Move to Jagran APP

सोनभद्र नरसंहार: पल-पल गरमा रही सियासत, जानें अब तक की 10 बड़ी बातें

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में जमीन विवाद को लेकर 10 लोगों की हत्या कर दी गई। इसे लेकर अब तक सियासत काफी गरमा गई है। चलिए तो जानते है इससे जुड़ी 10 बड़ी बातें

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sat, 20 Jul 2019 11:10 AM (IST)Updated: Sun, 21 Jul 2019 08:56 AM (IST)
सोनभद्र नरसंहार: पल-पल गरमा रही सियासत, जानें अब तक की 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली, जेएनएन। सोनभद्र के घोरवेल तहसील के उभ्भा गांव में 10 लोगों की गोली मारकर हत्या करने के सनसनीखेज मामले में राजनीति तेज होती जा रही है। विपक्ष जहा योगी सरकार की कानून व्यवस्था पर विधानसभा में सवाल उठा रहा है।  उत्तर प्रदेश की कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को सोनभद्र में पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। दरअसल, वह मारे गए लोगों के परिवार से मिलने के लिए गई थी। उत्तर प्रदेश में इसे लेकर काफी बवाल मचा हुआ है। चलिए तो जानते है इस मामले से जुड़ी 10 बड़ी बातें...

loksabha election banner

1. सोनभद्र के घोरावल तहसील के उभ्भा गांव में जमीनी विवाद को लेकर 3 महिलाओं समेत 10 लोगों की हत्या कर दी गई। जमीन विवाद के चलते बुधवार को गोंड और गुजर्र समुदाय के लोग भिड़ गए थे। । साथ ही 28 लोग घायल हो गए थे। 

2. तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के चार सदस्यीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल को वाराणसी पुलिस ने बाबतपुर के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सोनभद्र जाने से रोक दिया है। 

3. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल आज पूर्वी यूपी की कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी से मिलने के लिए प्रदेश के चुनार जाएंगे।

4. शुक्रवार को पीड़ितों से मिलने के लिए प्रियंका गांधी वाड्रा गई थी जिन्हें सोनभद्र जाने की इजाजत नहीं दी गई और उन्हें नारायणपुर में ही रोक लिया गया। जहां से बाद में उन्हें पुलिस ने हिरासत में ले लिया था। इस पर प्रियंका गांधी वाड्रा ने कल कहा था कि नहीं पता कि पुलिसवाले मुझे कहां ले जा रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि वो कहीं भी जाने के लिए तैयार हैं।

5. राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग (एनसीएसटी) का एक जांच दल सोनभद्र में हुए खूनी संघर्ष की जांच के लिए सोमवार को वहां जाएगा।

6. थाना घोरावल में 28 नामजद और 50 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवा लिया गया है।  मुकदमे में मुख्य आरोपी ग्राम प्रधान यज्ञदत्त और उसके भाई धर्मेंद्र समेत अभी तक 29 आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। 

7. कमिश्नर मिर्जापुर और एडीजी वाराणसी जोन की जांच रिपोर्ट में की गई सिफारिश के आधार पर सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर एसडीएम घोरावल, सीओ घोरावल, इंस्पेक्टर थाना घोरावल, सब इंस्पेक्टर (बीट इंचार्ज) और बीट कांस्टेबल समेत पुलिस-प्रशासन के कुल 5 अधिकारी-कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है। 

8. राजस्व भूलेखों में हुई अनियमितता की जांच के लिए अपर मुख्य सचिव राजस्व की अध्यक्षता में प्रमुख सचिव श्रम और कमिश्नर मिर्जापुर की 3 सदस्यीय जांच समिति बनाई गई है। यह समिति अगले 10 दिन में शासन के सामने अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। 

9. इस मामले पर सीएम योगी आदित्यनाथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि 17 जुलाई 2019 को सोनभद्र में एक दुखद घटना घटी, जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि मैंने तुरंत कार्यवाई के निर्देश दिया है। साथ ही दो सदस्यीय कमेटी का गठन कर 24 घंटे में रिपोर्ट मांगी थी। गुरुवार को रिपोर्ट मिली है।

10. जिलाधिकारी अंकित अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए मुआवजा दिए जाने का ऐलान किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.