PM (IST)
Vice President Election 2022: NDA की ओर से कौन होगा उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार? इन नामों की चर्चा तेज
उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के इन नामों की चर्चा तेज (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए 19 जुलाई तक नामांकन की प्रक्रिया पूरी होनी है। अब तक न तो भाजपा की अगुआई वाली एनडीए और न ही विपक्ष की तरफ से कोई उम्मीदवार घोषित किया गया है। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार का नाम तय करने के लिए इसी सप्ताह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की संसदीय बोर्ड की बैठक होगी। भाजपा सूत्रों का कहना है कि बैठक से पहले उम्मीदवार के नाम पर आम सहमति बनाने के प्रयासों के तहत पार्टी की ओर से विपक्षी दलों से भी संपर्क साधा जाएगा। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि राष्ट्रपति चुनाव की तरह विपक्ष उपराष्ट्रपति चुनाव में भी अपना उम्मीदवार उतार सकता है। भाजपा में इस बात की चर्चा तेज है कि मुख्तार अब्बास नकवी को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया जा सकता है। यह सब अगले कुछ दिनों में तय हो जाएगा। आंकड़ों के लिहाज से देखा जाए तो इसमें राजग उम्मीदवार का पलड़ा भारी है।

loksabha election banner

उपराष्ट्रपति के लिए इन नामों की भी चर्चा

उपराष्ट्रपति उम्मीदवार का नाम सामने आना बाकी है। हालांकि, खबर है कि नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस की तरफ से मुख्तार अब्बास नकवी के नाम पर लगभग मुहर लग चुकी है। फिलहाल, पार्टी की तरफ से इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुआ है। खबर यह भी है कि दावेदारों की रेस में हरदीप पुरी, एसएस अहलुवालिया, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद, मणिपुर की पूर्व राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला भी दौड़ में शामिल हो सकते हैं।

10 अगस्त को समाप्त हो रहा वर्तमान उपराष्ट्रपति का कार्यकाल

उपराष्ट्रपति राज्यसभा के सभापति भी होते हैं। संसद के दोनों सदनों की वर्तमान संख्या 780 है। इनमें भाजपा के सदस्यों की संख्या 394 है, जो बहुमत के लिए आवश्यक 390 से अधिक है। वर्तमान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 19 जुलाई है और मतदान की तारीख 6 अगस्त निर्धारित की गई है।

भाजपा अपने दम पर दिला सकती है जीत

मौजूदा समय में लोकसभा में भाजपा के 303 सदस्य हैं, जबकि राज्यसभा में 91 हैं। राज्यसभा में इन 91 के अलावा पांच नामित सदस्य भी भाजपा को वोट दे सकते हैं। इस तरह से भाजपा के पास मौजूदा समय 394 वोट आसानी से हो जाते हैं। इनमें पांच नामित सदस्यों के वोट जोड़ दें तो ये संख्या 399 हो जा रही है। मतलब साफ है भाजपा उपराष्ट्रपति उम्मीदवार को खुद के बल पर आसानी से जीत दिला सकती है।

उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर 17 जुलाई को चर्चा करेंगे विपक्षी दल

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को कहा कि आगामी उप-राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार पर चर्चा करने के लिए विपक्षी दलों के नेता 17 जुलाई को बैठक करेंगे। खड़गे ने कहा कि कांग्रेस का कोई उम्मीदवार नहीं है। हमारी पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि सभी दलों (विपक्ष के) द्वारा उम्मीदवार के रूप में जो भी चुना जाएगा। हम उसका समर्थन करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.