Move to Jagran APP

भरी संसद में जब Rahul Gandhi ने खुद को पप्पू कहकर मारी थी आंख, PM ने भी लिए थे मजे; पढ़ें पांच मशहूर किस्से

PM Modi Sarcasm on Rahul gandhi मोदी सरकार को केंद्र की सत्ता संभाले नौ साल होने पर विपक्ष तीखे हमले कर रहा है। राहुल गांधी भी पीएम मोदी पर कई बार सरकार की कमियों को लेकर निशाना साधते रहे हैं। दोनों नेताओं के बीच चर्चित पांच किस्से पढ़ें...

By Mahen KhannaEdited By: Mahen KhannaPublished: Mon, 29 May 2023 03:55 PM (IST)Updated: Mon, 29 May 2023 04:20 PM (IST)
भरी संसद में जब Rahul Gandhi ने खुद को पप्पू कहकर मारी थी आंख, PM ने भी लिए थे मजे; पढ़ें पांच मशहूर किस्से
Incidents When PM Modi took sarcasm on Rahul Gandhi in Parliament

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। मोदी सरकार को केंद्र की सत्ता संभाले नौ साल हो गए हैं और विपक्ष उन पर तीखे हमले करने पर लगा है। विपक्षी पार्टियां पीएम पर उनके वादों को लेकर तंज कस रही हैं। हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जब-जब विपक्ष ने हमला बोला है, उसका पीएम ने माकूल जवाब दिया है। 

loksabha election banner

चाहे चुनावी रैली हो या संसद में दिया भाषण, पीएम मोदी कभी भी विपक्ष की किसी बात को हल्के में नहीं लेते हैं। पीएम हमेशा विपक्षी नेता के आरोपों का उसी की भाषा में जवाब देते हैं। 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर भी पीएम ने कई बार तंज कसा है। आज हम संसद में पीएम मोदी द्वारा राहुल गांधी पर किए गए कटाक्ष के चर्चित पांच किस्से बताने वाले हैं...

1. राहुल के आंख मारने पर पीएम मोदी का तंज

  • साल 2018 में संसद में अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में बोलते हुए राहुल गांधी ने पीएम मोदी और भाजपा पर कई हमले किए थे। राहुल ने कहा था कि आरएसएस और पीएम मोदी ने मुझे सिखा दिया है कि कांग्रेसी और असली हिंदू होने का अर्थ क्या है। कांग्रेस नेता ने कहा कि कोई मुझे गाली दे या पप्पू कहें, मैं किसी से नफरत नहीं करुंगा।
  • राहुल इसके बाद भाषण खत्म कर पीएम मोदी के गले लगे। इसके बाद वापस लौटते ही राहुल ने अपने साथी सांसद को आंख मारी जिसपर पीएम मोदी ने जमकर वार किया।
  • राहुल गांधी की बातों का जवाब पीएम मोदी ने उन्हीं की भाषा में दिया। मोदी ने कहा आज आंखों ने जो किया, वह पूरे देश ने देखा।
  • हाथों और आंखों से इशारा करते हुए मोदी ने कहा कि कांग्रेस नेता की आंखों ने जो किया वह सबके सामने साफ है। उन्होंने राहुल के गले मिलने पर भी हमला बोला और कहा कि कुछ लोग अपनी हार पचा नहीं पा रहे और पीएम की कुर्सी पाने को हरबड़ा रहे हैं।

2. मैं नामदार नहीं, कामदार हूं

  • संसद में राहुल ने अपने भाषण में यह भी कहा कि पीएम मोदी मुझसे डरते हैं और वो आंख तक नहीं मिला पाते हैं। राहुल ने कहा कि भाजपा ने देश में हिंसा बढ़ाने का काम किया है और इसलिए पीएम मोदी मुझसे आंख तक नहीं मिला पाते।
  • राहुल की इन बातों का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने जमकर हमला बोला और कांग्रेस को भी खरी खोटी सुनाई। 
  • पीएम मोदी ने कहा कि हां मैं आपसे आंख नहीं मिला पाता हूं, क्योंकि मैं आपकी तरह नामदार नहीं हूं।
  • पीएम ने कहा मैं कामदार हूं और एक गरीब परिवार से आता हूं, इसलिए आपकी तरह विशेषाधिकार प्राप्त नहीं हूं। पीएम ने आगे कहा कि जिसने भी इन नामदारों से आंख मिलाने की कोशिश की, उनका या तो अपमान हुआ या बुरे परिणाम भुगतने पड़े।
  • मोदी ने कहा कि लोगों को पता है कि चौधरी चरण सिंह, चंद्रशेखर, देवेगौड़ा और आईके गुजराल का क्या हाल हुआ था। 

3. पीएम मोदी का शायराना वार

  • हाल ही में बजट सेशन में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान भी राहुल गांधी और पीएम मोदी के बीच वार-पलटवार देखा गया।
  • राहुल ने जब कहा कि अब भाजपा की सरकार जाने वाली है और कांग्रेस आने वाली है, तो पीएम ने भी इसका शायरी से जवाब दिया। पीएम ने दुष्यंत कुमार का शेर बोलते हुए कहा, ''तुम्हारे पांव के नीचे कोई जमीन नहीं, कमाल ये है कि फिर भी तुम्हें यकीन नहीं।”  
  • दरअसल, पीएम ने इशारों-इशारों में कहा कि कांग्रेस को लग रहा है कि वो अगला चुनाव जीतेगी, लेकिन जमीन पर पार्टी की हालत खस्ता है।

4. जब राहुल से बोले पीएम ...शायद नींद अच्छी आई होगी   

  • राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जब राहुल ने पीएम पर कई तंज कसे और वो अगले दिन संसद ने नहीं पहुंचे तो पीएम मोदी ने उनपर तंज कसा।
  • पीएम ने कहा कि कुछ लोग तो एक भाषण देकर ही इतना खुश हो जाते हैं कि शायद उन्हें नींद भी अच्छी आई है।

5. अदाणी मामले में भी कांग्रेस पर कटाक्ष

  • राहुल और पीएम मोदी में वार पलटवार का एक किस्सा हाल ही में तब देखा गया जब संसद में अदाणी हिंडनबर्ग मामले पर हंगामा हुआ।
  • राहुल गांधी ने कहा कि हार्वर्ड जैसे विश्वविद्यालय में केस स्टडी होनी चाहिए कि कैसे अदाणी ने कुछ ही सालों में इतना पैसा कमा लिया। उन्होंने कहा कि इसमें सरकार का हाथ है, यह बात हमें पता है। 
  • राहुल गांधी के बयान का पीएम मोदी ने जवाब देते हुए कहा कि कई लोग केस स्टडी की बात करते हैं, लेकिन उन्हें ये नहीं पता कि हार्वर्ड में एक बड़ा अध्ययन हुआ है और वह है राइज एंड फॉल ऑफ द इंडियन कांग्रेस पार्टी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.