Move to Jagran APP

US Election Results 2020: अमेरिकी चुनाव में जीत पर जो बाइडन और कमला हैरि‍स को राहुल गांधी ने दी बधाई

ई मामलों में भारतीय मूल की कमला हैरिस ने कई मामलों पर अमेरिका में इतिहास रचा है। वो पहली ऐसी महिला हैं जो अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद पर पहुंची हैं। यह पहली बार होगा कि भारतीय मूल से जुड़ी कोई महिला अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद वाला पदभार संभालेंगी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 07 Nov 2020 11:29 PM (IST)Updated: Sat, 07 Nov 2020 11:56 PM (IST)
US Election Results 2020: अमेरिकी चुनाव में जीत पर जो बाइडन और कमला हैरि‍स को राहुल गांधी ने दी बधाई
डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन और कमला हैरिस।

वाशिंगटन, जेएनएन। अमेरिका में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन अमेरिका के अगले राष्ट्रपति और कमला हैरिस उपराष्ट्रपति होंगी।  20 जनवरी को दोनों शपथ ग्रहण करेंगे। भारत के नेताओं ने बधाई देना शुरू कर दिया है। कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने टि्वटर बधाई देते हुए कहा कि जो बाइडन को राष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए बधाई। मुझे पूरा विश्वास है कि आप अमेरिका को एकजुट करेंगे और मजबूत दिशा प्रदान करेंगे।

loksabha election banner

कमला हैरिस को टि्वटर पर बधाई देते हुए कहा कि कमला हैरिस को को उपराष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए बधाई। हमें यह गर्व है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के उपराष्ट्रपति के रूप में सेवा करने वाली पहली महिला भारत में अपनी जड़ें जमाएंगी।

कई मामलों में भारतीय मूल की कमला हैरिस ने कई मामलों पर अमेरिका में इतिहास रचा है। वो पहली ऐसी महिला हैं जो अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद पर पहुंची हैं। हैरिस पहली अश्वेत महिला हैं जो उपराष्ट्रपति बनेंगी। यह पहली बार होगा कि भारतीय मूल से जुड़ी कोई महिला अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद वाला पदभार संभालेंगी।

डेमोक्रेटिक पार्टी की नीति सदैव भारत के पक्ष में रही है। डेमोक्रेट भारत के परंपरागत सहयोगी और समर्थक रहे हैं। यही वजह है कि भारतीय और अमेरिकी लोगों का झुकाव डेमोक्रेट की ओर रहता है। हालांकि, इस बार के राष्‍ट्रपति चुनाव में स्थिति थोड़ी उलट रही। ट्रंप के शासन काल में भारत-अमेरिका के संबंध पहले से प्रगाढ़ हुए हैं। भारत और अमेरिका के बीच सामरिक सुरक्षा और कारोबार के क्षेत्र में सहयोग का विस्‍तार हुआ है। भारत के प्रति अमेरिकी रवैये में भी बदलाव आया है। बहुत संभव है कि बाइडन इस मामले में पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की नीति का ही अनुसरण करें।

प्रो. हर्ष पंत (ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन) का कहना है कि कश्‍मीर के कुछ मामलों में मतभेद सामने आ सकते हैं। हालांकि, उनका मानना है कि भारत विश्‍व परिदृष्‍य में एक मजबूत राष्‍ट्र के रूप में उभरा है। भारत बहुत मजबूत स्‍थ‍िति में है। इसलिए उसकी बात को नजरअंदाज करना अमेरिका के लिए मुश्किल होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.