कोलकाता, एएनआई। पश्चिम बंगाल के तीन विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव का परिणाम अा गया है । सभी तीन सीटों पर टीएमसी के उम्मीदवार विजयी घोषित हुए। कालियागंज से टीएमसी उम्मीदवार 2304 मतों से विजयी हुए हैं। वहीं तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के उम्मीदवार प्रदीप सरकार ने खड़गपुर सदर विधानसभा उपचुनाव में 20,811 मतों से जीत दर्ज की  है।

पश्चिम बंगाल में विधानसभा की तीन सीटों पर ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस कब्जा करते हुए दिख रही है।पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने कलियागंज और खड़गपुर सदर पर जीत हासिल कर ली है। वहीं, करीमपुर सीट पर आगे बनी हुई है। इनमें से दो सीटें तो ऐसी हैं, जिन टीएमसी दो दशक के बाद जीत हासिल कर रही है। 

खड़गपुर सदर, कालियागंज और करीमपुर के लिए हुए उपचुनाव में 18 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होना है। इस चुनाव में पश्चिम बंगाल में करीब सात लाख से अधिक मतदाताओं में से 75.34 फीसदी ने वोट डाले थे। 

पश्चिम बंगाल में चुनाव में त्रिकोणीय संघर्ष हुआ है। कांग्रेस-माकपा, तृणमूल और बीजेपी के बीच कड़ा चुनावी संघर्ष देखने को मिला है। चुनाव आयोग के मुताबिक पश्चिम बंगाल की तीन सीटों के उपचुनाव में मतदान प्रतिशत 75.34 फीसदी रहा था

पश्चिम बंगाल उपचुनाव:  रुझानों के अनुसार, टीएमसी के उम्मीदवार तपन देब सिंह ने कलियागंज विधानसभा उपचुनाव में 2,304 वोटों से जीत दर्ज की है। 

कालियागंज में - तृणमूल 2304 मतों से विजयी

कालियागंज में तृणमूल 2304 मतों से विजयी हुए हैं। कालियागंज में नौवें राउंड के बाद तृणमूल भाजपा से 2297 मतों से आगे थी। जीत की खुशी में तृणमूल उम्मीदवारों ने तपन देव सिंघो विजयी उम्मीदवार को गोद में उठा कर बधाई दिया है ।

 खड़गपुर सदर में :  तृणमूल खेमे में छाया हर्ष

खड़गपुर सदर:

खड़गपुर सदर राउंड  10

भाजपा -  33351

टीएमसी- 48804

कांग्रेस- 16757

खड़गपुर सदर में  तृणमूल 15453 से आगे है।

-टीएमसी 2 सीटों पर आगे

तृणमूल कांग्रेस के प्रदीप सरकार करगपुर सीट पर आगे चल रहे हैं। उन्होंने 6,000 वोटों से बढ़त बना ली है। इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी प्रेम चंद्र झा मैदान में हैं। अब पश्चिम बंगाल की 3 सीटों में से 2 सीटों पर टीएमसी आगे हो गई है।

-उपचुनाव के नतीजे भाजपा, टीएमसी दोनों के लिए महत्वपूर्ण

पश्चिम बंगाल में साल 2021 में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में करीमपुर, खड़गपुर सदर और कालियागंज सीट पर हुआ यह उपचुनाव भाजपा और टीएमसी के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इन तीनों सीटों के रिजल्ट इस बात का अंदाजा लगाया जाएगा कि विधानसभा चुनाव में जनता का मिजाज कैसा हो सकता है। टीएमसी के लिए इस उपचुनाव के रिजल्ट इसलिए भी जरूरी हैं क्योंकि लोकसभा चुनाव में पार्टी यहां की 42 सीटों में से सिर्फ 22 सीटें जीतने में कामयाब हो पाई थी। लिहाजा इन सीटों पर परिणाम घोषित होने के बाद टीएमसी अपनी अगली रणनीति तैयार करेगी।

-पश्चिम बंगाल की तीन विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में वोटों की गिनती जारी है। पश्चिम बंगाल की एक सीट पर भाजपा आगे है जबकि दो पर सत्ताधारी दल टीएमसी ने बढ़त बना ली है।

-पश्चिम बंगाल की तीन विधानसभा सीटें करीमपुर, खड़गपुर सदर और कालीगंज पर वोटों की काउंटिंग हो रही है। पंचम राउंड मतगणना के बाद भाजपा, तृणमूल से 3295 मतों से आगे हैं। 

खड़गपुर सदर विधानसभा उपचुनाव में: भाजपा खेमे के बाहर गहमागहमी बनी है।

पश्चिम बंगाल की तीन और उत्तराखंड की एक विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में वोटों की गिनती जारी है। पश्चिम बंगाल की दो सीटों पर टीएमसी आगे चल रही है जबकि बीजेपी एक सीट पर आगे चल रही है। 

खड़गपुर  सदर राउंड  6

भाजपा - 18267

तृणमूल - 29519

कांग्रेस  - 9745

11252 तृणमूल वोट से आगे चल रही है।

 कालियागंज विधानसभा उपचुनाव की मतगणना को लेकर सुरक्षा चाक चौबंद  हैं। 

खड़गपुर में मतगणना के दौरान टीएमसी खेमे में बैठे समर्थक

शुरुआती रुझानों में पश्चिम बंगाल की करीमपुर और खड़गपुर सदर सीट से टीएमसी जबकि कलियागंज विधानसभा सीट से बीजेपी आगे चल रही है। पश्चिम बंगाल की करीमपुर, खड़गपुर सदर और कलियागंज विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए। पश्चिम बंगाल की कलियागंज सीट से बीजेपी उम्मीदवार कमल चंद्र सरकार 20,188 वोटों के साथ आगे चल रहे हैं।

करीमपुर में टीएमसी प्रत्याशी बिमलेंदु सिन्हा रॉय 20,251 वोटों के साथ बढ़त बनाए हुए हैं

करीमपुर में टीएमसी प्रत्याशी बिमलेंदु सिन्हा रॉय 20,251 वोटों के साथ बढ़त बनाए हुए हैं। खड़गपुर सदर में टीएमसी प्रत्याशी प्रदीप सरकार ने बीजेपी के प्रेम चंद्र झा को पीछे छोड़ते हुए करीब 6041 वोटों से बढ़त बना ली है। 

विधानसभा सीटें रुझान (कौन आगे)

कालीगंज (पश्चिम बंगाल) कमल चंद्र सरकार (बीजेपी)

करीमपुर (पश्चिम बंगाल) बिमलेंदु सिन्हा रॉय (टीएमसी)

खड़गपुर सदर (पश्चिम बंगाल) प्रदीप सरकार (टीएमसी)

करीमपुर में मतदान के दौरान हुई थी हिंसा

पश्चिम बंगाल में सोमवार को हुए मतदान के दौरान करीमपुर में हिंसा की खबरें भी आईं। यहां से बीजेपी उम्मीदवार जयप्रकाश मजूमदार के पोलिंग बूथ में दाखिल होते समय टीएमसी कार्यकर्ताओं ने कथित रूप से उनके साथ मारपीट की थी। इसका विडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। पश्चिम बंगाल में कुल 75.34 फीसदी मतदान हुआ था। 

खड़गपुर सदर विधानसभा उपचुनाव: पांचवें राउंड की समाप्ति पर तृणमूल कांग्रेस बढ़त पर है। तृतीय राउंड के मतगणना के बाद भाजपा , तृणमूल से 1893 मतों से आगे है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप