Move to Jagran APP

स्वामी के घर आए गुमनाम लिफाफे ने सोनिया-राहुल की मुसीबत बढाई

अदालत ने इन दस्तावेजों के सीलबंद लिफाफे में रखने के आदेश देकर 17 मार्च को सुनवाई करने को कहा है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Sat, 20 Jan 2018 05:10 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jan 2018 08:04 AM (IST)
स्वामी के घर आए गुमनाम लिफाफे ने सोनिया-राहुल की मुसीबत बढाई
स्वामी के घर आए गुमनाम लिफाफे ने सोनिया-राहुल की मुसीबत बढाई

जेएनएन, नई दिल्लीः नेशनल हेराल्ड के बहुचर्चित मामले में शनिवार को फिर तब नया मोड आया जब भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्रायल कोर्ट को आयकर विभाग के कुछ दस्तावेज सौंपकर दावा किया कि इनसे घोटाले की बात साबित हो जाती है। ये दस्तावेज आयकर विभाग की उस आदेश की प्रतिलिपि बताए जा रहे हैं जिसमें कथित तौर पर नेशनल हेराल्ड मामले में की गई धोखाधड़ी का उल्लेख किया गया है। स्वामी की मानें तो आयकर विभाग ने सोनिया-राहुल के स्वामित्व वाली यंग इंडियन कंपनी को करीब चौर सौ करोड़ रुपये चुकाने के आदेश दिए हैं। ज्ञात हो कि कल ही स्वामी ने इस आशय का ट्वीट किया था कि वह सुबह जब अखबार उठाने बाहर निकले तो उन्हें एक गुमनाम लिफाफा मिला।इसी लिफाफे में आयकर विभाग के आदेश की कापी थी। उन्होंने शनिवार को यह कापी ही अदालत को सौंपी। अदालत ने इन दस्तावेजों के सीलबंद लिफाफे में रखने के आदेश देकर 17 मार्च को सुनवाई करने को कहा है।

loksabha election banner


अदालत में स्वामी ने दावा किया कि इन दस्तावेजों से साबित हो जाता है कि नेशनल हेराल्ड की दो हजार करोड़ की संपत्ति पर कब्जा करने के लिए साजिश रची गई थी। उनके अनुसार कांग्रेसी नेताओं ने यंग इंडियन कंपनी के जरिये नेशनल हेराल्ड की मालिकाना कंपनी एसोसिएट्स जर्नल्स लिमिटेड को 90 करोड़ रुपये देने का जो दावा किया था वह गलत है। ध्यान रहे कि कांग्रेसी नेताओं सोनिया, राहुल मोतीलाल वोरी आदि ने 26 फरवरी 2011 को एसोसिएट्स जर्नल्स लिमिटेड की 90 करोड़ रुपये की देनदारियों को अपने जिम्मे ले लिया था। यंग इंडियन कंपनी महज 5 लाख रुपये से बनाई गई थी। इसमें सोनिया और राहुल की 38-38 फीसदी हिस्सेदारी है। शेष 24 फीसदी हिस्सेदारी कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा और ऑस्कर फर्नांडीज के पास है।


स्वामी की ओर से इस मामले को उठाने के बाद से कांग्रेस सीधे तौर पर चाहे जो कुछ रहे, संसद के भीतर-बाहर उसके नेताओं के रवैये से उसकी परेशानी सामने आती रही है। यह स्वामी की पहल का ही परिणाम रहा कि कांग्रेस को नेशनल हेराल्ड को फिर से शुरू करने का उपक्रम करना पड़ा। स्वामी का दावा है कि नेशनल हेराल्ड की संपत्तियों से कांग्रेसी नेता लाखों रुपये महीने का किराया हासिल कर रहे हैं।

जानें, नेशनल हेराल्‍ड का गौरवशाली अतीत, 79 वर्ष पूर्व पंडित नेहरू ने रखी थी नींव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.