Move to Jagran APP

Vice Presidential Election: उपराष्ट्रपति पद के लिए जगदीप धनखड़ ने किया नामांकन, बोले- किसान के घर में पैदा हुआ, ऐसा सपने में नहीं सोचा था

पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन दाखिल कर दिया है। धनखड़ को एनडीए की तरफ से उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है। इस दौरान पीएम मोदी अमित शाह जेपी नड्डा के अलावा तमाम नेता मौजूद रहे।

By Manish NegiEdited By: Published: Mon, 18 Jul 2022 01:26 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jul 2022 01:26 PM (IST)
Vice Presidential Election: उपराष्ट्रपति पद के लिए जगदीप धनखड़ ने किया नामांकन, बोले- किसान के घर में पैदा हुआ, ऐसा सपने में नहीं सोचा था
उपराष्ट्रपति पद के लिए जगदीप धनखड़ ने किया नामांकन (फोटो- एएनआइ)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। उपराष्ट्रपति पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। नामाकंन के वक्त पीएम नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद रहे। नामांकन भरने के बाद जगदीप धनखड़ ने कहा कि मैं देश के लोकतांत्रिक मूल्यों को बढ़ाने का हमेशा प्रयास करूंगा।

loksabha election banner

उन्होंने कहा, 'मैंने सपने में भी नहीं सोचा था कि मेरे जैसे विनम्र पृष्ठभूमि वाले व्यक्ति को यह अवसर मिलेगा। मैं किसान के घर में पैदा हुआ हूं, कक्षा 6 में पढ़ने के लिए 6 किमी पैदल गया, स्कॉलरशिप के जरिए आगे की पढ़ाई की और आज साधारण किसान का बेटा नामांकन दाखिल करके आया है। मैं पीएम मोदी और नेतृत्व का आभारी हूं कि उन्होंने मुझे ये अवसर दिया।'

6 अगस्त को होगा उपराष्ट्रपति का चुनाव

बता दें कि उपराष्ट्रपति पद के लिए 6 अगस्त को चुनाव होना है। एनडीए की ओर से पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ को उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं विपक्षी दलों ने राजस्थान की पूर्व राज्यपाल और कांग्रेस की वरिष्ठ नेता मारग्रेट अल्वा को अपना उम्मीदवार बनाया है।

धनखड़ को उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार बनाए जाने के बाद उन्होंने राज्यपाल के पद से इस्तीफा दे दिया। मणिपुर के राज्यपाल ला गणेशन को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है।

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल थे धनखड़

गौरतलब है कि धनखड़ को 2019 में पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया गया था। चुनाव आयोग की ओर से की गई घोषणा के मुताबिक भारत के 16वें उपराष्ट्रपति का चुनाव 6 अगस्त, 2022 को होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.