Move to Jagran APP

13 राज्यों में किसानों से MSP पर चना और मसूर खरीदेगी सरकार, उपराष्ट्रपति फैसले से खुश

केंद्र सरकार के 13 राज्यों में किसानों से एमएसपी में चना और मसूर की खरीद के फैसले पर उपराष्ट्रपति ने खुशी जताई हैं।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 03:01 PM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 03:01 PM (IST)
13 राज्यों में किसानों से MSP पर चना और मसूर खरीदेगी सरकार, उपराष्ट्रपति फैसले से खुश
13 राज्यों में किसानों से MSP पर चना और मसूर खरीदेगी सरकार, उपराष्ट्रपति फैसले से खुश

नई दिल्ली, एएनआइ। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने सोमवार को 13 राज्यों में किसानों से एमएसपी में चना और मसूर की खरीद के फैसले पर खुशी जताई और कहा कि इस कदम से किसानों को फायदा होगा। नायडू ने एक ट्वीट में कहा कि यह जानकर खुशी हुई कि केंद्र ने 13 राज्यों में किसानों से एमएसपी में चना और मसूर की खरीद के निर्णय को मंजूरी दी है।

loksabha election banner

उन्होंने आगे कहा इससे न केवल किसानों को फायदा होगा, बल्कि लोगों को इन उपज की आपूर्ति भी सुनिश्चित होगी। किसानों को इस पर प्रकाश डालने की जरूरत है, ताकि वे अपनी उपज की बिक्री में कमी न करें।

 जानकारी के लिए बता दें कि रविवार को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ट्वीट कर सरकार के इस फैसले की जानकारी दी थी। उन्होंने हिंदी में ट्वीट कर कहा कि सरकार ने तालाबंदी के दौरान एमएसपी के तहत चना और मसूर खरीदने का महत्वपूर्ण फैसला लिया। एमएसपी में 13 राज्यों से खरीद की मंजूरी दी गई है।

वहीं ,दूसरी तरफ कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन है और इस दौरान किसानों की समस्या को गंभीरता से लेते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के तहत 1,000 करोड़ रुपये के दावों का भुगतान किया है। यह फंड केंद्र की ओर से विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के किसानों दिया गया है।  जानकारी के लिए बता दें कि देश के करीब 4.91 करोड़ किसानों को मोदी सरकार ने राहत दी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 4.91 करोड़ किसानों के अकाउंट में 2000-2000 रुपये भेज दिए गए हैं। इस योजना के तहत अब तक 62 हजार करोड़ रुपये से अधिक की सहायता की जा चुकी है।

बता दें कि देश में लगातार कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए पूरे देश में कंद्र सरकार ने लॉकडाउन लागू कर दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.